लाइव टीवी
Elec-widget

इंस्टाग्राम-वॉट्सऐप के ज़रिए लड़की के अकाउंट से 46 हज़ार रुपये गायब, आप ना करें ये गलती

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 11:57 AM IST
इंस्टाग्राम-वॉट्सऐप के ज़रिए लड़की के अकाउंट से 46 हज़ार रुपये गायब, आप ना करें ये गलती
इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप सहारा लेकर हैकर्स ने चोरी किए पैसे.

राजस्थान के जयपुर से एक ठगी की खबर आई है, रिया नाम की लड़की के अकाउंट से हैकर्स ने 46 हज़ार रुपये चोरी कर लिए. इस घटना को अंजाम देने के लिए हैकर्स ने इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप का सहारा लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 11:57 AM IST
  • Share this:
डिजिटल दौर (digital world) में हमारे काम तो आसान हो रहे हैं, मगर हमारे पर्सनल डेटा (personal data) खतरे में पड़ रहे हैं. किसी ना किसी प्लेटफॉर्म से लोगों के डेटा लीक होने की खबर आती ही रहती है. इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में हमारे स्मार्ट होने के साथ-साथ हैकर्स भी चोरी करने का स्मार्ट तरीका अपना रहे हैं. कभी ऐप डाउनलोड (app download) करवा कर तो कभी आसानी से बेवकूफ बनाकर, हैकर्स यूज़र्स के बैंक अकाउंट से पैसे भी उड़ा ले रहे हैं.

अब ऐसी ही एक और खबर सामने आई है, जिसे इंस्टाग्राम (instagram) और वॉट्सऐप (whatsapp) का सहारा लेकर अंजाम दिया गया है. दरअसल राजस्थान के जयपुर से एक ठगी की खबर आई है, जहां रिया नाम की लड़की के अकाउंट से हैकर्स ने 46 हज़ार रुपये चोरी कर लिए.

(ये भी पढ़ें-Google बंद कर रहा है अपनी ये सर्विस, सिर्फ इस दिन तक कर सकेंगे इस्तेमाल)



ऐसे उड़ाए गए 46,000 रुपये
भास्कर की खबर के मुताबिक वैशाली नगर की रिया शर्मा नाम की लड़की ने इंस्टाग्राम के किसी सर्वे में अपनी निजी जानकारी डाल दी, जिसमें उसका फोन नंबर भी शामिल था. बताया गया कि उसके फोन नंबर को किसी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड कर लिया गया, जिसमें पहले से चार लोग ऐड थे.

(ये भी पढ़ें-बदल गया WhatsApp का डिजाइन, Photos में देखें ऐप का नया लुक)
Loading...

रिया के मुताबिक इस ग्रुप में डिस्काउंट पर मिल रहे कपड़े, शूज़, ज्वैलरी से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती थीं. इसी में से रिया ने दो बैग ऑर्डर किए. पेमेंट के लिए ग्रुप एडमिन ने उसे PhonePay डाउनलोड करने के लिए कहा, जिसके लिए एडमिन ने लिंक सैंड किया. इसके बाद जैसे ही रिया ने लिंक पर क्लिक किया तो उसके अकाउंट से 46 हज़ार रुपये उड़ा लिए गए.



(ये भी पढ़ें-खुशखबरी! फोन में रखें Aadhaar की नई ऐप, घर बैठे मिलेंगी पहले से ज़्यादा सुविधाएं)

साइबर एक्सपर्ट की सलाह
इस पर जयपुर के साइबर एक्सपर्ट रजत तिवारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि कभी भी मॉल, पेट्रोल पंप या कही से भी मिले कूपन के लिए अपनी डिटेल ना डालें. साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम या ईमेल पर आए सर्वे में दी गई लिंक पर भी क्लिक करने से बचें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 10:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...