• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • INTERNET USERS IN URBAN AND RURAL AREAS IN INDIA ACCORDING TO INDIAN TELECOM SERVICE INDICATOR DLNH

इंटरनेट यूजर्स के मामले में बिहार के गांव और दिल्ली के शहरी लोग हैं सबसे आगे, देखें कौन-से नंबर पर है आपका शहर

दिल्ली में कितने हैं इंटरनेट यूजर्स

इंटरनेट (Internet) के इस्तेमाल की बात की जाए तो बिहार (Bihar) के गांवों में सबसे ज़्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं. वहीं शहरों की बात करें तो सबसे ज़्यादा इंटनेट यूजर्स दिल्ली में हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: ग्रामीण इलाकों में अगर इंटरनेट (Internet) के इस्तेमाल की बात की जाए तो बिहार (Bihar) के गांवों में सबसे ज़्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं. वहीं शहरों की बात करें तो सबसे ज़्यादा इंटनेट यूजर्स दिल्ली में हैं. हालांकि, दिल्ली देश की राजधानी है. बिजनेस के लिहाज से भी दिल्ली (Delhi) एक बड़ा हब है. इंडियन टेलीकॉम सर्विस (Telecom Service) इंडीकेटर की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश के शहरी इलाकों में 474 मिलियन तो गांवों में 302 मिलयन इंटरनेट यूजर्स हैं.

    30 सितम्बर 2020 के हालात पर यह रिपोर्ट 21 जनवरी 2021 को जारी की गई है. अगर देशभर की बात करें तो ग्रामीण इलाकों में 302.35 मिलियन और शहरी इलाकों में 474.11 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं.

    यह भी पढ़ें: Electric vehicle: जल्द आपके शहर में ओपन होगा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, चेक करें क्या होंगे रेट्स

    बिहार के बाद इस गांव में हैं ज़्यादा इंटरनेट यूजर्स
    इंडियन टेलीकॉम सर्विस इंडीकेटर की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि देशभर के ग्रामीण इलाकों की बात करें तो सबसे ज़्यादा 32.83 मिलियन इंटरनेट यूजर्स बिहार के गांवों में रहते हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर यूपी ईस्ट 30.52 मिलियन इंटरनेट यूजर्स के साथ है. तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र 26.86 मिलियन के साथ है. मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां 20.84 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं और राजस्थान में 20.49 मिलियन है.

    ये भी पढ़ें- दिल्ली से देहरादून का सफर 2 घंटे 50 मिनट में होगा तय! 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां

    शहर में दिल्ली के बाद आता है इनका नंबर
    रिपोर्ट के मुताबिक, शहरी इलाकों में 41.08 मिलियन इंटरनेट यूजर्स के साथ दिल्ली पहले नंबर पर है, लेकिन दूसरे नंबर पर 39.86 मिलियन इंटरनेट यूजर्स के साथ महाराष्ट्र है. तीसरे नंबर पर तमिलनाडु 38.43 मिलियन यूजर्स है. इस कैटेगिरी में यूपी ईस्ट में 26.36 मिलियन, यूपी वेस्ट में 24.14 मिलियन, राजस्थान 22.86 मिलियन और मध्य प्रदेश में 30.48 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं.
    Published by:Nasir Hussain
    First published: