लाइव टीवी
Elec-widget

Apple लाया खुशखबरी! अब भारत में सस्ते में मिलेगा iPhone XR, यह है वजह

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 12:45 PM IST
Apple लाया खुशखबरी! अब भारत में सस्ते में मिलेगा iPhone XR, यह है वजह
iphone XR

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि अब ऐपल का iPhone XR भारत में ही बनाया जाएगा...इससे माना जा रहा है कि आईफोन XR भारतीयों को सस्ते में मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 12:45 PM IST
  • Share this:
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad) ने सोमवार को कहा कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ऐपल ने घरेलू बाजार और एक्सपोर्ट के लिए आईफोन XR (iphone XR) का उत्पाद (production) शुरू किया है. उन्होंने यह भी कहा कि मोबाइल चार्जर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सालकॉम्प (salcomp) अगले साल मार्च से उत्पादन शुरू करेगी.

ऐपल को आईफोन के चार्जर की सप्लाई करने वाली सालकॉम्प ने चेन्नई के समीप सेज में नोकिया का बंद पड़ा कारखाना लेने के लिए समझौता किया है. कंपनी अगले पांच साल में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! बंद हो रहा है Windows 7, माइक्रोसॉफ्ट ने यूज़र्स को दी यह सलाह)


Loading...

कारखाना करीब 10 साल से बंद है और मार्च 2020 से परिचालन में लाया जाएगा. प्रसाद ने कहा कि इकाई चार्जर और बाकी डिवाइस का उत्पादन करेगी. कंपनी इसमें पांच साल में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

प्रसाद ने ऐपल XR फोन के भारत में मैनुफैक्चरिंग को प्रदर्शित करते हुए कहा कि यह देश के लिए गर्व का क्षण है. पहले इसका डिजाइन कैलीफोर्निया में और असेंबलिंग चीन में होता रहा है. अब यह भारत में असेंबल होगा. साथ मैनुफैक्चरिंग और मार्केंटिंग भी भारत में ही होगी.

(ये भी पढ़ें-Google बंद कर रहा है अपनी ये सर्विस, सिर्फ इस दिन तक कर सकेंगे इस्तेमाल)



आगे उन्होंने कहा कि हम ऐपल को भारत में अपना परिचालन बढ़ाने के लिए स्वागत करते हैं. माना जा रहा है कि भारत में iPhone XR बनने पर भारतीयों को पहले के मुकाबले यह फोन सस्ते में मिलेगा.

(ये भी पढ़ें-बदल गया WhatsApp का डिजाइन, Photos में देखें ऐप का नया लुक)

उन्होंने यह भी कहा कि मोबाइल फोन समेत ऐपल के सभी प्रोडक्ट मैनुफैक्चरिंग भारत में इस्तेमाल के साथ एक्सपोर्ट भी होगा. ऐपल भारत में ताइवान की कंपनी विस्ट्रोन के साथ काम कर रही है. ताइवान की कंपनी अनुबंध के आधार पर विनिर्माण करती है. ऐपल इसके जरिए यहां आईफोन 6S और 7 बना रही है.
(इनपुट-भाषा से)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 11:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com