इंटरनेट पर धमकी देने वाले हो जाएं सावधान, इंस्टाग्राम करेगा जांच

इंटरनेट पर धमकी देने वाले हो जाएं सावधान, इंस्टाग्राम करेगा जांच
प्रतीकात्मक तस्वीर

इंस्टाग्राम चीफ एडम मोसेरी ने मंगलवार को कहा कि धमकी भरे संकेतों को समझने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है

  • Share this:
इंस्टाग्राम ने इंटरनेट पर धमकी देने वालों के खिलाफ कमर कस ली है. यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म धमकी और गालीगलौच वाली सामग्री का पता लगाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की मदद से तस्वीरों को स्कैन कर रहा है. बता दें कि इंस्टाग्राम फेसबुक की ही सर्विस है.

ये भी पढ़ेंः Instagram ठप होने पर लोगों ने जताई सोशल मीडिया पर नाराज़गी

फेसबुक ने पहले से ही इस तरह की गतिविधियों पर रोक लगाने वाले उपायों की शुरुआत कर दी है. इससे पहले एक सर्वे में पता चला था कि ऑनलाइन परेशान किए जाने वाले पीड़ितों को ऐसा लगता है कि इस समस्या से निबटने के लिए सोशल मीडिया की ये फर्म कुछ खास काम नहीं कर रही हैं.



इंस्टाग्राम चीफ एडम मोसेरी ने मंगलवार को कहा कि धमकी भरे संकेतों को समझने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके बाद वह सारा मटीरियल जांच-परख के लिए कर्मचारियों तक अपने आप पहुंच जाएगा.
ये भी पढ़ेंः अब आपके नशे की लत छुड़ाएगा ये सोशल ऐप

मोसेरी ने ब्लॉग पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘इस बदलाव से हम धमकी और धौंस जमाने जैसी सामग्री की पहचान कर सकेंगे और उसे हटा सकेंगे.’’ उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि जो किसी भी तरह से धमकी का शिकार हुए हैं उनमें से कई लोग इसके बारे में बताते नहीं हैं. आगामी कुछ हफ्तों में यह तकनीक पूरे सोशल मीडिया नेटवर्क पर प्रभावी हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज