लाइव टीवी

IRCTC ePayLater: बाद में पेमेंट करें रेलवे टिकट के पैसे, जानें क्या है तरीका

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 1:14 PM IST
IRCTC ePayLater: बाद में पेमेंट करें रेलवे टिकट के पैसे, जानें क्या है तरीका
रेलवे ePayLater की सुविधा अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड (Arthshastra Fintech Pvt. Ltd.) की सहायता से दे रही है.

रेलवे ePayLater की सुविधा अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड (Arthshastra Fintech Pvt. Ltd.) की सहायता से दे रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 1:14 PM IST
  • Share this:
आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ePayLater की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा का फायदा उठाकर यूज़र्स तुरंत ट्रेन का टिकट बुक करके उसका पेमेंट बाद में कर सकते हैं. यह सुविधा यूज़र्स को तत्काल टिकट के लिए भी मिलेगी. रेलवे इसे अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड (Arthshastra Fintech Pvt. Ltd.) की सहायता से दे रही है. इस सर्विस के तहत रेलवे यात्रियों को ऑनलाइन टिकट खरीदने के 14 दिनों तक इंट्रस्ट फ्री क्रेडिट टर्म दिया जाएगा, जिसमें वो बुक किए गए टिकट के पैसे चुका सकेंगे.

तत्काल रिजर्वेशन में भी यह सुविधा मिलने से पैसेंजर्स को टिकट बुक होने की चिंता के साथ पेमेंट गेटवे फेल होने की भी चिंता नहीं करनी पड़ेगी. बुकिंग का अमाउंट कन्फर्म करके पैसेंजर्स टिकट बुक कर सकेंगे और पेमेंट बाद में करते रहेंगे. तो अगर आप भी इस सुविधा का फायदा लेना चाहते हैं तो यह है पूरी प्रक्रिया-

- आपको सबसे पहले ePayLater पर साइन अप करना होगा. नया अकाउंट बनाने के लिए यूजर को फोन नंबर, ईमेल आईडी और PAN नंबर की जरूरत होगी. इसी के जरिए यूज़र को ओटीपी मिलेगी.

- अब आपको IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in पर जाना होगा. उसके बाद टिकट बुक कर लेंगे तो पेमेंट के वक्त pay later का ऑप्शन चुनना होगा. इससे आपको ePayLater की वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा. यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी के साथ लॉगइन करना होगा.

- ePayLater आपकी तरफ से IRCTC को पेमेंट कर देगा और आपकी टिकट बुक हो जाएगी.

- बस आपको ध्यान से टिकट बुक होने के 14 दिनों के अंदर टिकट के पैसे चुकाने होंगे. इसके लिए आपको बुकिंग के वक्त ePayLater की ओर से ईमेल और SMS के जरिए एक पेमेंट लिंक भेजा, जिस पर क्लिक कर आप पेमेंट कर सकते हैं.

ध्यान रखें कि अगर आपने 14 दिनों के भीतर बुकिंग अमाउंट नहीं चुकाया तो आपके ऊपर 36% सालाना की दर से पीनल इंट्रस्ट लगेगा. वहीं, कुछ मामलों में टिकट कैंसिलेशन या फिर यूजर डिएक्टिवेशन का विकल्प भी अपनाया जा सकता है.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 1:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...