IRCTC ने शुरू की ये नई सर्विस, यहां आपको मिलेगा हर सवाल का जवाब

IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए यह नया फीचर बेहद काम का है.

News18Hindi
Updated: October 13, 2018, 5:15 PM IST
IRCTC ने शुरू की ये नई सर्विस, यहां आपको मिलेगा हर सवाल का जवाब
Ask Disha लोगों को टिकट बुकिंग, कैंसलेशन, तत्काल टिकट और दूसरी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देगी.
News18Hindi
Updated: October 13, 2018, 5:15 PM IST
IRCTC ने अपनी वेबसाइट में एक नया फीचर लॉन्च किया है. IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए यह बेहद काम का है. इस नए फीचर का नाम Ask Disha (आस्क दिशा) है. यह नया फीचर IRCTC की वेबसाइट में दाहिनी ओर आया है. Ask Disha लोगों को टिकट बुकिंग, टिकट कैंसलेशन, तत्काल टिकट बुकिंग और दूसरी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देगी. Ask Disha डिजिटल इंटैक्शन का माध्यम है, जो कि किसी भी समय यूजर्स की पूरी मदद करेगा.

रेल यात्रियों को मिलेगा हर सवाल का जवाब
IRCTC का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस यह चैट बॉट किसी भी भारतीय सरकारी वेबसाइट के लिए अपनी तरह की पहली पहल है. IRCTC के मुताबिक, Ask Disha का इस्तेमाल भारतीय रेल यात्री चैट बॉट के जरिए अपना कोई भी सवाल पूछने में कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट पर Ask Disha फीचर शनिवार (13 अक्टूबर 2018) को ही लाइव हुआ है. जल्द ही Ask Disha को IRCTC Rail Connect एंड्रॉयड ऐप पर इंटीग्रेट किया जाएगा.

यात्रियों को टाइप करने होंगे अपने सवाल

IRCTC की वेबसाइट के दाहिनी ओर दिए गए Ask Disha पर क्लिक करके रेल यात्री जैसे ही अपने सवाल टाइप करेंगे, उनके सामने उसके जवाब आ जाएंगे. Ask Disha से आप पूछ सकेंगे कि तत्काल टिकट बुकिंग के लिए क्या कनेक्शन उपलब्ध हैं. इसके अलावा, आप दूसरे सवाल भी इससे पूछ सकेंगे. Ask Disha को IRCTC और बेंगलुरु की स्टार्ट अप कंपनी CoRover Private Limited ने मिलकर डिवेलप किया है. IRCTC के मुताबिक, Ask Disha के कुछ साइलेंट फीचर में 24*7 कस्टमर क्वेरी सपोर्ट, क्विक रिस्पॉन्स टाइम से लेकर मल्टी टास्किंग हैं.

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर