• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • ITR फाइल करने वाले ध्यान दें! भूल गए है Password, तो इन 2 आसान तरीकों से करें Recover

ITR फाइल करने वाले ध्यान दें! भूल गए है Password, तो इन 2 आसान तरीकों से करें Recover

अगर ITR फाइलिंग की बात की जाए तो इसे हमें हर रोज़ लॉगइन नहीं करना होता और इसी वजह से हम इसका पासवर्ड भूल जाते हैं. तो अगर आप भी अपने ई-फाइलिंग अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो हम आपको बता रहे हैं आसान तरीके के बारे में,  जिसके जरिए आप पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं..

अगर ITR फाइलिंग की बात की जाए तो इसे हमें हर रोज़ लॉगइन नहीं करना होता और इसी वजह से हम इसका पासवर्ड भूल जाते हैं. तो अगर आप भी अपने ई-फाइलिंग अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो हम आपको बता रहे हैं आसान तरीके के बारे में, जिसके जरिए आप पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं..

अगर ITR फाइलिंग की बात की जाए तो इसे हमें हर रोज़ लॉगइन नहीं करना होता और इसी वजह से हम इसका पासवर्ड भूल जाते हैं. तो अगर आप भी अपने ई-फाइलिंग अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो हम आपको बता रहे हैं आसान तरीके के बारे में, जिसके जरिए आप पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं..

  • Share this:
    ITR E Filing: आजकल हर चीज़ छोटी चीज़ के लिए हमें अकाउंट बनाना पड़ता है. ऐसे में सबसे मुश्किल काम होता है कि ऐसा क्या पासवर्ड रखा जाए, जो हम बाद में ना भूलें. तो अगर ITR फाइलिंग की बात की जाए तो इसे हमें हर रोज़ लॉगइन नहीं करना होता और इसी वजह से हम इसका पासवर्ड भूल जाते हैं. तो अगर आप भी अपने ई-फाइलिंग अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं तो हम आपको बता रहे हैं आसान तरीके के बारे में, जिसके जरिए आप पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं..

    >>>इसके लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की E-Filing वेबसाइट पर जाना होगा. यहां 'Forgot password पर टैप करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपेन हो जाएगा. यहां आपको अपना यूज़र आईडी यानी PAN और Captcha कोड डालें.

    >>>अब Continue बटन पर टैप करें. अब आपके सामने Menu ओपेन होगा, जिसमें चार ऑप्शन होंगे. इनमें से आप जो ऑप्शन चुनेंगे, उसके ज़रिए पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. आइए जानते हैं दो आसान तरीके के बारे में.. (ये भी पढ़ें- Google के कर्मचारियों को सख्त निर्देश, ऑफिस में नहीं कर सकते ये काम)

     पहला तरीका
    ---रजिस्ट्रेशन करते वक्त टैक्सपेयर से दो सीक्रेट सवाल पूछे जाते हैं, जो पासवर्ड भूल जाने पर काम आते हैं. पासवर्ड रीसेट करने के लिए आपको इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद Continue सेलेक्ट करें.
    ---अब आपके सामने एक नया पेज ओपेन होगा, जिसमें आपको अपनी जन्म तारीख(Date of Birth) और एक सवाल सेलेक्ट करना पड़ेगा. इसके बाद सवाल का जवाब देकर Submit पर जाएं. अगर आपका जवाब सही होगा तो आपसे नया पासवर्ड इंटर करने के लिए कहा जाएगा.



    आधार OTP से भी रिकवर कर सकते हैं पासवर्ड
    ---
    आधार OTP के ज़रिए आप दो तरीकों से Password रीसेट कर सकते हैं. ध्यान रहे इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक्ड होना चाहिए और आपके आधार और पैन पहले से ही लिंक्ड होने चाहिए.
    ---इसके बाद ड्रॉप मेन्यू में जाकर 'Using Aadhaar OTP' सेलेक्ट करें. अपना आधार नंबर इंटर करें और Generate OTP ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
    ---इसके बाद आपके मोबाइल पर मैसेज (SMS) आएगा. अब दिए गए OTP को फिल करें और Validate पर टैप करें. वैलिडेशन होते ही आपसे नया पासवर्ड मांगा जाएगा, जिसे Confirm कर दें. नया पासवर्ड सबमिट करने के बाद आप अपना आईटीआर अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं और आसानी से ITR भर सकते हैं. (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आ रहा है एक ऐसा इंट्रेस्टिंग फीचर जिसका था सबको इंतज़ार)

    नोट- असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2019 है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज