लॉन्च हुआ WhatsApp चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’, पूछें COVID-19 से जुड़े सवाल

लॉन्च हुआ WhatsApp चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’, पूछें COVID-19 से जुड़े सवाल
वॉट्सऐप की सीक्रेट ट्रिक, ऐप के सेटिंग में ही छुपी है.

भारतीय सरकार ने वॉट्सऐप चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’ बनाया है. इस चैटबोट के ज़रिए यूज़र वॉट्सऐप पर COVID-19 से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2020, 3:39 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जागरुकता वाले मैसेज के साथ फेक मैसेज (fake message) भी खूब फैलाया जा रहा है. ऐसे में इस तरह की खबरों पर रोक और इससे जुड़ी सही सूचना देने के लिए भारतीय सरकार (Government of India) ने वॉट्सऐप चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’ बनाया है. इस चैटबोट के ज़रिए यूज़र वॉट्सऐप पर COVID-19 से  जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकेंगे.

इस चैटबोट को Jio Haptik Technologies Limited ने बनाया और लागू किया है. जियो हैप्टिक टेक्नोलॉजीज़ लिमिटेड दुनिया के सबसे बड़े संवादात्मक AI प्लेटफार्म्स में से एक है और Reliance Industries Limited की सहायक कंपनी है.





चैटबोट को एक्सेस करने के लिए +91 9013151515 पर वॉट्सऐप मैसेज करना होगा. इस हेल्पलाइन का मकसद लोगों तक कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी देना है, साथ ही देश को स्वच्छता के लिए जागरुक करना है.



NeGD और MyGov के आदेश द्वारा इस चैटबोट को ऐसा बनाया गया है कि ये रियल टाइम पर अपडेट होगी. जियो हैप्टिक ने इस चैटबोट को फ्री में बनाया है. रियल टाइम अपडेट से झूठी जानकारी को फैलने से रोका जा सकेगा.

ऐसे करें इस्तेमाल
>>अपने स्मार्टफोन में 9013151515 को सेव कर लें. आप इसे किसी भी नाम से सेव कर सकते हैं.
>> अब अपना WhatsApp ओपन करें और जिस भी नाम से आपने दिए गए नंबर को सेव किया है उसे सर्च करें.

>> अब आपके सामने चैट विंडो खुल जाएगी. यहां आप कोरोना वायरस से जुड़े कोई भी सवाल लिख कर पूछ सकते हैं.

(डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
First published: March 21, 2020, 3:35 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading