• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • 2023 तक भारत में 90 करोड़ हो जाएगी इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या-रिपोर्ट

2023 तक भारत में 90 करोड़ हो जाएगी इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या-रिपोर्ट

खराब सिग्नल होने पर ग्राहक दूसरे ऑपरेट के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे.

खराब सिग्नल होने पर ग्राहक दूसरे ऑपरेट के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे.

साल 2018 में देश में 39.8 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे थे. सिस्को की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 तक देश में इंटरनेट से जुड़े डिवाइस 2.1 अरब तक पहुंच जाएंगे.

  • Share this:
    टेक्नोलॉजी कंपनी सिस्को (cisco) ने मंगलवार को कहा कि 2023 तक इंटरनेट का इस्तेमाल (internet users in india) करने वालों की संख्या बढ़ कर 90.7 करोड़ तक पहुंच जाएगी. साल 2018 में देश में 39.8 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे थे. सिस्को की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 तक देश में इंटरनेट से जुड़े डिवाइस 2.1 अरब तक पहुंच जाएंगे. इसमें से एक चौथाई मशीन से मशीन (M2M) माड्यूल वाले डिवाइल होंगी.

    रिपोर्ट के अनुसार उस समय तक देश में मोबाइल यूज़र्स की संख्या 96.6 करोड़ हो जाएगी जो कुल आबादी का 68 प्रतिशत है. जानकारी के लिए बता दें कि 2018 में यह संख्या 76.3 करोड़ (56 प्रतिशत) थी. आगे बताया गया उस समय तक हर 20 में से एक कनेक्शन 5G वाला होगा.

    (ये भी पढ़ें- WARNING! भूलकर भी इंस्टॉल ना करें Windows 10 का नया अपडेट, हो जाएगी बड़ी मुसीबत)



    रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में इंटरनेट से जुड़े डिवाइस और कनेक्शन की वृद्धि (7 प्रतिशत वार्षिक) की दर से हो रही है जो आबादी में वृद्धि दर से अधिक है.

    (ये भी पढ़ें- अब तक की सबसे कम कीमत पर मिल रहा है Redmi Note 8 Pro, मिलेगा 64MP कैमरा)

    भारत में आना वाला है पहला 5G फोन
    5G टेक्नोलॉजी को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है, और जल्द इसका इंतज़ार खत्म होने वाला है.  वीवो का सब-ब्रैंड iQOO जल्द ही भारत में अपना पहला 5G स्मार्टफोन iQOO 3 लॉन्च करने वाला है. यह 5जी फोन अगले हफ्ते 25 फरवरी को लॉन्च होगा. पता चला है कि IQOO 3 में लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट प्रोसेसर दिया जाएगा, जो भारत अब तक किसी फोन में नहीं दिया गया है.

    IQOO 3


    फोन में पंच होल कैमरा होने की बात कही गई है. इसके अलावा ये भी सामने आया है कि IQOO 3 को टोटल 597,583 पॉइंट मिले हैं, जो कि अब तक AnTuTu पर सबसे ज़्यादा रिकॉर्ड किया गया है.
    (इनपुट-भाषा से)

    ये भी पढ़ें-खुशखबरी! Xiaomi, सैमसंग, Vivo समेत इन 13 स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज