होम /न्यूज /तकनीक /आज से इन शहरों में लॉन्च होगा Jio का True 5G बीटा ट्रायल, यूजर्स को मिलेगा इनविटेशन

आज से इन शहरों में लॉन्च होगा Jio का True 5G बीटा ट्रायल, यूजर्स को मिलेगा इनविटेशन

रिलायंस जियो की ट्रू-5जी सर्विस का बीटा ट्रायल दशहरे से शुरू हो रहा है.

रिलायंस जियो की ट्रू-5जी सर्विस का बीटा ट्रायल दशहरे से शुरू हो रहा है.

रिलायंस जियो की ट्रू-5जी सर्विस का बीटा ट्रायल आज से शुरू हो रहा है. फिलहाल यह सेवा दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता और वाराणसी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जियो की ट्रू-5जी सर्विस का बीटा ट्रायल 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है.
मौजूदा जियो यूजर्स में से कुछ चुनिंदा यूजर्स को इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.
आमंत्रित 'Jio वेलकम ऑफर' यूजर्स को अपना मौजूदा Jio सिम नहीं बदलना होगा.

नई दिल्ली. जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी है. रिलायंस जियो की ट्रू-5जी सर्विस का बीटा ट्रायल आज (5 अक्टूबर) से शुरू हो रहा है. ये सर्विस देश के चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता और वाराणसी में शुरू की जाएगी. अभी यह सर्विस ऑन इनविटेशन है, यानी मौजूदा जियो यूजर्स में से कुछ चुनिंदा यूजर्स को इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

यूज़र्स को इसके साथ ही वेलकम-ऑफर भी मिलेगा, जिसके तहत यूज़र्स को 1Gbps तक की स्पीड और अनलिमिटेड 5जी डेटा मिलेगा. इनवाइटेड यूजर्स इन जियो ट्रू 5जी सर्विस का एक्सपीरियंस करेंगे और उनके अनुभवों के आधार पर ही कंपनी विस्तृत 5जी सर्विस लॉन्च करेगी.

ये भी पढ़ें – बेहद खास है Jio की 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस, मरीज के अस्पताल पहुंचने से पहले ही भेज देगी सारी डिटेल

जियो ट्रू 5जी वेलकम ऑफर

  1. Jio True 5G वेलकम ऑफर Jio यूजर्स के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में आमंत्रण द्वारा लॉन्च किया जा रहा है.
  2. इन ग्राहकों को 1 Gbps+ तक की स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा.
  3. जैसे-जैसे शहर तैयार होते जाएंगे, अन्य शहरों के लिए बीटा परीक्षण सेवा को खोलने की घोषणा की जाएगी.
  4. उपयोगकर्ता इस बीटा परीक्षण का लाभ तब तक उठा पाएंगे, जब तक कि शहर का नेटवर्क कवरेज पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हो जाता.
  5. आमंत्रित ‘Jio वेलकम ऑफर’ यूजर्स को अपना मौजूदा Jio सिम नहीं बदलना होगा. बस उसका मोबाइल 5g होना चाहिए. Jio True 5G सेवा ऑटोमैटिक अपग्रेड हो जाएगी.
  6. Jio सभी हैंडसेट ब्रांड्स के साथ भी काम कर रहा है ताकि ग्राहकों के पास चुनने के लिए 5G डिवाइस की व्यापक रेंज हो.

हर भारतवासी का बराबर हक
इस मौके पर रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री के आह्वान पर ही जियो ने भारत जैसे बड़े देश के लिए सबसे तेज़ 5G रोल-आउट की योजना तैयार की है. Jio 5G एक ट्रू 5G होगा, और हमारा मानना है कि भारत TRUE-5G से कम का हकदार नहीं है. Jio 5G दुनिया का सबसे एडवांस 5G नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों ने, भारतीयों के लिए बनाया है.’

उन्होंने कहा, ‘5G एक ऐसी सर्विस नहीं हो सकती, जो कुछ विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए या सिर्फ बड़े शहरों तक उपलब्ध हो. यह पूरे भारत में हर नागरिक, हर घर और हर व्यवसाय के लिए उपलब्ध होनी चाहिए. तभी हम अपनी पूरी अर्थव्यवस्था में उत्पादकता, कमाई और जीवन स्तर में मूलभूत बदलाव ला सकते हैं.’

JIO TRUE 5G की 3 बड़ी खासियतें
स्टैंड-अलोन 5G : यह स्टैंड-अलोन नेटवर्क है. यानी इस एडवांस 5जी नेटवर्क का 4जी नेटवर्क से कोई लेना देना नहीं है. जबकि अन्य ऑपरेटर 4जी-बेस्ड नेटवर्क लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं. इसका सीधा फायदा जियो के True 5G को मिलेगा. इसमें लो लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे शानदार फीचर्स हैं.

स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन मिश्रण
700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज, 5जी स्पेक्ट्रम बैंड का सबसे बड़ा और सबसे उपयुक्त मिश्रण, जो जियो ट्रू 5जी को अन्य ऑपरेटरों के मुकाबले बढ़त दिलाता है. दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण 700 मेगाहर्ट्ज लो-बैंड स्पेक्ट्रम रखने वाला जियो एकमात्र ऑपरेटर है. इससे अच्छी इनडोर कवरेज मिलती है. यूरोप, अमेरिका और यूके में इस बैंड को 5जी के लिए प्रीमियम बैंड माना जाता है.

**(डिस्क्लेमर – नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: 5g, 5G network, Jio, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें