लाइव टीवी

क्या सच में अपना बिजनेस बंद कर रही है कैंब्रिज एनालिटिका?

News18Hindi
Updated: May 3, 2018, 11:07 AM IST
क्या सच में अपना बिजनेस बंद कर रही है कैंब्रिज एनालिटिका?
कैंब्रिज एनालिटिका के एक पूर्व एंप्लॉयी ने बताया है कि वह आश्वस्त है कि कंपनी किसी न किसी अवतार या नए रूप में सामने जरूर आएगी.

कैंब्रिज एनालिटिका के एक पूर्व एंप्लॉयी ने बताया है कि वह आश्वस्त है कि कंपनी किसी न किसी अवतार या नए रूप में सामने जरूर आएगी.

  • Share this:
Facebook के डेटा लीक विवाद में घिरी कैंब्रिज एनालिटिका ने अपना कामकाज बंद करने की घोषणा की है. हालांकि, इस घोषणा के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या कैंब्रिज एनालिटिका सच में अपना बिजनेस बंद कर रही है. ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स न्यूजपेपर ने कहा है कि उसने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कैंब्रिज एनालिटिका के एक पूर्व एंप्लॉयी से बातचीत की है. उस कर्मचारी ने बताया है कि वह आश्वस्त है कि कंपनी किसी न किसी अवतार या नए रूप में सामने जरूर आएगी.




सबसे पहले डेटा प्राइवेसी स्कैंडल का खुलासा करने वाली ऑब्जर्वर की पत्रकार ने कहा है कि लोगों के मन में संशय बना हुआ है.वहीं, कैंब्रिज एनालिटिका की गतिविधियों की जांच करने वाली ब्रिटेन की एक पार्लियामेंट कमेटी के चेयरपर्सन ने भी कैंब्रिज एनालिटिकी और SCL इलेक्शंस के इस कदम पर चिंता जाहिर की है.



चेयरपर्सन डैमियन कोलिंस ने कहा है, 'वे एक बहुत गंभीर जांच-पड़ताल का हिस्सा हैं और इन कंपनियों के अपना कामकाज बंद करने से जांच को रोका नहीं जा सकता है.' उन्होंने कहा है, 'मेरा मानना है कि यह बेहद अहम है कि इन कंपनियों की बंदी को अथॉरिटीज के जांच करने की क्षमता को सीमित और बंद करने में नहीं किया जाना चाहिए.'

मार्च में चैनल 4 ने कैंब्रिज एनालिटिका के CEO एलेक्जेंडर निक्स का एक अंडरकवर फुटेज चलाया था, जिसमें वह बता रहे थे कि कैसे उनकी फर्म दुनिया भर में चुनावों पर असर डाल सकती है. यह फुटेज सामने आने के बाद कैंब्रिज एनालिटिका ने चीफ एग्जिक्यूटिव एलेक्जेंडर निक्स को सस्पेड कर दिया था. पिछले महीने कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा कि उसके पास अमेरिकी नागरिकों से जुड़े 3 करोड़ लाइसेंस्ड रिकॉर्ड्स हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 3, 2018, 10:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर