ऐसे करें पता वॉट्सऐप पर आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं

हम कुछ खास तरीके से पता लगा सकते हैं कि क्या किसी ने हमें वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर रखा है या नहीं.

News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 5:21 AM IST
ऐसे करें पता वॉट्सऐप पर आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं
हम कुछ खास तरीके से पता लगा सकते हैं कि क्या किसी ने हमें वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर रखा है या नहीं.
News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 5:21 AM IST
वॉट्सऐप ऐसा मैसेजिंग ऐप है जो कि शायद ही स्मार्टफोन रखने वाला कोई आदमी यूज़ न करता हो. इस वक्त दुनिया भर में वॉट्सऐप के 20 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स हैं. हालांकि, कई बार हम नहीं चाहते कि कोई हमें मैसेज करके परेशान करे. ऐसी स्थिति में हम वॉट्सऐप के ब्लॉकिंग फीचर का प्रयोग करके उसे ब्लॉक कर देते हैं. लेकिन ये स्थिति हमारे साथ भी बन सकती है और कोई हमें भी ब्लॉक कर सकता है. तो हम कुछ खास तरीके से पता लगा सकते हैं कि क्या किसी ने हमें वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर रखा है या नहीं.

वॉट्सऐफ कॉल नहीं कर सकते-


अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आप उसे वॉट्सऐप कॉल नहीं कर पाएंगे. कॉल करने पर अगर आपकी कॉल नहीं जाती या कनेक्ट नहीं होती तो इसका मतलब है कि आपको शायद ब्लॉक कर दिया गया है. हालांकि, अगर आपको रिंग सुनाई दे तो इसका मतलब है कि आपको ब्लॉक नहीं किया गया है.

किसी ग्रुप में कॉन्टैक्ट को नहीं कर पाएंगे ऐड-

अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं तो आप उस व्यक्ति को किसी ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें. अगर उसने आपको ब्लॉक किया है तो आप उसे किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे. आपको मैसेज पॉप-अप होगा कि आप उसे किसी भी ग्रुप में जोड़ने के लिए ऑथराइज़ नहीं हैं.

नहीं दिखती है डीपी-
अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आप उसकी फोटो या स्टेटस नहीं देख पाएंगे. हालांकि, सिर्फ इस आधार पर नहीं कहा जा सकता कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है. क्योंकि ये भी हो सकता है कि उसने अपनी डीपी हटा दी हो. पर इसके लिए एक दूसरा तरीका है. आप उस व्यक्ति नंबर किसी दूसरे के फोन में सेव कर लें जिसमें किसी दूसरे नंबर से वॉट्सऐप चल रहा हो. अगर उसके कॉन्टैक्ट में डीपी दिखने लगती है तो आप जान सकते हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है.
Loading...

डिलीवरी टिक से लगा सकते हैं अनुमान-
अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आपका मैसेज अगले व्यक्ति को डिलीवर नहीं होगा और आपको लगातार सिंगल टिक दिखेगा. हालांकि, ऐसा तब भी होता है जब वह व्यक्ति नेटवर्क एरिया से बाहर होता है या इंटरनेट न चल रहा हो. लेकिन अगर लंबे समय तक ऐसा रहता है तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि शायद आपको ब्लॉक कर दिया गया है और बाकी के तरीकों से फिर आप पता लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Infinix ने इन जबरदस्त फीचर्स के साथ लॉन्च किया नया मोबाइल, जानें कीमत के बारे में...
PHOTOS: 
अमेजन का फैब फोन फेस्ट आज से शुरू, 40% तक सस्ते मिल रहे स्मार्टफोन
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...