एक बार फिर Jio ने मारी बाजी, डाउनलोड स्पीड में टॉप पर

TRAI ने फ़रवरी 2019 की 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़े जारी कर दिए हैं, जिसमें जियो ने माजी मारी है...

News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 2:04 PM IST
एक बार फिर Jio ने मारी बाजी, डाउनलोड स्पीड में टॉप पर
TRAI ने फ़रवरी 2019 की 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़े जारी कर दिए हैं, जिसमें जियो ने माजी मारी है...
News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 2:04 PM IST
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने फ़रवरी 2019 की 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़े जारी कर दिए हैं, जिसमें जियो ने माजी मारी है. ट्राई के अनुसार फरवरी माह में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 एमबीपीएएस दर्ज की गई, जो जनवरी महीने की 18.8 एमबीपीएस स्पीड से कहीं ज्यादा है. बता दें कि पिछले साल यानी 2018 में सबसे तेज 4 जी ऑपरेटर का तमगा भी रिलायंस जियो  के पास ही था, जियो की डाउनलोड स्पीड पूरे वर्ष सबसे अधिक मापी गई थी.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी में 9.5 एमबीपीएस से गिरकर फरवरी में 9.4 एमबीपीएस हो गई है. हालांकि, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का विलय हो गया है और वे अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं, लेकिन ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग अलग दिखाया है.

ये भी पढ़ें: WIFI से 3 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी 3 HD फ़िल्में, जानें कैसे



ट्राई के अनुसार वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 6.7 एमबीपीएस से मामूली रुप से बढ़कर फरवरी में 6.8 एमबीपीएस हो गई है. आइडिया ने भी जनवरी की 5.5 एमबीपीएस स्पीड में मामूली सुधार दर्ज किया है. फरवरी के महीने में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 5.7 एमबीपीएस हो गई है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: इस ऐप से अप्लाई करें Voter ID कार्ड, यहां जानें पूरा प्रोसेस

वहीं फरवरी में वोडाफोन ने 4जी अपलोड स्पीड में नंबर वन का ताज अपने नाम किया है. वोडाफोन ने यह ताज आइडिया को पीछे धकेल कर पाया है. बता दें कि जनवरी में आइडिया अपलोड स्पीड में नंबर एक पर थी. वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड पिछले माह के 5.4 एमबीपीएस से बढ़कर फरवरी में 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: इस कंपनी ने पेश किया धांसू प्लान, 180 दिन तक कर सकेंगे खुलकर बातें
Loading...

फरवरी में आइडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट देखी गई. आइडिया की 4जी अपलोड स्पीड 5.6 एमबीपीएस और एयरटेल की 3.7 एमबीपीएस रही, जबकि Jio   की औसत अपलोड स्पीड में सुधार देखा गया. यह फरवरी में 4.5 एमबीपीएस रही. ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर की जाती है जो वास्तविक समय के आधार पर माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से एकत्र किया जाता है.

(डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...