International Yoga Day: ये ऐप्स रखेंगे स्वस्थ, सिखाएंगे योगा

पूरे विश्व में योग का प्रभाव काफी बढ़ रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी आपको स्वस्थ बनाता है.

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 5:34 AM IST
International Yoga Day: ये ऐप्स रखेंगे स्वस्थ, सिखाएंगे योगा
पूरे विश्व में योग का प्रभाव काफी बढ़ रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी आपको स्वस्थ बनाता है.
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 5:34 AM IST
आज (21 जून) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है. साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था. भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया था क्योंकि इस तारीख को दिन सबसे बड़ा होता है.

पूरे विश्व में योग का प्रभाव काफी बढ़ रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि यह न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी आपको स्वस्थ बनाता है. लेकिन, सभी लोगों यह पता नहीं होता कि योगासन कैसे किया जाए. इसके लिए उन्हें ट्रेनर के पास जाना पड़ता है. आज हम आपको पांच ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप घर बैठे योगासन और प्राणायाम सीख सकते हैं-

Pocket Yoga- इस ऐप में वॉयस और विज़ुअल इंस्ट्रक्शन दोनों दिए गए हैं. जिसमें अलग-अलग यूज़र्स के लिए 200 योगासन और 27 प्रोग्राम हैं. इसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं. साथ ही इसमें कैलरी ट्रैकर भी है, जो आपको बताएगा कि आप कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं.

Down Dog- इस ऐप में योग को कई लेवल में बांटा गया है. ऐप में गूगल फिट सपोर्ट, ऑफलाइन सपोर्ट और वॉयस गाइडेंस फीचर दिया गया है. इसके अलावा इसमें व्यायाम के कई टिप्स भी मौजूद हैं.

Pranayama- इस ऐप के ज़रिए यूज़र्स को मेडिटेशन सिखाया जाता है. इस ऐप से एनिमेशन और म्यूज़िक के ज़रिए यूजर्स को गाइड किया जाता है, जिससे यूज़र्स अपना स्ट्रेस कम कर खुद को रिलैक्स कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स प्रोग्राम हिस्ट्री के ज़रिए अपनी प्रोग्रेस भी चेक कर सकते हैं.

Office Yoga- ये एप्लिकेशन खास उन लोगों के लिए बनाया गया है जो ऑफिस में काम करने की वजह से अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं. इस ऐप से आप जानकारी पा सकते हैं कि ऑफिस में काम के दौरान प्राणायाम के ज़रिए कैसे स्ट्रेस को कम किया जाए. इसमें दिए गए आसनों को आप सीट पर बैठे-बैठे आराम से कर सकते हैं. हालांकि, ये ऐप सिर्फ आईफोन पर ही मौजूद है.

Patanjali Yog- बाबा रामदेव ऐप में प्राणायम और इससे जुड़ी कई आसनों की जानकारी है. इसमें योग के फायदों के साथ-साथ ये भी बताया गया है कि किन रोगों के लिए कौन सा आसन करना चाहिए. इतना ही नहीं इस ऐप में आप ये भी जान सकते हैं कि आपके शहर में कहां-कहां योग सेंटर है, जहां आप मुफ्त योगा क्लासेज़ ले सकते हैं.
Loading...

Daily Yoga- डेली योगा ऐप में आपको 50 तरह की योगा क्लासेज़ दी गई हैं, जिसमें 400 तरह के आसन मौजूद हैं. इसमें यूज़र्स योगा से जुड़े सवाल भी पूछ सकते हैं, जिनका एक्सपर्ट जवाब देंगे. इसमें आसनों को समझाने के लिए HD विडियोज भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ेंः Flipkart Knock Out Sale: आखिरी दिन मिल रही भारी छूट, सस्ते में खरीदें फोन

ये भी पढ़ेंः 11 सालों तक चलेगा Xiaomi का यह स्मार्ट बल्ब, भारत में सेल शुरू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 21, 2019, 5:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...