Home /News /tech /

instagram starts forcing users to enter date of birth to access app rrmb

Instagram यूज करना है तो अब यह काम करना हुआ अनिवार्य, जानिए और क्या -क्या हुआ बदलाव ?

इंस्‍टाग्राम द्वारा अब जबरदस्‍ती जन्‍मतिथि मांगने को लेकर यूजर्स में गुस्‍सा है.

इंस्‍टाग्राम द्वारा अब जबरदस्‍ती जन्‍मतिथि मांगने को लेकर यूजर्स में गुस्‍सा है.

इंस्‍टाग्राम (Instagram) ने सभी यूजर्स के लिए जन्‍मतिथि बताने का नियम 2019 में बनाया था, लेकिन इसे वैकल्पिक रखा गया था. पिछले साल इसे अनिवार्य कर दिया गया. इंस्‍टाग्राम का कहना था कि 13 साल तक के बच्‍चों को इंस्‍टाग्राम से दूर रखने के लिए यह कदम उठाया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. इंस्‍टाग्राम (Instagram) ने अपने यूजर्स के लिए अब अपनी जन्‍मतिथि बतानी अनिवार्य कर दी है. जिन यूजर्स ने अपनी डेट ऑफ बर्थ अभी तक अपनी इंस्‍टाग्राम आईडी (Instagram ID) में अपडेट नहीं की है, वो ऐप का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं. उन्‍हें पहले अपनी जन्‍मति‍थि का विवरण ऐप पर अपडेट करने को कहा जा रहा है. इंस्‍टाग्राम द्वारा अब जबरदस्‍ती जन्‍मतिथि मांगने को लेकर यूजर्स में गुस्‍सा है. कई यूजर्स ने इसकी शिकायत ट्विटर पर की है.

गौरतलब है कि इंस्‍टाग्राम ने सभी यूजर्स के लिए जन्‍मतिथि बताने का नियम 2019 में बनाया था, लेकिन इसे वैकल्पिक रखा गया था. पिछले साल इसे अनिवार्य कर दिया गया. इंस्‍टाग्राम का कहना था कि 13 साल तक के बच्‍चों को इंस्‍टाग्राम से दूर रखने के लिए यह कदम उठाया है. हालांकि, बहुत से टेक एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि इंस्‍टाग्राम यूजर्स की उम्र की जानकारी कमर्शियल लाभ के लिए हासिल करना चाहता है.

ये भी पढ़ें : एलन मस्‍क की मांग जल्‍द पूरी करेगा Twitter, यूजर्स को मिल सकता है एडिट बटन

Instagram, instagram user, instagram new policy, meta, social media news, tech. news in hindi

इंस्‍टाग्राम (Instagram) ने सभी यूजर्स के लिए जन्‍मतिथि बताने का नियम 2019 में बनाया था.

नहीं एक्‍सेस कर पा रहे ऐप  
जिन यूजर्स ने अभी तक इंस्‍टाग्राम पर अपनी डेट ऑफ बर्थ अपडेट नहीं की है,  वे अब ऐप का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं. इंस्‍टाग्राम के प्रयोग की चेष्‍टा करते ही एक पॉप अप मैसेज आ रहा है. इसमें लिखा है- “इंस्‍टाग्राम का उपयोग करने से पहले आपको अपनी जन्‍मतिथि बतानी होगी, भले ही यह एक बिजनेस अकाउंट है फिर पालतू जानवर के लिए बनाया गया है. इससे हमें छोटे बच्‍चों को अपनी कम्‍युनिटी में आने से रोकने में मदद मिलेगी. आपकी जन्‍मतिथि का प्रयोग आपके एक्‍सपीरिएंस को पर्सनलाइज्‍ड करने में होगा, जिनमें विज्ञापन भी शामिल हैं. यह आपकी पब्लिक प्रोफाइल का हिस्‍सा नहीं होगी.”

ये भी पढ़ें : WhatsApp का नया फीचर! इंस्टाग्राम की तरह अब इसपर भी स्टेटस पर भेज सकेंगे शानदार Emojis

गौरतलब है कि पिछले साल इंस्‍टाग्राम का बच्‍चों पर आधारित वर्जन लाने के लिए काम शुरू किया था. इंस्‍टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा बच्‍चों में इंस्‍टाग्राम की बढ़ती लोकप्रियता को भुनाने के लिए इंस्‍टाग्राम फॉर किड्स लाने पर काम कर रही थी. लेकिन, उसके इस प्रोजेक्‍ट की आलोचना होने के बाद इस पर काम बंद कर दिया गया. कई सामाजिक संगठनों, यूएस कांग्रेस और यूएस स्‍टेट अटॉर्नी जनरल ने मेटा के इस प्रयास की निंदा की और इस प्रोजेक्‍ट को बंद करने को कहा. इसके बाद मेटा ने पिछले साल सितंबर में इस प्रोजेक्‍ट पर काम रोक दिया.

Tags: Instagram, Portable gadgets, Social media

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर