Reliance की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी! 3D में बातें करने के लिए पेश हुआ Jio Glass

Reliance की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी! 3D में बातें करने के लिए पेश हुआ Jio Glass
Jio Glass से 3D वर्चुअल रूम्स को एनेबल किया जा सकेगा

Jio Glass को वायरलेस तरीसे के कनेक्ट किया जा सकेगा. Jio Glass के एक बार इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद इसे लगाकर 3D वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं AGM में रिलायंस जियो ने कई बड़े ऐलान किए है. इसमें कंपनी ने एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि वह Mixed Reality सर्विसेज़ पर काम कर रहा है.  जियो की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का नाम Jio Glass है, जिसे कंपनी ने खासतौर पर टीचर्स, स्टूडेंट्स के लिए डिज़ाइन किया है. इससे 3D वर्चुअल रूम्स को एनेबल किया जा सकेगा, साथ ही रियल-टाइम में Jio Mixed Reality क्लाउड के ज़रिए होलोग्राफिक क्लास की जा सकेगी.

जियो ग्‍लास की मदद से वर्चुअल दुनिया में आप दूसरे व्‍यक्ति का 3डी अवतार देख सकते है. इससे आपस में बातचीत बेहतर हो जाती है. लगता है मानो आमने-सामने बातचीत हो रही है. एक केबल के जरिये जियो ग्लास में स्मार्टफोन के कंटेंट को एक्सेस किया जा सकेगा.

जियो ग्‍लास की मदद से घर बैठे कहीं भी घुमने-फिरने भी जाया जा सकता है. इसका मतलब है कि 3डी फॉर्मेट में दुनिया के किसी भी पर्यटन स्थल को देख सकते हैं. इसमें एक एप्लिकेशन से दूसरे में जाना भी बहुत आसाना है.



इस जियो ग्‍लास का वजन महज 75 ग्राम है. यह पर्सनलाइज्‍ड ऑडियो के साथ आता है. यह वर्चुअल दुनिया को बेहद आकर्षक बना देता है. इसमें सभी तरह के वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग फीचर हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की प्रेसिटेंड किरन थॉसम ने कहा, ‘Jio Glass में जियो की कटिंग एज टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो यूजर्स को बेस्ट क्लास मिक्स्ड रिएल्टी सर्विस मुहैया कराएगी. स्टूडेंट जियोग्राफी जैसी सब्जेक्ट को 3D मोड के ज़रिए पढ़ सकेंगे. 3D की मदद से history जैसे बोरिंग सब्जेक्ट को 3D ग्राफिक्स विजुअल्स से रोचक बनाया जा सकेगा'.
(ये भी पढ़ें- Google के साथ मिलकर सस्ता 4G-5G एंड्रॉयड फोन बनाएगी Reliance Jio- मुकेश अंबानी)

सिर्फ 75 ग्राम है इसका वज़न
Jio Glass को वायरलेस तरीसे के कनेक्ट किया जा सकेगा. Jio Glass के एक बार इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद इसे लगाकर 3D वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकेगी. इस ग्लास का वज़न सिर्फ 75 ग्राम है, जो एक पर्सनलाइज़ ऑडियो फीचर के साथ आता है.  जियो ग्लास की मदद से वर्चुअल तौर पर 3D Avatar के ज़रिए बातचीच हो सकेगी. इवेंट के दौरान कंपनी ने इसका डेमो भी दिखाया.

कहा गया कि कोविड-19 के दौर में ऑनलाइन क्लासेस के साथ वर्क फ्रम होम की काफी डिमांड है. ऐसे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बढ़ोतरी देखी गई है. इस दौर में Jio Glass स्टूडेट्स, टीचर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

(ये भी पढ़ें- Jio अगले साल लॉन्च करेगा मेड इन इंडिया 5G सर्विस- रिलायंस AGM में मुकेश अंबानी)

नए Jio TV+ को लेकर भी ऐलान किया गया है.
आकाश अंबानी ने AGM में JioTV+ को पेश किया है. नए Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, अमेज़न, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम OTT चैनल होंगे. इसमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है. Jio TV+ के साथ ही आप सिर्फ एक क्लिक में किसी भी OTT पर कुछ भी देख सकते हैं. (डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading