Instagram में आया नया फीचर, लाइट वर्जन पर भी मिलेगा रील्स फीचर

इंस्टाग्राम लाइट ऐप की साइज 2एमबी से कम है.

इंस्टाग्राम लाइट ऐप की साइज 2एमबी से कम है.

भारत में इंस्टाग्राम लाइट की टेस्टिंग दिसंबर 2020 में शुरू हुई थी. ये ऐप इंस्टाग्राम का लाइटर वर्जन है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 5:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट में से एक इंस्टाग्राम (Instagram) आए दिन अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए फीचर्स को ऐप में शामिल करता रहता है. वहीं, इंस्टाग्राम रील्स (Reels) अब इंस्टाग्राम लाइट ऐप (Instagram Lite App) पर भी आ गया है.

फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने बुधवार को इस घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि अब इस अपडेट के साथ भारत में इंस्टाग्राम लाइट ऐप का उपयोग करने वाले सभी लोग रील्स देख पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Amazon पर करते हैं ज्यादा शॉपिंग तो इस क्रेडिट कार्ड से मिलेगा एक्सट्रा फायदा, जानिए क्या है खास



दिसंबर 2020 में शुरू हुई थी इंस्टाग्राम लाइट की टेस्टिंग 
भारत में इंस्टाग्राम लाइट की टेस्टिंग दिसंबर 2020 में शुरू हुई थी. ये ऐप इंस्टाग्राम का लाइटर वर्जन है. इसका साइज 2एमबी से कम है. हालांकि, इंस्टाग्राम की तुलना में इसमें कई फीचर्स नहीं मिलते हैं.

फीड पोस्ट को स्टोरी पर नहीं कर पाएंगे शेयर
हाल ही में कंपनी ने फीड (Feed) से स्टोरीज पर करने वाले रिशेप पोस्ट के ऑप्शन को डिसेबल कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे एक टेस्ट के तौर पर डिसेबल किया गया है. यूजर्स को भेजे जा रहे नोटिफिकेशन में लिखा है, ''हमने अपने कम्यूनिटी से जाना है कि वे फीड पोस्ट में कम पोस्ट देखना चाहते हैं. इस टेस्ट के दौरान आप अपने स्टोरी में फीड पोस्ट को ऐड नहीं कर पाएंगे.''

ये भी पढ़ें- अकाउंट में नहीं हैं पैसे तो ICICI Paylater से करें शॉपिंग, 45 दिन बाद करें पेमेंट, नहीं लगेगा ब्याज

डिलीट किए गए फोटो, वीडियो या पोस्ट कर सकेंगे रीस्टोर
हाल ही में, इंस्टाग्राम अकाउंट में एक नए फीचर के रूप में रिसेंटली डिलीटेड फोल्डर (Recently Deleted Folder) जुड़ गया है. इसमें हाल के दिनों में डिलीट किए गए फोटो-वीडियो होंगी. इस फोल्डर में स्टोरीज महज 24 घंटे ही रहेंगी, जबकि बाकी मीडिया फाइल्स 30 दिनों तक रहती हैं. इसके अलावा रिसेंटली डिलीटेड फीचर के जरिए यूजर्स रील्स और आईजीटीवी वीडियोज भी रीस्टोर कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज