Home /News /tech /

know how to hide browsing history on amazon in easy steps dnsh

आसान स्टेप्स में Amazon से अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को कैसे छिपाएं, जानिए

अमेजन (फाइल फोटो)

अमेजन (फाइल फोटो)

अगर आप किसी खास शख्स के लिए कोई सरप्राइज प्लान बना रहे हैं और आप नहीं चाहते कि आपका अमेजन ब्राउजिंग हिस्ट्री आपके सरप्राइज को बर्बाद कर दें, तो आप अपने अमेजन ब्राउजिंग हिस्ट्री से चुनिंदा आइटम डिलीट कर सकते हैं.

हाइलाइट्स

अमेजन ब्राउजिंग हिस्ट्री से आप चुनिंदा आइटम डिलीट कर सकते हैं.
आप चाहें तो ब्राउज़र से पूरी हिस्ट्री भी रिमूव कर सकते हैं.
साथ ही Amazonको अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को ट्रैक करने से भी रोक सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप किसी के लिए सरप्राइज प्लान कर रहे हैं, तो आपके अमेजन एक बेहतरीन जगह है, जहां आप गिफ्ट और बेकिंग आइटम से लेकर सजावट तक सब कुछ खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने अमेजन अकाउंट को शेयर करते हैं, तो हो सकता है कि आपके सरप्राइज गिफ्ट के बारे में पहले से ही जानकारी लीक हो जाए.

ऐसे में आपका सरप्राइज बर्बाद हो सकता है. इसलिए, यदि आप किसी खास शख्स के लिए कोई सरप्राइज प्लान बना रहे हैं और आप नहीं चाहते कि आपका अमेजन ब्राउजिंग हिस्ट्री आपके सरप्राइज को बर्बाद कर दे, तो आप अपने अमेजन ब्राउजिंग हिस्ट्री से चुनिंदा आइटम डिलीट कर सकते हैं.

हालांकि, वैकल्पिक रूप से आप Amazon को अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को ट्रैक करने से भी रोक सकते हैं. गौरतलब है कि इस फीचर्स को बंद करने से अमेजन आपको आपकी फ्यूचर्स की खरीदारी के लिए recommendations देने से भी रोकेगा. अगर आप फिर भी इस विकल्प को चुनना चाहते हैं, तो इसे चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Online Payment: ऑनलाइन पेमेंट के लिए कौन-सा ऐप बेहतर, कितनी है Phone Pay की हिस्सेदारी

वेब पर Amazon पर अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री कैसे छिपाएं?

इसके लिए सबसे अमेजन इंडिया वेबसाइट ओपन करें और अपना अकाउंट लॉग इन करें. अब विंडो के टॉप पर दाईं ओर अकाउंट और ऑप्शन लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू में योर रेकमेन्डेशन विकल्प पर क्लिक करें. अब सबसे ऊपर मेन्यू बार में योर ब्राउजिंग हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक करें.अगले पेज में आप अपनी अमेजन ब्राउज़िंग हिस्ट्री देखेंगे. अलग-अलग आइटम देखने के लिए, प्रत्येक आइटम के आगे स्थित व्यू से बटन पर क्लिक करें और जिस आइटम को आप हटाना चाहते हैं उसे रिमूव करें.

अमेजन पर अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को पूरी तरह से क्लियर करने के लिए विंडो के ऊपर-दाएं कोने में हिस्ट्री मैनेज के आगे नीचे तीर पर क्लिक करें और व्यू बटन से सभी आइटम रिमूव करें का विकल्प चुनें. अब अमेजन को फ्यूचर में अपने ब्राउजिंग हिस्ट्री को ट्रैक करने से रोकने के लिए, ‘ब्राउज़िंग हिस्ट्री चालू / बंद करें’ बटन को टॉगल करें.

यह भी पढ़ें- मोटोरोला ने Moto Tab G62 लॉन्च किया, कम बजट में मिलेगी दमदार बैटरी, जानिए कीमत

Amazon ऐप में अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री कैसे छिपाएं?

सबसे पहले अपने Android स्मार्टफोन या iPhone पर Amazon ऐप ओपन करें. अब ऐप के निचले दाएं कोने में दिखाई देने वाली तीन हॉरिजेंटल लाइन्स के बटन पर टैप करें. अब सबसे नीचे अकाउंट बटन पर टैप करें. यहां अकाउंट सेटिंग विकल्प के तहत, हाल ही में देखे गए आइटम के विकल्प पर टैप करें.

अलग-अलग आइटम को रिमूव करने के लिए प्रत्येक आइटम के सामने व्यू विकल्प पर टैप करें. अपने अमेजन वेब ब्राउजिंग हिस्ट्री के सभी आइटम को हटाने के लिए सभी आइटम को रिमूल फ्रॉम व्यू से विकल्प पर टैप करें. अब अमेजन को अपने ब्राउज़िंग हिस्ट्री को ट्रैक करने से रोकने के लिए टर्न रीसेंटली व्यू पर टैप करें.

Tags: Amazon, Apps, Tech news, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर