गजब! ये है अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम Android वर्जन, जानें खासियत

Android 12 (Image Credit: Google)

गूगल का एंड्रायड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम का पहले बीटा वर्जन नए कलर ऑप्शन, एनिमेशन्स, टाइल डिज़ाइन और अन्य फीचर्स के साथ आता है. रिपोर्ट के मुताबिक ये अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड और इंस्टॉल किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है.

  • Share this:
    टेक कंपनी गूगल (Google) ने अपने एंड्रायड 12 (Android 12) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system) के पहले बीटा वर्जन (beta version) को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने ये बताया कि ये अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड और इंस्टॉल किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. एंड्रायड के वॉइस प्रेसिडेंट ऑफ इंजीनियरिंग Dave Burke के कहा कि एंड्रायड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाने वाला वर्जन है. हालांकि उन्होंने ये जानकारी नहीं दी कि इस वर्जन के अब तक कितने डाउनलोड किए गए हैं.

    गूगल ने एंड्रायड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम के पहले बीटा वर्जन को मई 2021 में रीडिज़ाइन के साथ लॉन्च किया था. ये नया बीटा वर्जन नए कलर ऑप्शन, एनिमेशन्स, टाइल डिज़ाइन और अन्य फीचर्स के साथ आता है.

    (ये भी पढ़ें- बंपर ऑफर! बेहद सस्ते मिल रहे हैं ऐपल के पॉपुलर iPhones, मिलेगा दमदार लुक और फीचर्स)

    एंड्रायड 12 के बीटा 2 वर्जन की खासियत
    हाल ही में गूगल ने एंड्रायड 12 के बीटा 2 वर्जन को भी लॉन्च किया है, जिसमें प्राइवेसी फीचर के साथ प्राइवेसी डैशबोर्ड दिया गया है. बीटा 2 वर्जन में बेहतर स्टेबिलिटी, परफॉरमेंस और फंक्शनैलिटी को शामिल किया गया है. बीटा 2 वर्जन में डेवलपर के लिए पासपॉइंट अपडेट, वॉलपेपर वाली थीम, क्विक सेटिंग में नया पावर बटन दिया गया है.

    बीटा 2 वर्जन फिलहाल गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में ही दिया गया है. इसमें अपडेट के लिए यूज़र एंड्रायड डेवलपर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. कंपनी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वो अपने बीटा 3 वर्जन को जुलाई और बीटा 4 को अगस्त 2021 में लॉन्च करेगी.

    (ये भी पढ़ें- 100 रुपये से भी कम का है BSNL का बजट प्लान! मिलेगी 3 महीने की वैलिडिटी और 3GB डेटा)

    हाल ही में गूगल ने ये भी कहा कि वो अपने  क्रोम OS की रिलीज़ साइकिल को अगले साल से शुरू करेगी. कंपनी ने कहा कि वो हर 4 हफ़्तों में नए रिलीज़ के लॉन्च के लिए तैयारी कर रही है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट मे कहा कि हम यूज़र्स को नए फीचर्स के साथ-साथ गूगल क्रोम के चार पॉइंट स्टेबिलिटी, सिक्योरिटी स्पीड और स्टेबिलिटी का खास ध्यान रखेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.