Instagram Reels देखने वालों के लिए अच्छी खबर, यहां भी मिलेगी शॉपिंग की सुविधा

Image: Instagram

​सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अब Reels पर भी शॉपिंग फीचर लेकर आया है. इसके बाद अब रील्स के जरिए भी प्रोडक्ट को टैग किया जा सकेगा. यूजर्स इस टैग पर टैप कर शॉपिंग कर सकते हैं. IGTV, लाइव और पोस्ट्स के लिए यह सुविधा पहले से ही मौजूद है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फेसबुक की मालिकाना वाली फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) आज अपने करोड़ों यूजर्स के लिए एक खास फीचर लॉन्च करने वाला है. आज से इंस्टाग्राम पर रील्स (Instagram Reels) सेक्शन में शॉपिंग फीचर जुड़ जाएगा. इंस्टाग्राम ने आज से वैश्विक स्तर पर जारी करना शुरू कर दिया है. इस खास फीचर की मदद से यूजर्स, बिजनेस और Influencers अपने रील्स में प्रोडक्ट्स को टैग कर सकेंगे. यूजर्स इस ​टैग पर टैप कर शॉपिंग कर सकते हैं. अक्टूबर में ही कंपनी ने IGTV वीडियो में ऐसा ही फीचर शुरू किया था. उसी दौरान इंस्टाग्राम ने जानकारी दी थी कि बहुत जल्दी रील्स सेक्शन के लिए भी ऐसा ही फीचर लॉन्च किया जाएगा.

    इस नए अपडेट के साथ ब्रांडेड कंटेट का विकल्प मिलेगा जिस पेड पोस्ट्स में यूज किया जा सकेगा. इसके साथ अब इंस्टाग्राम अब अपने सभी फॉर्मेट्स यानी पोस्ट्स, स्टोरीज, लाइव, IGTV और अब रील्स के जरिए शॉपिंग की सुविधा देगा.

    यह भी पढ़ें: Oppo Reno 5 सीरीज के दो धांसू फोन हुए लॉन्च, मिलेगा 64MP कैमरा और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट- जानें कितनी है कीमत

    मिलेगी ई-कॉमर्स जैसी सुविधा
    चूंकि, इंस्टाग्राम एक विजुअल मीडियम है और यूजर्स प्रोडक्ट इंसपीरेशन के लिए ​यहां देखते हैं. ऐसे में शॉपिंग की सुविधा मिलने के बाद से इंस्टाग्राम के साथ-साथ बिजनेसेज को भी फायदा मिल सकेगा. इंस्टाग्राम फेसबुक पे का भी इस्तेमाल करता है और इसमें ई-कॉमर्स फीचर्स जैसे बास्केट व चेकआउट का विकल्प है. कोई भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए यूजर्स को ऐप बंद नहीं करना पड़ेगा.

    रील्स पर शॉपिंग फीचर को शुरू किए जाने पर माना जा रहा है कि यह पिछले कुछ महीनों में कंपनी द्वारा ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने का हिस्सा है. हाल ही में फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम DMs का इंटीग्रेशन भी हुआ है.

    यह भी पढ़ें: 70 लाख से ज्यादा डेबिट-क्रेडिट कार्ड का डेटा ऑनलाइन लीक, PAN से लेकर इनकम तक की है जानकारी

    ध्यान देने वाली बात यह है कि इंस्टाग्राम की तरफ से रील्स शॉपिंग का यह फीचर एक ऐसे समय पर आ रहा है, जब अमेरिका के 48 राज्यों ने फेसबुक केस फाइल​ किया है. इन राज्यों ने फेसबुक द्वारा सोशल मीडिया बाजार में वर्चस्व बढ़ने पर अपने पावर का दुरूपयोग करने पर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.