Home /News /tech /

ध्यान दें! ऐपल ने कहा iOS 15 से अभी अपडेट कर लें अपना iPhone, जानें क्या है वजह

ध्यान दें! ऐपल ने कहा iOS 15 से अभी अपडेट कर लें अपना iPhone, जानें क्या है वजह

Photo: iPhone 13

Photo: iPhone 13

टेक दिग्गज ऐपल का कहना है कि आईओएस 14 के सिक्योरिटी अपडेट टेम्पररी है. इससे पहले कंपनी ने कहा था कि उसके आईओएस 15 वर्जन को बहुत ही कम यूज़र्स अपडेट कर रहे हैं और इसीलिए कंपनी आईओएस 15 वर्जन अपडेट के लिए फोर्स कर रही है, लेकिन अब कंपनी ने इसके पीछे की वजह बताया तो यह सच नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

आईओएस 14 यूजर्स (iPhone 14 users) को हाल ही में ये बताया गया था कि पुराना सॉफ्टवेयर वर्जन के साथ बने रहने और आईओएस 14 के लिए सिक्योरिटी अपडेट का वादा करने के बाद, ऐपल आईफोन यूज़र्स को अब आईओएस 15 को अपडेट करने के लिए फोर्स कर रहा है. टेक दिग्गज ऐपल का कहना है कि आईओएस 14 के सिक्योरिटी अपडेट टेम्पररी है. इससे पहले कंपनी ने कहा था कि उसके आईओएस 15 वर्जन को बहुत ही कम यूज़र्स अपडेट कर रहे हैं और इसीलिए कंपनी आईओएस 15 वर्जन अपडेट के लिए फोर्स कर रही है, लेकिन अब कंपनी ने इसके पीछे की वजह बताया तो यह सच नहीं है.

Apple ने टेक पोर्टल Ars Technica को बताया कि iOS 14 और iPadOS 14 को सिक्योरिटी अपडेट देने का इरादा टेम्पररी था. कंपनी ने सितंबर से एक सपोर्ट पेज का भी मेंशन किया जिसमें कहा गया था कि पिछले iOS 14 और iPadOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम को सिक्योरिटी अपडेट देना केवल कुछ ही समय के लिए था और हमेशा के लिए सिक्योरिटी पैच देने का इरादा नहीं था.

हालांकि, Apple द्वारा रेफर्ड सपोर्ट पेज ने ये कंफर्म नहीं किया कि आईओएस 14 के सिक्योरिटी अपडेट का टाइमलाइन क्या है. लेटेस्ट फीचर और सिक्योरिटी अपडेट का कम्पलीट सेट जारी होने के साथ ही आप आईओएस वर्जन 14 को 15 में अपडेट कर सकते है, या फिर आप आईओएस 14 पर ही केवल कुछ स्पेशल सिक्योरिटी अपडेट ही प्राप्त कर सकते हैं. आईओएस 14 और आईपैडओएस 14 अपडेट का लेटेस्ट अपडेट 14.8.1 था, जिसे पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था.

क्या यूजर्स आईओएस 15 को अपनाने से हिचक रहे है?
ऐपल के आंकड़े दिखते हैं कि यूज़र्स आईओएस 15 और आईपैडओएस 15 को बहुत ही धीमी गति से अपना रहे हैं. पिछले चार साल में पेश किए गए कुल आईफोन के 72% यूनिट्स अभी फिलहाल आईओएस 15 पर रन हो रहे हैं, जबकि कुल 26% आईफोन आईओएस 14 पर रन हो रहे है. वहीं दूसरी ओर मौजूदा समय में कुल 57% आईपैड्स आईओएस 15 पर रन हो रहे है जबकि सेम जेनेरेशन के 39% आईपैड्स आईपैडओएस 14 पर चल रहे है.

ऐपल ने पहले भी आईओएस के लिए लॉन्ग टाइम सिक्योरिटी अपडेट दिया है, जैसे कि iOS 12, iOS 13 और iOS 14 के पूरे लाइफ-सायकल में सिक्योरिटी अपडेट प्राप्त करता है. इसके पीछे का एक कारण ये कहा जाता है कि iOS 12 पर चलने वाले कई डिवाइस iOS 13 और iOS 14 का सपोर्ट करने में सक्षम नहीं थे, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है, क्योंकि iOS 14 पर चलने वाले सभी डिवाइस भी iOS 15 को सपोर्ट करते हैं.

Tags: Apple, Iphone, Tech news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर