ITR E Filing: भूल गए हैं Password तो इन 3 आसान तरीकों से करें Reset

तो अगर आप भी अपने ई-फाइलिंग अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो 4 तरीके हैं, जिनके जरिए आप पासवर्ड रिकवर या रीसेट कर सकते हैं..

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:16 AM IST
ITR E Filing: भूल गए हैं Password तो इन 3 आसान तरीकों से करें Reset
ITR E Filing
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 9:16 AM IST
ITR E Filing: डिजिटल होने की वजह से आजकल हर चीज़ के लिए हमें अकाउंट बनाना पड़ता है. ऐसे में सबका पासवर्ड याद रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. रोज़ लॉगइन करने से सोशल मीडिया का पासवर्ड तो हमें याद रहता है, मगर जिस अकाउंट को हम साल में एक-दो बार लॉगइन करते हैं उसका पासवर्ड हम भूल जाते हैं. यहां हम बात करे रहे हैं आईटीआर फाइलिंग(ITR Filing) अकाउंट की, जो रोज़ लॉगइन नहीं करना होता और यही वजह है कि हम इसका पासवर्ड भूल जाते हैं. तो अगर आप भी अपने ई-फाइलिंग अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो 4 तरीके हैं, जिनके जरिए आप पासवर्ड रिकवर या रीसेट कर सकते हैं..

इसके लिए सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं. यहां 'Forgot password पर टैप करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. यहां आपको अपना यूज़र आईडी यानी PAN और Captcha कोड डालें.

इसके बाद Continue बटन पर टैप करें. अब आपके सामने एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा, जिसमें चार ऑप्शन होंगे. इनमें से आप जो ऑप्शन चुनेंगे, उसके ज़रिए पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस...  (ये भी पढ़ें-बिना WhatsApp खोले ही सुन पाएंगे चैट में आया Voice Message, जानें कैसे)



पहला तरीका
>>>रजिस्ट्रेशन करते समय वेबसाइट टैक्सपेयर से दो सीक्रेट सवाल पूछती है, जो पासवर्ड भूल जाने पर काम आते हैं. पासवर्ड रीसेट करने के लिए आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं. सेलेक्ट करते ही आपको Continue पर जाना होगा.

>>>अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी जन्म तारीख और एक सवाल चुनना होगा. उस सवाल का जवाब देकर Submit करना होगा. अगर आपका जवाब सही होगा तो आपसे नया पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा. (ये भी पढ़ें- आपके WhatsApp, Facebook और गूगल की सारी डिटेल पर तांक-झांक करता है नया वायरस!)
Loading...

>>>अब नया पासवर्ड डालें और सबमिट पर क्लिक कर दें. स्क्रीन पर आपको पासवर्ड रीसेट हो जाने का मेसेज आ जाएगा.

दूसरा तरीका डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकिट के ज़रिए
>>>इस ऑप्शन से आपको डिजिटल सिग्नेचर के ज़रिए पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. पासवर्ड रीसेट करने का प्रॉसेस शुरू करने से पहले ही अपना DSC तैयार रखें और ड्रॉप मेन्यू से 'Upload DSC(अपलोड DSC)' का ऑप्शन सेलेक्ट करें.

>>>दोबारा ड्रॉप डाउन मेन्यू से आपको a)New DSC  और b) Registered DSC में से एक चुनना होगा. अगर आप पहली बार डिजिटल सिग्नेचर ऑप्शन यूज़ कर रहे हैं तो NEW DSC का ऑप्शन चुनें. अगर आप पहले से ही रजिस्टर्ड हैं तो ऑप्शन (b) चुनें.



>>>इसके बाद डीएससी की फाइल अपलोड करें और Validate पर क्लिक करें. आपको नया पासवर्ड डालकर Confirm करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर पासवर्ड रीसेट हो जाने का मेसेज आ जाएगा.

आधार OTP से भी रिकवर कर सकते हैं पासवर्ड 
>>>आधार ओटीपी के ज़रिए आप दो तरीकों से पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक्ड होना चाहिए और आपके आधार और पैन पहले से ही लिंक्ड होने चाहिए.

>>>इस तरीके के इस्तेमाल के लिए ड्रॉप मेन्यू में जाकर 'Using Aadhaar OTP' सेलेक्ट करना होगा. अपना आधार नंबर डालें और Generate OTP ऑप्शन पर क्लिक करें.

>>>क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर SMS आएगा. मैसेज बॉक्स OTP फिल करें और Validate पर क्लिक करें. वैलिडेशन होते ही आपसे नया पासवर्ड मांगा जाएगा, जिसे Confirm करना होगा. नया पासवर्ड सबमिट करने के बाद आप ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपना आईटीआर अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 9:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...