जापान ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड! हासिल की 319 टीबी प्रति सेकेंड की इंटरनेट स्‍पीड

इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत पाकिस्तान से भी पीछे है

जापान में दुनिया के सबसे तेज स्‍पीड वाले इंटरनेट की टेस्टिंग हुई है. ये स्‍पीड 319 टीबी प्रति सेकेंड है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एक तरफ जहां हम में से अधिकांश लोग शिकायत करते हैं कि इंटरनेट की स्पीड कितनी स्लो है और रेट कितने ज्यादा हैं, उधर जापान के इंजीनियर्स चुपचाप नई तकनीक पर काम कर रहे हैं जो आज की तुलना में इंटरनेट की गति को दोगुना कर सकती है. जापान के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ इन्‍फॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशंस टेक्‍नोलॉजी (NIICT) की लैब में हुई टेस्टिंग के दौरान इंटरनेट की स्‍पीड 319 टेराबाइट्स (TB) प्रति सेकेंड आई है. यूके और जापान के सहयोग से हासिल किया गया पिछला रिकॉर्ड 178 टेराबाइट्स प्रति सेकेंड था.

    जापान की लैब में हासिल हुई इस स्‍पीड से बड़ी से बड़ी फाइल को चुटकियों में डाउनलोड किया जा सकता है. प्रतिभाशाली और कुशल इंजीनियरों ने इस स्‍पीड को पाने के लिए खास धातु से बने एम्‍प्‍लीफायर और अलग-अलग वेवलैंथ के लिए 552 चैनल कॉम्‍ब लेजर का इस्‍तेमाल किया.

    ये भी पढ़ें- UCO Bank SBI Card Elite: हर महीने 500 रुपये की मूवी बिल्कुल मुफ्त, एक साल में 50 हजार तक मिलेंगे रिवॉर्ड प्वाइंट्स, जानें और फीचर्स

    टीम का मानना अभी और गति है जिसे हासिल कर सकते हैं
    टीम बिना किसी परफॉर्मेंस ड्रॉप के 3000 किलोमीटर की दूरी तक डेटा को सफलतापूर्वक ले जाने और प्रसारित करने में सफल रही. दिलचस्प बात यह है कि टीम अभी भी मानती है कि अभी और स्पीड हासिल किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- श्रीनगर की झेलम में चलेगी न्यूजीलैंड की लग्जरी बोट, जानिए क्या है खासियत

    इंटरनेट स्पीड के मामले में पाकिस्तान से भी पीछे भारत 
    हमसे कई मामलाें में पीछे हमारा पड़ाेसी मुल्क पाकिस्तान भी इस मामले में भारत से बेहतर स्थिति में है जहां इंटरनेट की स्थिति काफी अच्छी है. मार्च में आई Ookla Speedtest Global Index की रिपाेर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.