गर्मियों की छुट्टी के लिए Jio की इस सर्विस से घर बैठे बुक करें ट्रेन का टिकट, ये है तरीका

रिलायंस जियो के ग्राहक अब घर बैठे ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ...

News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 5:50 AM IST
गर्मियों की छुट्टी के लिए Jio की इस सर्विस से घर बैठे बुक करें ट्रेन का टिकट, ये है तरीका
रिलायंस जियो के ग्राहक अब घर बैठे ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं. आइए जानें इसके बारे में सबकुछ...
News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 5:50 AM IST
देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो अपने ग्राहकों का खास ख्याल रखती है. इसीलिए कंपनी अपने यूजर्स के लिए लगातार कदम उठाती रहती है. आज हम आपको एक खास सर्विस के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिए रिलायंस जियो के ग्राहक घर बैठे ट्रेन की टिक बुक कर सकते हैं. जियो फोन और जियो फोन 2 यूज़र्स के लिए हाल में JioRail app लॉन्च हुई है. इस ऐप के जरिए यूज़र्स IRCTC की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. इससे आप डेबिट, क्रेडिट और e-wallet के जरिए टिकट बुक करा सकते हैं. इसके साथ ही इसमें टिकट कैंसल करने का भी ऑप्शन दिया गया है.

आइए जानें इस खास सर्विस के बारे में...

JioRail ऐप में ये है सुविधाएं- JioRail ऐप में यूज़र्स के लिए PNR स्टेटस, ट्रेन की टाइमिंग, रूट, सीट अवेलेबलिटी जैसी जानकारी हासिल करने की भी सर्विस दी गई है.

>> इसके अलावा भविष्य में आपको इस ऐप में PNR स्टेटस चेंज अलर्ट, लोकल ट्रेन और फूड ऑर्डरिंग की भी सुविधा दी जाती है.



ऐसे करें JioRail App का इस्तेमाल- JioPhone यूज़र्स इस ऐप को Jio App स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आपको तत्काल टिकट बुक करने की भी सुविधा मिलेगी.

>> अगर किसी यूजर के पास IRCTC अकाउंट नहीं है तो इस ऐप के जरिए आप अकाउंट भी क्रिएट कर सकते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद यूजर्स को टिकट बुक करने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और न ही उन्हें एजेंट्स को टिकट बुक करने के लिए पैसे देने होंगे.
Loading...

JioPhone में मौजूद हैं Shortcuts- जियोफोन के Shortcut Keys के बारे में बात करें तो इसका इस्तेमाल करके आप कई काम चुटकियों में कर सकते हैं.

>> JioPhone के बीच में होम बटन दिया गया है, जिसके ज़रिए हम होम स्क्रीन पर जाकर ऐप्लिकेशन ओपेन करते हैं. मगर इसी होम बटन पर कुछ शॉर्टकट्स मौजूद हैं, जिससे यूज़र को होम स्क्रीन पर नहीं जाना होगा. (ये भी पढ़ें -JioPhone में बिना टाइप किए भेजें किसी को भी Message, वीडियो में देखें पूरा तरीका)

>> होम स्क्रीन के राइट बटन पर लॉन्ग प्रेस करने पर कैमरा ओपेन हो जाएगा. लेफ्ट बटन पर टेक्स्ट मैसेज का ऑप्शन मौजूद है. साथ ही ऊपर वाला बटन दबाने पर टॉर्चओपेन किया जा सकता है. इतना ही नहीं नीचे वाला बटन प्रेस करने पर Music ऐप ओपेन हो जाएगा.

>> अगली बार इन ऐप को खोलने के लिए आपको होम स्क्रीन पर जाकर ऐप नहीं ढूढ़ना पड़ेगा बल्कि आप शॉर्टकट बटन से सीधा उसी ऐप पर पहुंच जाएंगे. इस लिंक पर JioPhone शॉर्टकट्स की वीडियो मौजूद है जिसे देखकर आसानी से प्रोसेस को समझा जा सकता है.

-Jio सिम यूज़र्स को फायदा, मुफ्त में एक जगह सेव करें अपनी सारी पसंदीदा फिल्में, देखें वीडियो
जियो SIM यूज़र्स के लिए मुफ्त है ‘Hello Jio’ सर्विस, देखें कैसे करती है काम


एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार