होम /न्यूज /तकनीक /आपका iPhone असली है या नकली? ऐसे आसानी से करें पहचान

आपका iPhone असली है या नकली? ऐसे आसानी से करें पहचान

फेक iPhone 13 बेचे जाने के कुछ मामले सामने आए हैं.

फेक iPhone 13 बेचे जाने के कुछ मामले सामने आए हैं.

फेक iPhone 13 बेचे जाने के कुछ मामले सामने आए हैं. ऐसे में अगर आप नया iPhone खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातें ध् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिल्ली-NCR के इलाके में फेक iPhone 13 बेचे जाने की वारदात सामने आई है
नया iPhone खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी जरूरी है
आपका iPhone असली है या नकली? पहचानने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली. नोएडा पुलिस ने हाल ही में एक गैंग का खुलासा किया था, जो राष्ट्रीय राजधानी में सस्ते में फेक iPhone 13 बेच रहे थे और लोगों को ठग रहे थे. पुलिस ने गैंग के तीन लोगों को अरेस्ट किया और 60 फेक iPhone मॉडल्स को जब्त भी किया. पुलिस ने कहा कि ठगों ने दिल्ली से 12,000 रुपये में सस्ते मोबाइल फोन लिए थे और चीनी शॉपिंग पोर्टल से 4,500 रुपये iPhone बॉक्स लिए थे. ऐसे में जब भी आप किसी थर्ड पार्टी से iPhone खरीदें तो ध्यान रखें कि ये फोन कहीं डुप्लीकेट या रीफर्बिश्ड तो नहीं. ये सुनिश्चित करने के लिए आइए जानते हैं आसान टिप्स:

IMEI नंबर को करें चेक: सभी ओरिजनल iPhone मॉडल्स IMEI नंबर के साथ आते हैं. ऐसे में आपका iPhone असली है या नकली ये जानने का सबसे आसान तरीका IMEI चेक करना ही है.

बॉक्स में ऐसे करें चेक
IMEI नंबर को ओरिजनल पैकेजिंग में ढूंढ सकते हैं. बॉक्स में आपको IMEI नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा.

सेटिंग्स में ऐसे करें चेक
iPhone से IMEI नंबर चेक करने के लिए आपको Settings > General में जाना होगा और About पर टैप करना होगा. इसके बाद आपको serial नंबर को देखना होगा. IMEI नंबर के लिए आपको नीचे की ओर स्क्रॉल करना पड़ सकता है. अगर आपको कोई IMEI या सीरीयल नंबर नजर ना आए तो आपका फोन फेक हो सकता है.

ऐपल की वेबसाइट पर चेक करें iPhone की कवरेज
अपनी डिवाइस की एज को जानने के लिए ऐपल की Check Coverage वेबसाइट (https://checkcoverage.apple.com/) को यूज करें. इसके लिए बॉक्स में दिए गए iPhone के सीरीयल नंबर को यूज करना होगा.

ये भी पढ़ें: iPhone यूज़र्स के लिए खुशखबरी, दिसंबर तक सभी मॉडल में मिल जाएगा 5G सपोर्ट!

पास के Apple पर स्टोर जाएं
अगर आपको अभी भी शंका हो तो आप अपने iPhone को पास के Apple स्टोर पर ले जा सकते हैं. वहां मौजूद एग्जीक्यूटिव फोन असली है या नकली ये जानने में आपकी मदद कर देंगे.

अधिकृत डीलर से ही फोन खरीदें
जब भी नया iPhone खरीदें कोशिश करें कि ये फोन आपने ऑथोराइज्ड Apple डीलर से ही खरीदा हो. भारत में Imagine, Uni, Aptronix और iWorld कुछ ऑथोराइज्ड ऐपल स्टोर्स हैं. इसी तरह Croma, Vijay Sales, Reliance Retail, Sangeetha Mobiles जैसे रिटेल चेन और फ्लिपकार्ट और अमेजन से भी iPhone खरीदा जा सकता है.

Tags: Apple, Iphone, Tech news, Tech news hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें