आईफोन यूजर्स सावधान! फोन को न करें इस वाई-फाई से कनेक्ट, वरना कभी नहीं कर पाएंगे दोबारा इस्तेमाल

न तो रिबूट करने से और न ही SSID को बदलना बग को ठीक करता है

ऐसे नामों के साथ हॉटस्पॉट या वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने पर, यह पाया गया कि आईफ़ोन ने वाई-फाई कार्यक्षमता का उपयोग करने की अपनी सभी क्षमता खो दी है. इसके बाद अगर यूजर ने वाई-फाई ऑन कर दिया तो यह हर बार जल्दी से बंद हो जाएगा

  • Share this:

    नई दिल्ली. यदि आप आईफोन का इस्तेमाल करते है और इंटरनेट के लिए फ्री वाई-फाई या किसी भी ऐसे अनजान नाम से अपना फोन इंटरनेट के लिए कनेक्ट करते हैं तो आप सोच भी नही सकते यह आपको कितना भारी पड़ सकता है. हाल ही में आईफोन को एक ऐसे नए बग का पता लगा है जो केवल वाई-फाई कनेक्शन स्थापित करके फोन वायरलेस कार्यक्षमता को खत्म कर रहा है. क्रैश के बाद न्यूफ़ाउंड बग iPhones को वाई-फाई का पूरी तरह से यूज करने में असमर्थ बनाता है, भले ही डिवाइस को रिस्टार्ट किया गया हो. सुरक्षा शोधकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन कई आईओएस संस्करणों पर भेद्यता पाई और टेस्टिंग की गई है. यह विशिष्ट SSIDs से जुड़ा है जो एक शब्द के बजाय कई प्रतीकों का उपयोग करते हैं. ऐसे नामों के साथ हॉटस्पॉट या वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट होने पर, यह पाया गया कि आईफ़ोन ने वाई-फाई कार्यक्षमता का उपयोग करने की अपनी सभी क्षमता खो दी है. इसके बाद अगर यूजर ने वाई-फाई ऑन कर दिया तो यह हर बार जल्दी से बंद हो जाएगा. डिवाइस को दोबारा रिसेट करने पर या हॉटस्पॉट का नाम बदलने पर भी फिर यह काम नहीं करता. 


    शॉ ने स्पष्ट किया कि न तो रिबूट करने से और न ही SSID को बदलना बग को ठीक करता है. शॉ ने यह प्रयोग अपने iPhone XS पर किया, जो iOS संस्करण 14.4.2 पर चल रहा था. बाद में किए गए परीक्षणों में BleepingComputer ने iOS 14.6 पर भी बग की पुष्टि की. पब्लिशर द्वारा इस मुद्दे पर एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अजीब SSID पर कई परीक्षण iPhones पर वाई-फाई सेटिंग्स को गलत तरीके से काम करने का कारण बनेंगे. प्रत्येक परीक्षण का परिणाम समान होता है: iPhone की वायरलेस कनेक्टिविटी ने पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया. 


    एंड्राइड पर ऐसा कोई खतरा नहीं
    रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि SSID से कनेक्शन कुछ परीक्षणों में भी विफल रहा और टीम अभी भी अपने iPhones पर नियमित वायरलेस नेटवर्क तक नहीं पहुंच सकी. स्को जैसे परिणाम भी अनुभव किए गए. ऐसा लगता है कि बग आईओएस तक ही सीमित है और एंड्रॉइड डिवाइस को प्रभावित नहीं करता है. जैसा कि समझा जा सकता है, सार्वजनिक क्षेत्रों में पासवर्ड-मुक्त हॉटस्पॉट (ऐसे SSID के साथ) का उपयोग करने के लिए लोगों को बरगलाकर बग का उपयोग धमकी देने वाले अभिनेताओं द्वारा iPhones पर वाई-फाई सेटिंग्स को अक्षम करने के लिए किया जा सकता है.  


    ये भी पढ़ें - TVS, Ather, OKINAWA ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 18 हजार रुपये तक घटाई, जानिए नई प्राइस


    एक तरीका, जिससे ठीक हो सकता है
    जानकार बताते है कि यदि कोई iPhone इस बग से प्रभावित होता है तो वाई-फाई फ़ंक्शन को पुनः प्राप्त करने का एकमात्र तरीका इसकी नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करना है. इसके लिए iPhone यूजर्स Settings > General > Reset > Reset Network Settings में जा सकते हैं. बग की रिपोर्ट सबसे पहले रिवर्स इंजीनियर कार्ल शॉ ने की थी. एक ट्वीट में, शॉ ने कहा कि एसएसआईडी "' %p%s%s%s%s%s%n" के साथ अपने व्यक्तिगत वाई-फाई में शामिल होने के बाद उनके iPhone पर वाई-फाई कार्यक्षमता स्थायी रूप से अक्षम हो गई थी.


    बेशक, समस्या अस्थायी होगी और इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन केवल तभी जब आप जानते हैं कि समस्या क्या है और इसे कैसे हल किया जाए. तो इस नई खोज को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ साझा करना सुनिश्चित करें जो आईफोन का उपयोग कर रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.