लाइव टीवी

क्या एयर प्यूरीफायर खरीदना है फायदेमंद, जानें क्या है सच्चाई

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 5:54 AM IST
क्या एयर प्यूरीफायर खरीदना है फायदेमंद, जानें क्या है सच्चाई
जहां एक तरफ एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ती जा रही है वहीं इसे लेकर लोगों के मन में कुछ संदेह भी हैं कि क्या यह काम करता है या नहीं, फायदेमंद है भी या नहीं.

जहां एक तरफ एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ती जा रही है वहीं इसे लेकर लोगों के मन में कुछ संदेह भी हैं कि क्या यह काम करता है या नहीं, फायदेमंद है भी या नहीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 5:54 AM IST
  • Share this:
कई बार ऐसा लगता है कि बाहर प्रदूषण है तो कमरे के अंदर ज्यादा प्रदूषण नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं होता, कमरे के अंदर प्रदूषण होता है. इसीलिए एयर प्यूरीफायर का महत्त्व काफी बढ़ जाता है. जहां एक तरफ एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ती जा रही है वहीं इसे लेकर लोगों के मन में कुछ संदेह भी हैं कि क्या यह काम करता है या नहीं, फायदेमंद है भी या नहीं.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक स्पेशलिस्ट का कहना है कि एयर प्यूरीफायर का प्रभाव बाहर की हवा पर काफी निर्भर करता है. इसलिए बाहर ज्यादा प्रदूषण होने पर दरवाजे खिड़कियां बंद रखने चाहिए ताकि एयर प्यूरीफायर ज्यादा अच्छी तरीके से काम कर सके. हालांकि, लंबे समय तक खिड़कियां बंद होने के कारण कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है जिसे एयर प्यूरीफायर नहीं क्लीन करता है. इसलिए एक निश्चित समय के बाद दरवाजें खोल भी देने चाहिए. इसके अलावा एयर प्यूरीफायर को लेकर कुछ और भी मिथ यानी गलतफहमियां है, जिनके बारे में जान लीजिए-

कमरे की बदबू को खत्म कर देते हैं-
ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. बदबू का कमरे की क्लीन हवा से कुछ लेना देना नहीं है. यह एयर प्यूरीफायर को जांचने के लिए एक फैक्टर हो सकता है लेकिन जांच का यही एकमात्र तरीका नहीं है. अगर आपके एयर प्यूरीफायर में कार्बन फिल्टर है और यह फीचर ठीक से काम करता है तो ऐसा होता है नहीं तो ज्यादातर एयर प्यूरीफायर में यह फीचर नहीं होता है.

नजदीक बैठने पर ही होता है असर-
एयर प्यूरीफायर पूरे कमरे के लिए काम करता है. इसलिए ऐसा नहीं है कि एयर प्यूरीफायर के नज़दीक बैठने पर ही यह काम करेगा. यह आपके डिवाइस के सीएडीआर (क्लीन एयर डिलीवरी रेट) पर निर्भर करता है.

एसी रूम में एयर प्यूरीफायर की ज़रूरत नहीं-
Loading...

यह बात पूरी तरह से गलत है. एसी सिर्फ कमरे के टेंपरेचर को मैनेज करता है. प्रदूषण को खत्म करने में इसकी कोई भूमिका नहीं है. इसलिए एसी रूम के लिए भी एयर प्यूरीफायर की ज़रूरत होती है.

सारे एयर प्यूरी फायर एक जैसे होते हैं-
ऐसा नहीं है. एयर प्यूरीफायर अलग अलग क्षमता के आते हैं. छोटे कमरे लिए बना एयर प्यूरीफायर बड़े कमरे के लिए काम नहीं करेगा. इसी तरह से अलग अलग प्यूरीफायर की क्वालिटी भी अलग अलग होती है.

पंखा चलने पर प्यूरीफायर ठीक से काम नहीं करता-
पंखा चलने पर बाहर के कुछ हवा धीरे धीरे कमरे में आती रहती है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसकी वजह से एयर प्यूरीफायर पूरी तरह से प्रभावशाली नहीं रह जाता. पंखा चलने पर थोड़ा वक्त लग सकता है लेकिन प्यूरीफायर काम करता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 5:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...