iPhone यूज़र्स जल्दी ही डिलीट कर सकते हैं गूगल मैप्स

इसमें करीब 64 लाख किलोमीटर तक के क्षेत्र का डेटा इकट्ठा किया गया है जिसमें पहले से ज्यादा डिटेल्स यूज़र्स को मिल पाएंगी.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 11:30 AM IST
iPhone यूज़र्स जल्दी ही डिलीट कर सकते हैं गूगल मैप्स
इसमें करीब 64 लाख किलोमीटर तक के क्षेत्र का डेटा इकट्ठा किया गया है जिसमें पहले से ज्यादा डिटेल्स यूज़र्स को मिल पाएंगी.
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 11:30 AM IST
सोमवार से शुरू हुई ऐपल की डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान कई तरह की घोषणाएं की गईं, जिनमें कई तरह के अपग्रेडेड वर्ज़न सॉफ्टवेयर शामिल हैं. लेकिन इन सबके अलावा अब ऐप्पल मैप्स में भी सुधार किया है. नया अपडेटेड Apple Maps गूगल मैप्स को टक्कर दे सकता है. WWDC 2019 के दौरान ऐपल ने iOS 13 से पर्दा उठाया है और इसमें मैप्स ऐप पूरी तरह बदला नजर आ रहा है.

बीच, पार्क और तमाम पब्लिक प्लेसेज़ ऐड किए गए-
एप्पल सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के एसवीपी क्रेग फेडरेगी ने बताया कि ऐप्पल मैप्स में डेटा गैदरिंग को और बेहतर बनाया है. इसमें करीब 64 लाख किलोमीटर तक के क्षेत्र का डेटा इकट्ठा किया गया है जिसमें पहले से ज्यादा डिटेल्स यूज़र्स को मिल पाएंगी. मैप में बीच, पार्क और तमाम पब्लिक प्लेसेज़ को भी ऐड किया गया है. यही नहीं नए फीचर्स की मदद से यूज़र्स अपनी ज़रूरत के हिसाब से सेटिंग्स को कस्टमाइज़ भी कर पाएंगे.



मिलेगा बेहतर व्यू-
इसके अलावा एक लुक अराउंड फीचर भी ऐपल ने मैप में जोड़ा है, जो किसी क्षेत्र विशेष का स्ट्रीट-आई व्यू यूजर को दे सकता है. यह फीचर गूगल मैप्स में मिलने वाले स्ट्रीट व्यू से काफी मिलता-जुलता है. मैप्स ऐप में एक दूरबीन जैसा आइकन बना दिखेगा, जिस पर टैप करने पर यूजर्स को उस जगह का बेहतर व्यू मिलेगा, जहां वे देखना चाहते हैं. बता दें, ऐपल ने अपना मैप्स ऐप 2012 में लॉन्च किया था लेकिन उस समय इसमें कई तरह की दिक्कतें सामने आ गई थीं. इतना ही नहीं, ऐपल के सीईओ को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके लिए एक ओपन लेटर लिखकर माफी भी मांगनी पड़ी थी.

साल के अंत तक मिल सकते हैं नए फीचर-
अभी तक नेवीगेशन के मामले में गूगल काफी यूज़ किया जाता रहा है. इसने भी अपने फीचर्स को लगातार बेहतर बनाया है और सबसे बेहतरीन नेवीगेशन ऐप बनकर ग्लोबली स्मार्टफोन्स में काम कर रहा है. अब iOS 13 में एप्पल अपने मैप्स को दोबारा पहचान दिलाने के लिए नए फीचर्स लेकर आया है. ऐपल मैप्स में ये नए फीचर्स यूएस में यूजर्स को अगले ओएस अपडेट के साथ ही इस साल के अंत तक मिल सकते हैं. बाद में इसे ग्लोबली सभी के लिए रिलीज किया जाएगा. हालांकि, एप्पल ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि मैप्स ऐप में नए फीचर्स पाने वालों में कौन से देश शामिल हैं. फिलहाल, गूगल मैप्स से यह नया अपडेट कितना बेहतर है, यह यूजर्स ही बताएंगे.

ये भी पढ़ें-WhatsApp पर बिना Group बनाएं एकसाथ 256 लोगों को भेजें मैसेज, ये है तरीकाWhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका
जियो SIM यूज़र्स के लिए मुफ्त है ‘Hello Jio’ सर्विस, देखें कैसे करती है काम

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...