होम /न्यूज /तकनीक /काम की बात: YouTube पर एडल्ट कंटेंट कैसे करें बंद, जानिए बेहद आसान तरीका

काम की बात: YouTube पर एडल्ट कंटेंट कैसे करें बंद, जानिए बेहद आसान तरीका

यूट्यूब पर पैरेंटल कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल कैसे करें (सांकेतिक तस्वीर)

यूट्यूब पर पैरेंटल कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल कैसे करें (सांकेतिक तस्वीर)

अगर आपको डर है कि कहीं आपका बच्चा YouTube पर एडल्ट वीडियो ओपन न कर ले, तो यूट्यूब के पैरेंटल कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूट्यूब सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है और यहां हर तरह का कंटेंट उपलब्ध है.
अब आप आसानी से अपने बच्चे को यूट्यूब पर एडल्ट कंटेंट देखने से रोक सकते हैं.
इसके लिए आपको बस यूट्यूब पर पैरेंटल कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल करना होगा.

नई दिल्ली. यूट्यूब सभी उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है. यूट्यूब पर आपको तमाम तरह की वीडियो देखने को मिल जाती है. यहां बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी के लिए कंटेंट उपलब्ध है. आज YouTube आप हर तरह का कंटेंट देख सकते हैं. वहीं, छोटे बच्चे भी यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं. बच्चे अक्सर Youtube पर कविताएं, कार्टून, कहानियां व एजुकेशनल वीडियो एक्सेस करते हैं, लेकिन इन्हीं वीडियो के बीच कई बार सजेशन सेक्शन में आपत्तिजनक या एडल्ट कंटेंट शो हो जाता है, जिस पर एक क्लिक करते ही बच्चे यह वीडियो आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

अगर आपका बच्चा फोन पर घंटों यूट्यूब वीडियो देखता है और आपको डर है कि कहीं आपका बच्चा इन एडल्ट वीडियो को न ओपन कर लें, तो आप Parental control फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.बता दें कि YouTube हर आयु वर्ग के यूजर्स के अनुकूल बनाने के लिए इसमें एक पैरेंटल कंट्रोल फीचर देती है. यह प्लेटफॉर्म पर मौजूद एडल्ट कंटेंट को ब्लॉक करता है, जिससे यह बच्चों के लिए अनुकूल हो जाता है.

इस फीचर का इस्तेमाल करके आप बेफिक्र होकर अपना फोन बच्चे के हाथ में दे सकते हैं. इस फीचर को ऑन करके आपके यूट्यूब वीडियो में अडल्ट वीडियो प्ले नहीं होंगी, तो चलिए अब आपको बताते हैं कि Youtube पर पैरेंटल कंट्रोल को आप कैसे सेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अब YouTube पर फ्री में 4K क्वालिटी वीडियो भी नहीं देख पाएंगे यूजर! हो रहा बदलाव

पैरेंटल कंट्रोल कैसे सेट करें
Youtube पर पैरेंटल कंट्रोल फीचर ऑन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में यूट्यूब ओपन करना होगा. अब अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब ऐप ओपन करके टॉप-राइट कॉर्नर पर मौजूद प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें. यहां आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे, इनमें से आपको Settings के विकल्प पर टैप करना होगा. इसके बाद अब General पर क्लिक करें. यहां आपको Restricted Mode का ऑप्शन नजर आएगा. इसका टॉगल ऑन कर दें. इस मोड को ऑन करते ही यूट्यूब पर 18 प्लस कंटेंट Restricted हो जाता है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Technology, Youtube

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें