होम /न्यूज /तकनीक /

खराब कनेक्शन से परेशान इस शख्स ने बना डाला खुद का इंटरनेट, सरकार ने दिया 21 करोड़ का इनाम

खराब कनेक्शन से परेशान इस शख्स ने बना डाला खुद का इंटरनेट, सरकार ने दिया 21 करोड़ का इनाम

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

जैरेड माउच नाम के शख्स ने घर पर वेब एक्सेस के लिए ब्रॉडबैंड लगवाया हुआ था. लेकिन कुछ महीनों से उसका बिल बहुत ज़्यादा आ गया. इसके बाद उसने अपना खुद का ब्रॉडबैंड लॉन्च करने का प्लान कर लिया. माउच अकामाई में सीनियर नेटर्वक आर्किटेक के तौर पर काम करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

जैरेड माउच नाम के शख्स ने खुद का ब्रॉडबैंड बनाया है, और वह दूसरों को भी कनेक्शन दे रहा है.
अमरीकी सरकार ने भी जैरेड माउच का उत्साह बढ़ाने के लिए उन्हें 21 करोड़ का इनाम भी दिया.
माउच अकामाई में सीनियर नेटर्वक आर्किटेक के तौर पर काम करते हैं.

कई बार कमजोर इंटरनेट कनेक्शन हमें बेहद परेशान कर देता है. इंटरनेट पर एक काम को पूरा करने में मिनटों तक इंतजार करना पड़ जाता है. इससे परेशानी बढ़ने के साथ ही बेहद झल्लाहट भी होती है. ऐसे में अमेरिका के मिशिगन स्थित एक गांव में रहने वाले जैरेड माउच ने इसका बेहद नायाब हल निकाला है, जिसकी चर्चा दुनिया भर में हो रही है. उन्होंने अपने घर पर इंटरनेट की इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी खुद की फाइबर-इंटरनेट सर्विस खड़ी कर दी.

माउच अकामाई में सीनियर नेटर्वक आर्किटेक के तौर पर काम करते हैं और वर्ष 2002 में इस नए घर में शिफ्ट हुए थे. उन्होंने यहां इंटरनेट कनेक्शन लिया, जिसकी स्पीड तब 1.5 एमबीपीएस थी. उस वक्त के हिसाब से यह बेहतरीन स्पीड हुआ करती थी. माउच के मुताबिक, उन्हें उम्मीद थी कि जैसे-जैसे तकनीक विकसित होगी और इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी तो इंटरनेट कंपनी उनके घर पर भी इंटरनेट केबल या फाइबर लगा देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

(ये भी पढ़ें- स्क्रीनशॉट ब्लॉक से लेकर ऑनलाइन स्टेटस छुपाने तक, WhatsApp पर आ रहे हैं 3 धांसू फीचर्स!)

माउच ने दूसरे वायरलेस इंटरनेट सेवा प्रदाता की सर्विस ली, जिसमें 50Mbps की स्पीड दी जा रही थी. जब मौच ने इसके लिए कॉमकास्ट से संपर्क किया, तो कंपनी ने अनुमान लगाया कि केबल नेटवर्क को उनके घर से जोड़ने के लिए $50,000 का खर्च आएगा.

माउच के मुताबिक करीब 5 साल पहले AT&T से उसने DSL लगवाया था. हालांकि इसकी स्पीड उस समय 1.5Mbps थी, जो कि 2002 के लिए ठीक ठाक थी, लेकिन 2020 के हिसाब से ये स्पीड पूरी नहीं पड़ा रही थी. AT&T ने बाद अक्टूबर में अपनी DSL को नए यूज़र को देना बंद कर दिया था, और जहां ये पहले से लगा हुआ था, उसमें कोई अपग्रेड नहीं हो रहा था.

(ये भी पढ़ें: Gmail की धांसू Trick: बस इस एक सेटिंग को ON करने पर नहीं आएगा कोई भी फालतू Email, ये है तरीका)

1 करोड़ का आया खर्च
माउच ने दावा किया कि उसने अपना इंटरनेट लाने में करीब 1 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जिसमें से उसने करीब 75 लाख रुपये कॉन्ट्रैक्टर को फाइबर बिछाने के लिए दिए, जो कि 6 फीट से 20 फीट तक अंडरग्राउंड था. माउच का कहना है कि उन्होंने अपनी कंपनी बनाने का फैसला करीब 4 साल बाद किया, जिसके बाद Lima Township और Scio Township के घरों में भी उनका फाइबर पहुंच गया.  सरकार ने माउच को 21 करोड़ इनाम के तौर पर दिए, और ये सरकारी फंडिंग मौच को बढ़ने में मदद कर रही है.

Tags: Internet, Tech news, Tech news hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर