दिल्ली सर्किल में Jio बनी दूसरी सबसे ज्यादा सब्स्क्राइबर वाली टेलीकॉम कंपनी

दिल्ली सर्किल में Jio बनी दूसरी सबसे ज्यादा सब्स्क्राइबर वाली टेलीकॉम कंपनी
मई 2019 में वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस के मामले में रिलायंस जियो पहले स्थान पर रहा. दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल और तीसरे नंबर पर वोडाफोन आइडिया हैं.

मई 2019 में वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस के मामले में रिलायंस जियो पहले स्थान पर रहा. दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल और तीसरे नंबर पर वोडाफोन आइडिया हैं.

  • Share this:
ट्राई ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उसने टेलीकॉम कंपनियों के सब्सक्राइबर और ब्रॉडबैंड कनेक्शन वगैरह को लेकर तमाम आंकड़े जारी किए हैं. इन आंकड़ों से पता चलता है दिल्ली सर्किल में वायरलेस सब्सक्राइबर्स के मामले में रिलायंस जियो दूसरे स्थान पर है. इस सर्किल में पहले स्थान पर वोडाफोन-आइडिया जबकि तीसरे स्थान पर एयरटेल है.

जबकि पूरे देश में वीएलआर सब्सक्राइबर्स के मामले में रिलायंस जियो तीसरे स्थान पर है. पहले व दूसरे स्थान पर क्रमशः एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया हैं. भारती एयरटेल के एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स 99 फीसदी हैं, वोडाफोन-आइडिया के सब्सक्राइबर्स 86 फीसदी और रिलायंस जियो के सब्सक्राइबर्स 70 फीसदी हैं.

यह भी पढ़ें- Samsung Monsoon Sale आज, टीवी और स्मार्टफोन्स पर मिलेगी 45 फीसदी तक की छूट




ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक देश में मौजूद कुल 22 सर्विस एरिया में से 12 में वायरलेस सब्सक्राइबर्स के मामले में पॉज़िटिव ग्रोथ हुई है. इसमें भी पूर्वोत्तर क्षेत्र में सबसे ज़्यादा ग्रोथ हुई है जबकि बंगाल में वायरलेस सब्सक्राइबर्स सबसे ज़्यादा घटे हैं.

पोर्ट के लिए की गईं 40 लाख रिक्वेस्ट-
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की वजह से कुछ कंपनियों को फायदा हुआ है तो कुछ को नुकसान. मई 2019 में नंबर पोर्ट कराने के लिए 40 लाख से ज्यादा रिक्वेस्ट भेजी गई.

देश में घटी है टेलीडेन्सिटी-
देश में कुल टेली डेन्सिटी घटी है. देश में कुल टेली डेन्सिटी 90.05 थी लेकिन मई 2019 में यह घटकर 89.92 हो गई है. खास बात है यह टेली-डेन्सिटी ग्रामीण क्षेत्रों में घटी है जबकि शहरी क्षेत्र में बढ़ी है.

वायलेस ब्रॉडबैंड सर्विस के मामले में पहले स्थान पर है रिलायंस जियो-

मई 2019 में वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस के मामले में रिलायंस जियो पहले स्थान पर रहा. दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल और तीसरे नंबर पर वोडाफोन आइडिया हैं. रिलायंस जियो के इस मामले में करीब 32 करोड़ सब्सक्राइबर्स जबकि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के क्रमशः 11 करोड़ और 10 करोड़ रहे हैं.

Reliance Jio किराना स्टोर्स को ला रहा है ऑनलाइन: रिपोर्ट

Jio के 198 रुपये के प्लान में पाएं पूरा महीना सबकुछ मुफ्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज