Home /News /tech /

Google Play Store पर सबसे खतरनाक वायरस फिर सक्रिय, अगर आपके फोन में है ये App तो हो जाइए अलर्ट

Google Play Store पर सबसे खतरनाक वायरस फिर सक्रिय, अगर आपके फोन में है ये App तो हो जाइए अलर्ट

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म Pradeo ने इस वायरस को ढूंढा है.

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म Pradeo ने इस वायरस को ढूंढा है.

मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म Pradeo के रिसर्चर्स की टीम ने कलर मैसेज ऐप (Color Message App) में इस वायरस को ढूंढ निकाला है. यह ऐप मैसेजिंग को मजेदार और खूबसूरत बनाने का दावा करता है.

    नई दिल्ली. अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि गूगल प्ले-स्टोर (Google Play Store) पर सबसे खतरनाक एंड्रॉयड वायरस जोकर मैलवेयर (Joker malware) एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इस बार यह वायरस गूगल प्ले-स्टोर (Google Play store) के कलर मैसेज नाम के एक ऐप (Color Message App) पर पाया गया है. प्ले स्टोर से इस ऐप को अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. यह ऐप SMS टेस्टिंग को मजेदार बनाने का दावा करता है.

    मोबाइल सिक्योरिटी सॉल्यूशंस फर्म Pradeo के रिसर्चर्स की टीम ने Color Message App पर इस वायरस को ढूंढ निकाला है. यह ऐप मैसेजिंग को मजेदार और खूबसूरत’ बनाने का दावा करता है. रिसर्चर्स ने जोकर मैलवेयर को फ्लीस बियर (Fleecewear) कैटेगरी में रखा है. इसका मकसद यूजर्स का डेटा कॉपी करना और ऑनलाइन फ्रॉड करना होता है.

    ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है OnePlus का 8GB तक RAM वाला पावरफुल 5G फोन, मिलेगा 64 मेगापिक्सल कैमरा

    2017 में पहली बार हुई थी इस वायरस की पहचान
    जोकर मैलवेयर गूगल प्ले-स्टोर का सबसे खतरनाक एंड्रॉयड वायरस है. साल 2017 में इसकी पहली बार पहचान हुई थी. इसके बाद 2019 में गूगल ने लोगों को आगाह करते हुए एक ब्लॉग पोस्ट किया था, जिसमें उसने जोकर मैलवेयर से बचने के तरीके बताए थे.

    ये भी पढ़ें- Nokia का नया धमाका: फ्लिप वाला 4G फोन लाने की तैयारी, जबरदस्त होंगे फीचर

    आकर्षक ऑफर देकर ठगता है यह वायरस
    गूगल प्ले स्टोर पहले ही इस ऐप को बैन कर चुका है, लेकिन जो लोग पहले इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. वे लोग इसका शिकार हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि जल्द से जल्द इस ऐप को मोबाइल से डिलीट कर दिया जाए. जोकर मैलवेयर किसी न किसी रूप में आता रहता है. यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैलवेयर ऐप्स में से एक है. दुनियाभर के लोगों को जोकर मैलवेयर के जरिये उन्हें आकर्षक ऑफर देने के बहाने ठगा गया है.

    Tags: Cyber Fraud, Google Play Store, Hackers, Virus

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर