Home /News /tech /

invisible headphone noveto n1 beaming technology invisible headphone noveto n1 work rrmb

है ना गजब! यह अदृश्‍य हेडफोन बिना किसी डिवाइस को कानों पर लगाए सुनाता है म्‍यूजिक

Noveto n1 में स्‍मार्ट बीमिंग तकनीक का प्रयोग किया गया है. (फोटो साभार: फोर्ब्‍स)

Noveto n1 में स्‍मार्ट बीमिंग तकनीक का प्रयोग किया गया है. (फोटो साभार: फोर्ब्‍स)

noveto n1 हेडफोन से निकलने वाली वॉयस बिना किसी वायर कनेक्‍शन के सीधे आपके कान में सुनाई देगी. दिखने में यह डिवाइस एक स्पीकर जैसी होगी, लेकिन काम हेडफोन वाला करेगी.

नई दिल्‍ली. अगर आपको बिना कोई ईयर बड्स, हेडफोन या फिर ओवर हेडफोन लगाए सिर्फ आपको ही म्‍यूजिक सुनाई दे और आपके साथ बैठे व्‍यक्ति को नहीं, तो आप इसे क्‍या कहेंगे? चमत्‍कार या कुछ और. अगर आप इसे चमत्‍कार मानते हैं तो यह चमत्‍कार अब हो चुका है. एक कंपनी एक ऐसा ही अदृश्‍य हेडफोन लॉन्‍च करने वाली है, जिसे बिना कानों के लगाए ही म्‍यूजिक सुना जा सकता है.

इस हेडफोन से निकलने वाली वॉयस बिना किसी वायर कनेक्‍शन के सीधे आपके कान में सुनाई देगी. दिखने में यह डिवाइस एक स्पीकर जैसी होगी लेकिन काम हेडफोन वाला करेगी. Noveto N1 headphones असल में आपके सिर पर नहीं बल्कि किसी मिनी साउंडबार की तरह आपके डेस्‍क पर ही रहेगा. लेकिन, यह साउंड सीधे आपके कान में ट्रांसमिट करेगा.

ये भी पढ़ें-  कम कीमत में लॉन्च हुआ Moto G42, मिलेगा 60Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले, 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा

कैसे काम करता है यह
कपंनी ने इस तकनीक का प्रदर्शन सबसे पहले कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रोनिक्‍स शो (Consumer Electronics Show)  में किया था. Noveto N1 अपनी तरह का पहला प्रोडक्‍ट है जो इनविजिबल हेडफोन की तरह काम करता है. यह डिवाइस ईयरफोन से कनेक्‍ट होने की बजाय स्‍मार्ट बिमिंग तकनीक का प्रयोग कर वॉयस को सीधे आपके काम तक भेजती है. इसे स्‍मार्ट बीमिंग तकनीक कहा जाता है.

इस तकनीक में अल्‍ट्रासोनिक किरणों को यूजर के कान तक भेजा जाता है. ये वेव्‍स यूजर के कान के पास ऑडिबल नॉयस क्रिएट करेगी जिससे यूजर को आवाजें सुनाई देती हैं. कमाल की बात यह है कि Noveto N1 से निकली आवाजों को यूजर के पास बैठा व्‍यक्ति नहीं सुन सकता. उसे बस फुसफुसाहट जैसा ही सुनाई दे सकता है. इस तरह यूजर को बिना हेडफोन लगाए ही हेडफोन का अनुभव होगा.

ये भी पढ़ें-   33W फास्ट चार्जिंग Motorola के धांसू 5G फोन को सस्ते में लाएं घर, मिलेगी 6GB तक RAM

कई फीचर्स से लेस
Noveto N1 बार मोशन सेंसर का प्रयोग करता है. यह यूजर्स के मूवमेंट और सिर को ट्रैक करेगा. इससे यूजर्स अल्‍ट्रासोनिक वेव्‍स और साउंड के संपर्क में रहेंगे. कंपनी का कहना है कि यह डिवाइस फेस रिकग्निशन तकनीक के साथ आएगा और इसमें बेहतरीन स्‍मार्ट असिस्‍टेंट मिलेगा. इसे एक पोर्टेबल डिवाइस की तरह यूज नहीं किया जा सकेगा. इसे घर या ऑफिस में ही यूज किया जा सकता है. यह डिवाइस साउंडबार की तरह दिखता है. इसके ऊपर कंट्रोल बटन दिए गए हैं. इसमें 3.5 एमएम ऑडियो जैक, यूएसबी सपोर्ट, वाईफाई और ब्‍लूटूथ भी दिया गया है. इसकी कीमत 800 डॉलर रखी गई है.

Tags: Portable gadgets, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर