हैकर्स ने 3 दिन में उड़ाए यूज़र्स के 4 करोड़ रुपये! बंद की गई ये मोबाइल पेमेंट ऐप

सिर्फ तीन दिनों में हैकर्स ने इतनी बड़ी हैकिंग को अंजाम दे दिया, जिसमें करीब 3.42 करोड़ रुपये उड़ा दिए गए...

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 2:57 PM IST
हैकर्स ने 3 दिन में उड़ाए यूज़र्स के 4 करोड़ रुपये! बंद की गई ये मोबाइल पेमेंट ऐप
Online hacking
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 2:57 PM IST
मोबाइल ऐप के ज़रिए पैसे चोरी होने की खबरें आए दिन आती रहती हैं. अब ऐसी ही खबर जापान से भी आई है, जहां ऐप के ज़रिये हैकर्स ने यूज़र्स के पांच लाख डॉलर (करीब 3.42 करोड़ रुपये) उड़ा लिए. 7Pay नाम की ऐप में हाल में एक नया पेमेंट फीचर पेश किया गया था, जिसके बाद हैकर्स ने यूज़र्स के अकाउंट खाली कर दिए. ऐसी घटना के बाद जापान ने 7Pay ऐप के पेमेंट फीचर को सस्पेंड कर दिया है. इसकी मदद से थर्ड पार्टी ने सैकड़ों कस्टमर्स के अकाउंट्स से फर्जी लेनदेन दिखाकर लाखों डॉलर का चूना लगाया है. बता दें कि 1 जुलाई को 7Pay ऐप का ये नया पेमेंट फीचर रोल आउट हुआ था, मगर 3 जुलाई को इसे बंद करना पड़ा. यानी कि सिर्फ तीन दिनों में हैकर्स ने इतनी बड़ी हैकिंग को अंजाम दे दिया.

ऐसे खाली किए गए अकाउंट
कंपनी की ओर से ऐप में दिए गए इस फीचर में कस्टमर्स को सिर्फ बारकोड स्कैन करना होता था, जिसके बाद वह ऐप से लिंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते थे. हालांकि, फीचर लॉन्च होने के अगले ही दिन कंपनी को एक शिकायत मिली, जिसमें कस्टमर ने कहा कि बिना उसकी ओर से कोई कोड स्कैन किए ही पैसे कट गए.  (ये भी पढ़ें- अपने WhatsApp Status को किसी भी ऐप पर करें शेयर, यहां जानें पूरा तरीका)

फोटो: 7-Eleven


याहू जापान की खबर के मुताबिक, ऐप में एक खामी थी और हैकर को किसी भी यूजर की जन्मतिथि, ईमेल आईडी और फोन नंबर पता होने पर वह किसी और ईमेल अड्रेस पर पासवर्ड बदलने की रिक्वेस्ट भेज सकता था.

साथ ही कस्टमर के ऐप में उसकी जन्मतिथि ना डालने पर यह अपने आप 1 जनवरी, 2019 सेट हो जाती थी. इस तरह किसी अकाउंट को हैक करना हैकर्स के लिए आसान हो गया. इस मामले में ऐसा लग रहा है कि हैकर्स ने एक-एक यूजर को निशाना ना बनाकर कोई ऑटोमेटेड अटैक किया. कंपनी की मानें तो इस अटैक में करीब 900 कस्टमर्स के अकाउंट्स को एकसाथ टारगेट करते हुए उनसे 5 लाख डॉलर की रकम चोरी कर ली गई. 7-इलेवन ने कहा कि उसकी ओर से नए फीचर को सस्पेंड कर दिया है और अब ऐप लिंक्ड कार्ड से कोई पेमेंट नहीं कर सकता है. (ये भी पढ़ें- Google के ज़रिए किसी को भी भेजें WhatsApp मैसेज, ये है तरीका)

फिलहाल ऐप की वेबसाइट पर इससे जुड़ी चेतावनी के अलावा नए यूजर्स रजिस्टर भी नहीं कर सकते. साथ ही कंपनी ने ये भी कहा कि जिन ग्राहकों को इस हैकिंग से नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई कंपनी खुद करेगी.
Loading...

File Photo


गिरफ्तार हुए दो लोग
जापान की लोकल मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक टोक्यो पुलिस ने दो चीनी लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. इनकी उर्म 20 से 30 साल बताई गई है. इन दोनों लोगों ने 7Pay ऐप पर किसी और के अकाउंट का इस्तेमाल करके सिगरेट खरीदा था. मगर फिलहाल इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि इस हैकिंग में भी इन दोनों का ही हाथ है.
First published: July 8, 2019, 9:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...