अपना शहर चुनें

States

जानें 7 बेस्ट स्मार्टफोन कंपनियों के बारे में जो 'मेड इन इंडिया' हैं, लिस्ट में Micromax और Lava भी

स्मार्टफोन बनाने वाली कई भारतीय कंपनियां काफी पॉपुलर है.
स्मार्टफोन बनाने वाली कई भारतीय कंपनियां काफी पॉपुलर है.

सैमसंग और ऐपल जैसे बड़े प्लयेर्स को भारतीय यूज़र्स काफी पसंद करते हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे लोग घरेलू ब्रैंड की तरफ भी रुख कर रहे हैं. आइए जानते हैं भारतीय स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के बारे में....

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 12:49 PM IST
  • Share this:
इंडियन बायर्स का झुकाव हमेशा विदेशी ब्रैड्स के लिए अधिक रहता हैं, खासकर इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में ग्राहक इंटरनेशनल कंपनियों को ज़्यादा पसंद करते हैं. सैमसंग और ऐपल जैसे बड़े प्लयेर्स ने देश में स्मार्टफोन बाजार में सचमुच अपना दबदबा बनाया हैं. हालांकि, धीरे-धीरे इस सेगमेंट में कुछ घरेलू ब्रांडों द्वरा बेहतर मार्केट शेयर हासिल करने के साथ यह दृश्य बदल रहा हैं. आज हम 7 बेस्ट स्मार्टफोन कंपनियां के बारे में बताएंगे जो ‘मेड इन इंडिया’ हैं.

>>माइक्रोमैक्स: माइक्रोमैक्स एक घरेलू स्मार्टफोन कंपनी हैं जिसने 2008 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया था. 2014 तक ये दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े मोबाइल ब्रांडों के रूप में विकसित हुई.

>>कार्बन मोबाइल: कार्बन मोबाइल लोकप्रिय भारतीय स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक हैं, जो जैन ग्रुप और UTL ग्रुप का एक जाइंट वैंचर हैं. भारत में Google के Android को लॉन्च करने वाले शुरुआती निर्माताओं में से एक होने के साथ कार्बन मोबाइल ने भारतीय मोबाइल फोन बाजार में भी अपनी पहचान बनाई.



(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ते में खरीदें Realme का 6GB RAM वाला धांसू स्मार्टफोन, मिलेगा 64 मेगापिक्सल कैमरा)
>>लावा इंटरनेशनल: लावा इंटरनेशनल एक भारतीय स्मार्टफोन कंपनी हैं जो लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाती हैं, जैसे टेलीविजन. हालांकि भारतीय ब्रांड, लावा भारत और चीन में मैनुफेक्चुरिंग सुविधाओं के साथ एक मल्टीनेशनल कंपनी के रूप में कार्य करती हैं. लावा कंपनी के स्मार्ट फोन का इंडिया में बढ़िया मार्केट शेयर हैं.

>>Xolo: Xolo लावा मोबाइलों की एक सब्सीडियरी कंपनी है जिसने 2010 में Xolo X900 मॉडल के साथ पहला प्रॉडक्ट लॉन्च किया हैं. ये इंटेल प्रोसेसर वाला भारतीय स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनियों में से एक हैं.

(ये भी पढ़ें- 3,500 रुपये तक सस्ते में मिल रहा है Oppo का नया 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 65W की चार्जिंग टेक्नोलॉजी)

>>सेल्कॉन: सेल्कॉन एक हैदराबाद-आधारित स्मार्टफोन कंपनी हैं जिसे वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था. ये कंपनी टेक्नालजी को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट की एक सस्ती रेंज बनाती हैं.

>>इंटेक्स: इंटेक्स टेक्नोलॉजीज एक लोकप्रिय भारतीय मोबाइल कंपनी है जो बजट के अनुकूल स्मार्टफोन और गैजेट बनाती हैं. इस ब्रैंड को नरेंद्र बंसल द्वारा 1996 में लॉन्च किया गया था, जो शहरी और ग्रामीण स्थानों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटना चाहते थे. इंटेक्स कंपनी मोबाइल हैंडसेट, स्मार्टफोन और आईटी एक्सेसरीज के अलावा, इंटेक्स टेलीविज़न, स्पीकर आदि जैसे घरेलू अपलाइनसेज़ का भी निर्माण करती हैं.

>>iBall मोबाइल: iBall मुंबई बेस्ड आउट एक लिडिंग भारतीय सेल फोन कंपनी हैं जो 2001 में स्थापित हुई. कंपनी कम बजट वाले स्मार्टफोन, टैबलेट, पीसी और एक्सेसरीज बनाती हैं. ये वर्तमान में निम्न और मध्यम आय समूहों को लक्षित करने के लिए 10,000 रुपये से कम कीमत वाले फोन बेचती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज