होम /न्यूज /तकनीक /

iPhone सर्विस सेंटर से लीक हुई लड़की की न्यूड फोटो और वीडियो, Apple देगी लाखों डॉलर का जुर्माना

iPhone सर्विस सेंटर से लीक हुई लड़की की न्यूड फोटो और वीडियो, Apple देगी लाखों डॉलर का जुर्माना

Apple आईफोन.

Apple आईफोन.

एक स्टूडेंट ने ऐपल के सर्विस सेंटर (Apple service centre) पर अपना आईफोन रिपेयर करने के लिए दिया था, जहां से वहां काम करने वाले दो टेक्नीशियन ने उसकी न्यूड फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर लीक कर दी.

    आईफोन (iPhone) बनाने वाली दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) को अपने दो सेवा केंद्र अधिकारियों के गलती के चलते करोड़ों रुपये की चपत लग गई है. दरअसल एक स्टूडेंट ने ऐपल के सर्विस सेंटर (Apple service centre) पर अपना आईफोन रिपेयर करने के लिए दिया था, जहां से वहां काम करने वाले दो टेक्नीशियन ने उसकी न्यूड फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर लीक कर दी. ये मामला पेगाट्रॉन द्वारा संचालित कैलिफ़ोर्निया के एक ऐपल सर्विस सेंटर में हुई है. सोशल मीडिया पर न्यूड तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए जाने के मामले में ऐपल को लाखों डॉलर का जुर्माना अदा करना पड़ गया है.

    प्राइवेसी का गंभीर उल्लंघन 2016 में हुआ था जब ओरेगन में एक यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ने अपना फोन रिपेयर के लिए ऐपल को भेजा था.

    (ये भी पढ़ें- 8 हज़ार रुपये सस्ता मिल रहा है Realme का 120Hz का डिस्प्ले वाला 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 12GB तक रैम)

    जैसे ही फोन ठीक किया जा रहा था, दो टेक्नीशियन ने स्टूडेंट के फेसबुक अकाउंट पर फोन में मौजूद 10 फोटो ‘अनड्रेस के कई स्टेप्स’ पोस्ट कर दी. स्टूडेंट को उसके दोस्तों द्वारा पोस्ट की सूचना दिए जाने के बाद तस्वीरो को हटा दिया गया था.

    द टेलीग्राफ द्वारा देखी गई कानूनी फाइलिंग के अनुसार, निपटान की सही अमाउंट का खुलासा नहीं किया गया है. हालांकि, इसे ‘मल्टीमिलियन-डॉलर’ अमाउंट के रूप में बताया गया है. निपटान के हिस्से के रूप में, एक प्राइवेसी प्रावधान पर भी सहमति हुई, जिससे व्यक्ति को मामले पर चर्चा करने या पेड अमाउंट का खुलासा करने से रोका जा सके.

    (ये भी पढ़ें- 48MP कैमरे वाला अब तक का सबसे सस्ता फोन हुआ लॉन्च, 41 घंटे बात करने पर भी खत्म नहीं होगी 6000mAh बैटरी!)

    नौकरी से हाथ धो बैठे दोनों टेक्नीशियन
    पीड़िता ने बताया कि घटना के परिणामस्वरूप उसे ‘गंभीर भावनात्मक संकट’ से गुजरना पड़ा और मुआवजे की राशि के साथ समझौते पर सहमति हुई थी. इस घटना के बाद कि ऐपल द्वारा विस्तृत जांच की गई और बाद में दोनों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है. ऐपल को पेगाट्रॉन द्वारा निपटान के लिए प्रतिपूर्ति भी की गई है.undefined

    Tags: Apple, APPLE IPHONE 12, Iphone

    अगली ख़बर