होम /न्यूज /तकनीक /अब बाबा महाकाल के दरबार में 5G नेटवर्क, एग्रीकल्चर से लेकर हेल्थ तक... सबकुछ होगा स्मार्ट

अब बाबा महाकाल के दरबार में 5G नेटवर्क, एग्रीकल्चर से लेकर हेल्थ तक... सबकुछ होगा स्मार्ट

5G सर्विस (सांकेतिक तस्वीर)

5G सर्विस (सांकेतिक तस्वीर)

जियो ने बाबा महाकाल के दरबार में 5जी सर्विस शुरू कर दी है. हालांकि, राज्य के अन्य शहरों की जनता को 5जी सर्विस का लाभ उठ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मध्यप्रदेश बाबा महाकाल मंदिर में 5जी सर्विस शुरू हो गई है.
इसके साथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालु अब 5जी नेटवर्क यूज कर सकेंगे.
5जी नेटवर्क से राज्य के कृषि, शिक्षा और हेल्थ सेकटर में सुधार आएगा.

नई दिल्ली. जियो ने आज से मध्य प्रदेश में 5जी सर्विस शुरू कर दी है. राज्य में इस सर्विस को सबसे पहले महाकाल मंदिर में शुरू किया गया है. इसके साथ ही अब महाकाल लोक में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को 5जी नेटवर्क के साथ वाई-फाई की भी सुविधा मिलेगी. पिछले महीने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सेवा को शुरू किए जाने की इच्छा जताई थी.

राज्य में 5जी नेटवर्क शुरू होने से कई सेक्टर्स में सुधार होने की संभावना है. कृषि, शिक्षा, चिकित्सा, सूचना प्रौद्योगिकी, मैन्युफैक्चरिंग जैसे सेक्टर बेहतर होंगे. 5जी सर्विस से सरकारी विभागों की सेवाओं में तेजी आएगी और कर्मचारी जन कल्याण के कामों को तेजी से कर सकेंगे. चलिए अब आपको विस्तार से बताते हैं कि 5जी नेटवर्क आने से राज्य को क्या-क्या फायदे होंगे.

यह भी पढ़ें- 5G नेटवर्क 4G से कैसे होगा बेहतर, कितनी होगी स्पीड और यूज़र्स को कैसे होगा फायदा? जानें अपने काम की हर बात

बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड
5जी की इंटरनेट स्पीड 4जी नेटवर्क की तुलना मे 100 गुना अधिक है. इससे फोन और टॉवर के बीच सिग्नल की स्पीड ज्यादा रहेगी. स्पीड नहीं मिलने और लोड बढ़ने पर नेटवर्क बंद होने जैसी शिकायतें भी कम हो जाएंगी.

कृषि क्षेत्र में सुधार
5जी सर्विस से कृषि क्षेत्र में सुधार आएगा. 5जी आने के बाद कृषि के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे स्मार्ट खेती और फसल उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगी. इसके अलावा 5G से मौसम की सटीक जानकारी, वास्तविक समय में वर्षा का पूर्वानुमान, दिशा और तापमान जैसी सूचना मिलेगी, जो किसानों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

हेल्थ सेक्टर में आएगी क्रांति
5 जी सर्विस की मदद से हेल्थ सेक्टर में 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस संचालित करने में आसानी होगी. इससे इमरजेंसी में मरीजों को तक तुरंत सहायता पहुंचाई जा सकेगी. इसके अलावा जियो कम्युनिटी क्लिनिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5G कनेक्टिविटी के साथ बेहतर चिकित्सा सेवा उपलव्ध करवाएगा.

यह भी पढ़ें- जानिए कैसे 5जी टेक्नोलॉजी से बदल जाएगी आपकी जिंदगी

मध्य प्रदेश के इन शहरों को जल्द मिलेगी सेवा
उज्जैन के बाद जल्दी ही 5जी सर्विस को इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत प्रदेश के समस्त बड़े शहरों में भी शुरू किया जाएगा.

**(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: 5g, 5G network, JIO Service, Tech news, Tech News in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें