4G नेटवर्क के बाद भी स्मार्टफोन में तेज नहीं चलता Internet, तो अपनाएं ये ट्रिक

स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड तेज करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक.

कई बार आपके स्मार्टफोन (smartphone) में नेट की स्पीड इंस्टॉल ऐप्स (Apps) की वजह से भी कम हो जाती है. जिसको समझना थोड़ा मुश्किल होता है. क्योंकि अधिकांश यूजर यही समझते है कि जब हम किसी ऐप या वेबसाइट (Website) को खोलते है. तो ही डेटा कंज्यूम होता है. लेकिन ऐसा सोचना गलत है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आज के दौर में ज्यादातर यूजर्स 4जी नेटवर्क यूज कर रहे है. लेकिन कई बार 4जी नेटवर्क होने के बावजूद आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट स्पीड बहुत धीमी आती है. ऐसे में आप स्मार्टफोन के जरिए जरूरी काम नहीं कर पाते और आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम आपकी परेशानी का समाधान लेकर आए है और आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है. जिससे आप अपने 4जी नेटवर्क का पूरा लुत्फ उठा सकेंगे.

    4G नेटवर्क मैनुअली सेलेक्ट करें- आप जैसे ही मोबाइल में 4G सिम डालते हैं, नेटवर्क सेटिंग अपने आप ही इस बैंड पर सेट हो जाता है. लेकिन कई बार आपको मैनुअली ही अपना नेटवर्क सेट करना होता है. वरना आपके फोन में इंटरनेट स्पीड स्लो ही रहती है. इसके लिए अपने फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग को टैप करें. यहां अपना Preferred Network Type में 4G या LTE चुनें. अब आपके फोन की स्पीड में फर्क दिखेगा.

    यह भी पढ़ें: Aadhaar से जुड़ी ये जानकारी बेहद जरूरी, बायोमेट्रिक सुधार के लिए कोई मांगे पैसे! तो लें ये एक्शन

    स्मार्टफोन में इंस्टॉल कई ऐप करते है नेट स्पीड स्लो- कई बार आपके स्मार्टफोन में नेट की स्पीड इंस्टॉल ऐप्स की वजह से भी कम हो जाती है. जिसको समझना थोड़ा मुश्किल होता है. क्योंकि अधिकांश यूजर यही समझते है कि जब हम किसी ऐप या वेबसाइट को खोलते है. तो ही डेटा कंज्यूम होता है. लेकिन ऐसा सोचना गलत है. क्योंकि स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप होते है जो ओपन नहीं करने पर भी बैकग्राउंड में डेटा कंज्यूम करते हैं. इससे बचने के लिए आपको डेटा सेटिंग में जाकर चेक करना होगा कि कौन सा ऐप बैकग्राउंड में ज्यादा डेटा कंज्यूम कर रहे हैं. 

    यह भी पढ़ें: Games The Shop ने शुरू की ब्लैक फ्राइडे सेल, PC गेम्स पर मिल रहा है धांसू ऑफर, यहां देखें डिटेल

     Cache हटाते रहना भी है एक तरीका- आपके फोन में जितने ज्यादा फाइल्स होंगे, स्पीड उतनी ही स्लो होगी. इसलिए समय-समय पर Cache क्लियर करते रहना चाहिए. हफ्ते में कम से कम एक बार आपको अपने फोन में Cache क्लियर रहना चाहिए. आप ऐप स्टोर में मौजूद Cache ऑटो क्लीकर की भी मदद ले सकते हैं. 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.