Home /News /tech /

लौटा Joker Malware : गूगल प्ले स्टोर ने हटाईं ये 15 ऐप्स, आपने डाउनलोड की हैं तो अभी करें डिलीट

लौटा Joker Malware : गूगल प्ले स्टोर ने हटाईं ये 15 ऐप्स, आपने डाउनलोड की हैं तो अभी करें डिलीट

साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने Android फोन यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर पर पावरफुल जोकर मैलवेयर (Joker malware) की वापसी के बारे में सचेत किया है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने Android फोन यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर पर पावरफुल जोकर मैलवेयर (Joker malware) की वापसी के बारे में सचेत किया है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky के विश्लेषक Tatyana Shishkova ने ट्विटर पर Android फोन यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर पर पावरफुल जोकर मैलवेयर (Joker malware) की वापसी के बारे में सचेत किया है. शिश्कोवा ने पाया कि जोकर मैलवेयर (Joker malware) कम से कम 14 Android ऐप्स को प्रभावित कर रहा है. पिछले साल ही कई ऐप्स में वायरस पैदा करने के बाद ही जोकर मैलवेयर को लेकर चिंताएं बढ़ी थीं. जोकर मालवेयर (Joker malware) एक खतरनाक और पॉपुलर मालवेयर है. यह यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्राइब कर देता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky के विश्लेषक Tatyana Shishkova ने ट्विटर पर Android फोन यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर पर पावरफुल जोकर मैलवेयर (Joker malware) की वापसी के बारे में सचेत किया है. शिश्कोवा ने पाया कि जोकर मैलवेयर (Joker malware) कम से कम 14 Android ऐप्स को प्रभावित कर रहा है. पिछले साल ही कई ऐप्स में वायरस पैदा करने के बाद ही जोकर मैलवेयर को लेकर चिंताएं बढ़ी थीं.

    हालांकि, यूजर्स की सुरक्षा के लिए Google को कदम उठाना पड़ा और उन ऐप्स को हटाना पड़ा, लेकिन ऐसा लगता है कि मैलवेयर फिर से Google Play Store पर वापस आ गया है. कुछ ऐप्स, जो जोकर मैलवेयर (Joker malware) का शिकार हैं, वे 50,000 से ज्यादा इंस्टॉल के साथ काफी पॉपुलर हैं, जबकि Shishkova की इस रेड लिस्ट में कुछ कम पॉपुलर ऐप्स भी शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें – WhatsApp यूज़र्स के लिए अच्छी खबर! Audio मैसेज के लिए आ रहा है ज़बरदस्त फीचर

    जोकर मैलवेयर कर देगा आपका नुकसान
    जोकर मालवेयर (Joker malware) एक खतरनाक और पॉपुलर मालवेयर है. यह यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्राइब कर देता है. जोकर मैलवेयर के जरिए Google Play स्टोर पर पॉपुलर ऐप्स में वायरस आ जाता है और ऐप्स डाउनलोड होने पर ये यूजर्स के फोन में एंट्री कर जाता है. जोकर मैलवेयर अपने कोड में छोटे बदलावों के जरिए Google Play स्टोर पर अपना रास्ता बना लेता है और Play Store की सुरक्षा को भी चकमा दे देता है. यह आसानी से डिलीट नहीं होता है और अक्सर दोबारा एक्टिव हो जाता है.

    इसका पहली बार 2017 में पता चला था और Google सालों से यूजर्स को इस जोकर मैलवेयर (Joker malware) से सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. ये ऑटोमेटिक ही ऑनलाइन एड पर क्लिक कर लेता है और यहां तक​कि ट्रांजैक्शन के लिए आए सीक्रेट OTP को भी एक्सेस कर लेता है.

    ये भी पढ़ें – लॉन्च से पहले बजट फोन सैमसंग गैलेक्सी A13 5G की बेहद खास जानकारी लीक

    इन 15 Apps को तुरंत हटाएं:
    – Easy PDF Scanner
    – Now QRCode Scan
    – Super-Click VPN
    – Volume Booster Louder Sound Equalizer
    – Battery Charging Animation Bubble Effects
    – Smart TV Remote
    – Volume Boosting Hearing Aid
    – Flashlight Flash Alert on Call
    – Halloween Coloring
    – Classic Emoji Keyboard
    – Super Hero-Effect
    – Dazzling Keyboard
    – EmojiOne Keyboard
    – Battery Charging Animation Wallpaper
    – Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor

    Tags: Android, Google apps, Virus

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर