होम /न्यूज /तकनीक /

iPhone और iPad यूजर्स की बढ़ सकती है परेशानी, ऐपल ने ऐड सपोर्टिड ऐप्स की टेस्टिंग की

iPhone और iPad यूजर्स की बढ़ सकती है परेशानी, ऐपल ने ऐड सपोर्टिड ऐप्स की टेस्टिंग की

आईफोन (फाइल फोटो)

आईफोन (फाइल फोटो)

आईफोन यूजर्स को अब फोन यूज करते वक्त ऐड भी देखने पड़ सकते हैं. ये ऐड मेन टुडे टैब के साथ थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड पेजेस में भी दिख सकते हैं. कंपनी ने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए यह योजना बनाई है.

हाइलाइट्स

ऐपल iPhone और iPad पर पहले से ज्यादा ऐड दिखाने की तैयारी कर रही है.
रिपोर्ट के मुताबकि ऐपल ने अपने मैप्स ऐप में सर्च ऐड्स की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है.
आने वाले दिनों में इसकी टेस्टिंग ऐपल बुक्स और ऐपल पॉडकास्ट्स में भी की जा सकती है.

नई दिल्ली. एक रिपोर्ट के अनुसार ऐपल iPhone और iPad पर पहले से ज्यादा ऐड दिखाने की तैयारी कर रही है. इससे यूजर्स को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन के अनुसार iPhone यूजर्स को जल्द ही Apple के ऐप्स में ज्यादा विज्ञापन देखने को मिल सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल के ऐडवर्टाइजिंग प्लैटफॉर्म्स के वाइस प्रेसिडेंट टेरेसी ने कंपनी के रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए यह योजना बनाई है. ऐपल ने अपने मैप्स ऐप में सर्च ऐड्स की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है. आने वाले दिनों में इसकी टेस्टिंग ऐपल बुक्स और ऐपल पॉडकास्ट्स के लिए भी की जा सकती है.

4 बिलियन डॉलर का रेवन्यू
बता दें कि अभी ऐपल का ऐनुअल रेवेन्यू करीब 4 बिलियन डॉलर का है. वर्तमान में iPhone यूजर्स को मेजर लीग बेसबॉल के साथ अपनी डील के चलते ऐप स्टोर, न्यूज और स्टॉक ऐप के साथ-साथ फ्राइडे नाइट बेसबॉल के लिए टीवी + प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- पहली बार इतना सस्ता मिल रहा है Apple का ये पॉपुलर iPhone! खास है डिस्प्ले और डिज़ाइन

बुक्स और पोडकास्ट में मिल सकते हैं ऐड
गुरमन के वीकली न्यूजलेटर के अनुसार ऐडवर्टाइजिंग बिजनिस का विस्तार ऐपल को मैप्स जैसे ऐप में विज्ञापन देने के लिए प्रेरित कर सकता है. गुरमन का यह भी कहना है कि कंपनी पहले ही ऐपल मैप्स में सर्च ऐडवर्टाइजिंग को जोड़ने का प्रयास कर चुकी है. अन्य ऐप्स जिनमें ऐडवर्टाइजिंग दिया जा सकता है. उनमें बुक्स और पोडकास्ट शामिल हैं.

सर्च रिजल्ट में ऊपर दिखने के लिए देने होंगे पैसे
ऐपल अभी अपने ऐप स्टोर्स में ऐड दिखाता है. ऐप स्टोर के सर्च पेज में ऐप्स को प्रमोट करने के लिए डिवेलपर्स ऐपल को पैसे भी देते हैं. रिपोर्ट के अनुसार ऐपल इसी ऐडवर्टाइजिंग मॉडल को अपने मैप्स ऐप में भी शुरू करने की सोच रहा है. इसी तरह आने वाले दिनों में बुक्स और पॉडकास्ट ऐप के सर्च में ऊपर दिखने के लिए भी पब्लिशर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं.

थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड में भी दिखेंगे ऐड
वर्तमान में ऐपल ऐप स्टोर और आईफोन, आईपैड और मैक के लिए न्यूज और स्टॉक ऐप पर विज्ञापन दिखाता है. ऐप स्टोर पर ऐडवर्टाइजिंग वर्तमान में सजेस्ट किए गए पैनल के सर्च टैब में दिखाए जाते हैं. गुरमन का दावा है कि ऐपल जल्द ही मुख्य टुडे टैब और थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड पेजों में ऐडवर्टाइजिंग लाना चाहता है.

Tags: Apple, Apps, Iphone, Tech news, Tech News in hindi, Technology

अगली ख़बर