जानिए महिलाएं सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा क्या बातें करती हैं? Twitter के सर्वे से हुआ खुलासा

twitter survey

twitter survey

What do women talk about on social media?आजकल हम सभी सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर समय लोग यहीं बिताते हैं. अगर माइक्रो ब्लाॅगिंग साइट ट्विटर (Twitter) की बात की जाय तो भारत में करीब 1.75 करोड़ लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं.

  • Share this:
टेकनई दिल्ली. आजकल हम सभी सोशल मीडिया (Social Media) का इस्तेमाल करते हैं. ज्यादातर समय लोग यहीं बिताते हैं. अगर माइक्रो ब्लाॅगिंग साइट ट्विटर (Twitter) की बात की जाय तो भारत में करीब 1.75 करोड़ लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं. इनमें भारी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं और वे भी अन्य लोगों की तरह अपने दोस्तों के साथ अपने विचार साझा करती हैं. आप सोचते होंगे कि महिलाएं सोशल मीडिया पर क्या बातें करती होंगी? तो शायद इसका अंदाज लगाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है. अब अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2021) से ठीक पहले ट्विटर ने हालिया सर्वे में इसका खुलासा किया है. इसमें महिलाओं के ट्वीट और मुद्दों को लेकर अध्ययन किया गया है. ट्विटर के इस सर्वे में 700 महिलाएं शामिल हुई हैं जिनके 5,22,992 ट्वीट का अध्ययन किया गया. महिलाओं के ट्वीट का अध्य्यन नौ कैटेगरी में देश के 19 शहरों में किया गया है. इस सर्वे में जनवरी 2019 से लेकर फरवरी 2020 के बीच किए गए ट्वीट शामिल हैं. तो आइए जानते हैं सोशल मीडिया पर महिलाओं ने किन मुद्दों पर सबसे ज्यादा बातें करती हैं.

इन विषयों पर सबसे ज्यादा बातें करती हैं
ट्विटर इंडिया के इस सर्वे से पता चला है कि भारत की अधिकतर महिलाएं करीबन 24.9 प्रतिशत महिलाएं फैशन (फैशन, बुक्स, ब्यूटी, इंटरटेनमेंट और फूड) को लेकर बातें करती हैं. इसके बाद सबसे अधिक वे करेंट सब्जेक्ट पर बातें करती हैं. स्टडी में शामिल करीब 20.8 प्रतिशत महिलाओं ने करेंट टाॅपिक पर ट्वीट किया है. सेलिब्रिटी मोमेंट के बारे में 14.5 प्रतिशत, समाज के बारे में 11.7 प्रतिशत और सामाजिक बदलाव के बारे में 8.7 फीसदी महिलाएं ट्वीट करती हैं, हालांकि इनमें से सेलिब्रिटी मोमेंट सबसे ज्यादा इंगेजमेंट वाला रहा है. इससे संबंधित ट्वीट पर अधिक लाइक्स और रिप्लाई आते हैं.

ये भी पढ़ें- फेसबुक का बड़ा ऐलान: राजनीतिक विज्ञापनों पर लगे बैन को फिलहाल के लिए हटाया
दुनियाभर की खबरों से खुद को रखना चाहती हैं अपडेट


सर्वे के मुताबिक 20.8 प्रतिशत महिलाएं ट्विटर पर देश-दुनिया की खबरों से अपडेट होने के लिए लॉगिन करती हैं. इस मामले में गुवाहाटी और दिल्ली दो शहर टॉप पर हैं. इस कैटेगरी में #StudentExams, #COVID19 और #DelhiElections2020 जैसे हैशटैग टॉप पर हैं. इसके अलावा ट्विटर ने अपने सर्वे में एक और आश्यर्चजनक खुलासा किया है कि केवल 11.7 प्रतिशत महिलाएं ही एक-दूसरे से कनेक्ट होना चाहती हैं. इन महिलाओं के अकाउंट से सबसे ज्यादा ट्वीट्स #WomenInScience, #WomenInTech, #WomenInMarketing और #GirlGamers के साथ हुए हैं.

भारत में ट्विटर पर महिलाओं के बीच सबसे ज़्यादा बातचीत किए जाने वाले टाॅप-5 सब्जेक्ट्स:

1. पैशन और इंटरेस्ट (24.9%): के-पॉप से लेकर क्रिकेट तक महिलाएं सबसे ज़्यादा अपने जुनून यानी कि अपने पैशक के बारे में ट्वीट करती है; गुवाहाटी, लखनऊ और पुणे इस मामले में सबसे आगे हैं.
महिलाओं (24.9%) के लिए उनकी रुचियों को आगे बढ़ाना और उनके जुनून का प्रतिनिधित्व करना उन प्रमुख कारणों में से एक है जिसके लिए वे ट्वीटर पर आती हैं. इस श्रेणी के भीतर वे लोग हैं जो फैशन (30%), किताबें (28%), सौंदर्य (25%), फिल्म और टीवी (21%), म्यूज़िक (18%), टेक्नोलॉजी (17%), कला (17%) और खेल (14%) पर कंटेंट ढूंढते हैं. 41% महिलाओं का कहना है कि उन्होंने ट्विटर पर एक नई रुचि की खोज की है.

ये भी पढ़ें- झटका: 1 अप्रैल से स्मार्ट TV खरीदना होगा महंगा! इतने रुपये बढ़ जाएगी कीमत

2. करेंट अफेयर्स (20.8%): जानकारी प्राप्त करने के लिए महिलाएँ ट्विटर से जुड़ती हैं; गुवाहाटी और दिल्ली ऐसी बातचीत में शीर्ष पर हैं. स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय खबरों पर जानकारी प्राप्त करने के लिए 20.8% महिलाएं ट्विटर के खुले, वास्तविक समय वाले (रियल टाइम) स्वरुप का इस्तेमाल करती हैं. इस कैटेगरी में #छात्रोंकी परीक्षा, #कोविड19 से जुड़े अपडेट्स और #दिल्लीचुनाव2020 के बारे में ट्वीट्स का दबदबा रहा.

3. सेलिब्रिटी मोमेंट: (14.5%): पेशेवर से लेकर व्यक्तिगत जीत तक महिलाएं जीवन की छोटी छोटी खुशियों का जश्न मनाने के लिए ट्वीट करती हैं; इस जश्न को मनाने के मामले में चेन्नई, मदुराई सबसे आगे हैं.इसमें महिलाएं #वूमेनहूविन, #दमॉमेंटऑफलिफ्ट, #स्मॉलविन्स, #एव्हरीडेजॉइज़ (#WomenWhoWin, #TheMomentOfLift, #SmallWins और #EverydayJoys,) जैसे हैशटैग्स के ज़रिए वे छोटी और बड़ी जीतों के जश्न को जीवन की आम गतिविधियां बना रही हैं.

ये भी पढ़ें- Microsoft लाया कमाल का फीचर, ग्रुप मीटिंग या बातचीत को तुरंत कर सकेंगे ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन, जानें कैसे करेगा यह काम?

4. समुदाय/कम्यूनिटी (11.7%): चाहे वो #वूमेनइनसाइंस या #गर्लगेमर्स हो, महिलाओं को एक दूसरे से जुड़ने के लिए ट्वीट करना अच्छा लगता है; नए जुड़ाव के मामलों में बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद सबसे आगे हैं. ट्विटर की एक विशेषता है उसके समुदायों की विविधता और आसान तरीका जिसके साथ लोग समुदाय का गठन कर सकते हैं और उसमें हिस्सा ले सकते हैं। महिलाएँ (11.7%) एक-दूसरे तक पहुँचने, जुड़ने और नेटवर्क करने के लिए वर्चुअल समुदाय की शक्ति का इस्तेमाल करती हैं। #वूमेनइनसाइंस, #वूमेनइनटेक, #वूमेनइनमार्केटिंग और #गर्लगेमर्स (#WomenInScience, #WomenInTech, #WomenInMarketing, और #GirlGamers) जैसे हैशटैग्स के साथ महिलाएं एक साथ आगे आ रही हैं। इन बातचीत के ज़रिए महिलाएँ अक्सर आपसी सौहार्द और सहायता प्राप्त करती हैं। जबकि 41% महिलाओं ने इस सेवा पर सलाह/टिप्स/सिफारिशों के बारे में मांग की है तो वहीं 37% महिलाओं ने दूसरों को सलाह/टिप्स/सिफारिशें दी हैं.

5. सामाजिक बदलाव (8.7%): #शीफॉरशी और #टाइम्सअप (#SheforShe और #TimesUp) जैसे ऑनलाइन आंदोलनों के ज़रिए समाज में बदलाव लाने और सशक्तीकरण के लिए महिलाएँ ट्वीट करती हैं; गंभीर और महत्वपूर्ण मामलों पर प्रकाश डालने के लिए बैंगलुरु, गुवाहाटी और दिल्ली सबसे आगे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज