WhatsApp अकाउंट्स में OTP से सेंध लगा रहे हैं हैकर्स, जानें इस बारे में सबकुछ, ऐसे करें बचाव

हैकर्स और स्‍कैमर्स व्‍हाट्सऐप को निशाना बनाने के लिए ओटीपी का सहारा ले रहे हैं.

हैकर्स (Hackers) और स्‍कैमर्स (Scammers) आजकल वन टाइम पासवर्ड (OTP Scam) के जरिये व्‍हाट्सऐप अकाउंट (WhatsApp Account) हैक कर रहे हैं. इसके लिए वे पहले आपके व्‍हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट (Account Reset) करने के लिए ओटीपी जेनेरेट करते हैं इसके बाद ये ओटीपी आपसे मांगते हैं और फिर दूसरे मोबाइल पर आपके अकाउंट को ऑपरेट करते हैं. आइए जानते हैं इससे बचने के आसान तरीके...

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. फेसबुक (Facebook) के सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) को अगर आप सावधानी से इस्तेमाल नहीं कर रहे तो आपको इसकी जरुरत है. इस ऐप को आसानी से हैक (Hack) किया जा सकता है. हैकर्स (Hackers) और स्कैमर्स (Scammers) इस ऐप में सेंध मारने के लिए ओटीपी (OTP) का सहारा लेते हैं. इसके बाद आपके स्मार्टफोन (Smartphone) में मौजूद आपकी सारी निजी जानकारी (Private Data) निकालना उनके लिए बहुत आसान हो जाता है. आइए जानते हैं आखिर क्या है व्हाट्सऐप ओटीपी स्कैम और इससे कैसे बच सकते हैं.

    क्या है व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम?
    नए स्‍मार्टफोन में अपने रजिस्टर्ड नंबर (Registered Number) से व्हाट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए कंपनी आपको एक ओटीपी भेजती है. ओटीपी को एंटर करने के दौरान आपको दो बातों को ध्यान में रखना होगा. पहला ओटीपी मंगाने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करना होता है और दूसरा कंपनी आपको बिना मांगे कभी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी. अब हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिये लोगों के फोन में सेंध मार रहे हैं. यह सेंधमार आपके दोस्त और परिजन बनकर संपर्क करते हैं. फिर कहते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है. उन्हें आपकी मदद की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें- Indian Railways ने शुरू कीं तीन दर्जन से ज्‍यादा ट्रेनें, पंजाब से गुजरने वाली कई ट्रेनें अब भी हैं रद्द

    हैकर्स ऐसे करते हैं सेंधमारी
    हैकर्स कहता है कि आपके रिश्तेदार का अकाउंट हैक (Account Hack) हो गया है. उनके नंबर पर कोई ओटीपी नहीं मिल रहा है. ऐसे में आपको एक ओटीपी भेजेंगे, जिसे आपको उन्हें शेयर (OTP Share) करना होगा. फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा. फिर हैकर्स आपको इस ओटीपी को शेयर करने को कहेगा. ओटीपी शेयर करने के बाद आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट लॉगआउट (Logout) हो जाएगा. अब आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा होगा.

    ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा! देशभर में 69 हजार पेट्रोल पंप पर लगेंगे ई-व्हीकल चार्जिंग कियोस्क

    अगर फंस जाएं तो ये करें
    अगर आप इस धोाधड़ी में फंस जाते हैं तो आप सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट (Reset your Account) करें. इसके बाद फिर लॉगइन (Login) करें. इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. फिर आपके पास एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे. इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- 2024 में नहीं डाला वोट तो बैंक अकाउंट से कट जाएंगे 350 रुपये! जानिए क्‍या है सच्‍चाई

    ओटीपी स्कैम से ऐसे बचें
    व्हाट्सऐप स्कैम से बचने का बहुत ही आसान तरीका है. ध्यान रखें कि जब तक आप व्हाट्सऐप से ओटीपी नहीं मंगाएंगे, तब तक कंपनी आपको ओटीपी नहीं भेजेगी. ऐसे में अगर आपको बिना रिक्वेस्ट ओटीपी नंबर भेजा गया है तो उसे तुरंत नजरअंदाज कर दें. साथ ही इसे किसी के साथ शेयर करने से भी बचें. याद रहे दोस्त या कोई रिश्तेदार भी ओटीपी मांगे तो बिल्कुल शेयर न करें. यदि इस स्थिति में आपको कोई मैसेज मिलता है तो कॉल कर पुष्टि करें. आप टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन भी एक्टिव करा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.