होम /न्यूज /तकनीक /iPhone 15 में नहीं मिलेगा USB-C चार्जिंग पोर्ट, जानिए क्या है कारण?

iPhone 15 में नहीं मिलेगा USB-C चार्जिंग पोर्ट, जानिए क्या है कारण?

आईफोन (फाइल फोटो)

आईफोन (फाइल फोटो)

भले ही लीक्स में आईफोन 15 में USB-C चार्जर पोर्ट मिलने की जानकारी सामने आई है, लेकिन इसे USB-C चार्जर पोर्ट मिलना मुश्क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूरोपियन यूनियन ने यूएसबी-सी पोर्ट पर स्विच करने के लिए दिसंबर 2024 तक का समय दिया है.
ऐसे में हो सकता है कि ऐपल आईफोन 15 में USB-C चार्जर पोर्ट न दे.
दरअसल, ऐपल अपने आईफोन 15 को सिंतबर 2024 में लॉन्च करेगी.

नई दिल्ली. यूरोपियन यूनियन (EU) ने आईफोन समेत सभी फोनों को वायर्ड चार्जिंग के लिए यूएसबी-सी पोर्ट पर स्विच करने के लिए 28 दिसंबर 2024 तक का समय दिया है. यूरोपियन यूनियन का यह कदम Apple को लाइटनिंग पोर्ट को लेटेस्ट स्टैंडर्ड में बदलने के लिए मजबूर करेगा. हालांकि, अगले Apple फ्लैगशिप iPhone 15 को लेकर सामने आई अफवाहों और लीक में USB-C चार्जर पोर्ट मिलने की बात कही गई है. भले ही लीक्स में आईफोन 15 में SB-C चार्जर पोर्ट मिलने की जानकारी सामने आई है, लेकिन इसे USB-C चार्जर पोर्ट नहीं मिल सकता है.

बता दें कि यूरोपियन यूनियन के नए यूएसबी-सी कानून को आधिकारिक जर्नल में प्रकाशित किया गया है, जिससे यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों को इसे राष्ट्रीय कानून के रूप में लागू करने के लिए दो साल का समय मिल गया है. बता दें कि यूरोपीय संघ ने कहा था कि नए नियम 2024 के अंत में लागू होंगे. यह नियम 2024 तक टैबलेट, डिजिटल कैमरा, हेडफोन और हैंडहेल्ड वीडियो गेम कंसोल जैसे कई डिवाइसों पर लागू होंगे, लेकिन लैपटॉप के लिए अप्रैल 2026 से पहले यह नियम अपनाना होगा.

ऐपल के लिए क्या है इसका मतलब?
Apple वायर्ड चार्जिंग के लिए USB-C में शिफ्ट नहीं होने वाला सबसे बड़ा फोन निर्माता है. इसने शिफ्ट से जुड़ी पर्यावरणीय चिंताओं की ओर इशारा करते हुए अपने फैसले का बचाव किया है. हालांकि, ऐपल के वर्ल्डवाइड मार्केटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ग्रेग जोसवियाक ने हाल ही में अपने WSJ टेक लाइव कार्यक्रम में द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि कंपनी यूरोपीय संघ के जनादेश का पालन करेगी.

यह भी पढ़े- इंतजार खत्म! भारत में अब ये iPhone यूजर्स चला सकते हैं 5G

ऐपल 2024 सितंबर में iPhone लॉन्च इवेंट आयोजित कर रही है, इसलिए, तकनीकी रूप से कंपनी को 2025 तक USB-C पर स्विच नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि माना जा रहा है कंपनी iPhone 16 सीरीज सितंबर 2024 में बाजार में पेश कर सकती है.

यह भी पढ़ें- iPhone 11 को खरीदें 21,000 रुपये से कम में, Flipkart पर है जबरदस्त डील

iPhone 15 के डिजाइन को लेकर अफवाहें
रिपोर्ट्स संकेत दे रही हैं कि ऐपल अगले साल iPhone 15 के साथ USB-C में शिफ्ट हो सकता है. अगर सच कहा जाए तो इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि iPhone 15 इस चार्जिंग स्टैंडर्ड को अपनाएगा. हाल ही में ऐपल विश्लेषक मिंग-ची कुओ ने दावा किया था कि ऐपल अपने आईफोन्स पर दो अलग-अलग प्रकार के USB-C पोर्ट पेश कर सकता है. एक स्टैंडर्ड आईफोन और आईफोन प्लस मॉडल पर और दूसरा फास्ट चार्जिंग के साथ प्रो वेरिएंट पर.

बता दें कि ऐपल वर्तमान में आईफोन और एयरपोड के लिए लाइटनिंग केबल, आईपोड प्रो (2018 से) और MacBook (2015 से) के लिए USB-C चार्जर और ऐपल वॉच के लिए MagSafe बेचती है.

Tags: Apple, Iphone, Tech news, Tech News in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें