• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • सोशल मीडिया पर ऐसे करें सही #Hashtag का यूज

सोशल मीडिया पर ऐसे करें सही #Hashtag का यूज

अपने प्लेटफार्म को ज़्यादा सुरक्षित बनाने के लिए ट्विटर ने नया सेफ्टी कैलेंडर जारी किया है

अपने प्लेटफार्म को ज़्यादा सुरक्षित बनाने के लिए ट्विटर ने नया सेफ्टी कैलेंडर जारी किया है

हैशटैग सोशल मीडिया पर इतना ज्यादा कॉमन हो चुका है कि हर कोई अपनी पोस्ट या फोटो पर इसे लगाना नहीं भूलता है.

  • Share this:
अगर हम दस साल पहले की डिजिटल दुनिया देखें तो हैश (#) सिंबल का इस्तेमाल सिर्फ *123# दबाकर बैलेंस जानने के लिए होता था. आज वही हैशटैग सोशल मीडिया पर इतना ज्यादा कॉमन हो चुका है कि हर कोई अपनी पोस्ट या फोटो पर इसे लगाना नहीं भूलता है. लेकिन हममें से ज्यादातर लोगों इस बात की जानकारी नहीं होगी कि आखिर ये हैशटैग क्यों लगाया जाता है और इसका मतलब क्या है? तो आइए जानते हैं आखिर क्या है ये हैशटैग...

क्या होता है #हैशटैग
असल में हैशटैग एक तरह का मेटा टैग होता है, जो किसी कंटेंट को स्पेसिफाई या डीनोट करता है. हैशटैग लगाने से अलग-अलग कैटेगरी के कंटेंट को उसके हैशटैग से आसानी से खोजा जा सकता है. हैश सिंबल को पौंड साइन के नाम से भी जाना जाता है. इसे पौंड साइन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह सिंबल भार की यूनिट lb से लिया गया है. जिसका मतलब होता लिब्रा पौंड. इसका इस्तेमाल 1988 में इंटरनेट रिले चैट नाम के प्लेटफॉर्म पर किया गया था.

कहा से आया #हैशटैग
Stowe Boyd नाम के एक ब्लॉगर ने अपने एक ब्लॉग में इसे पहली बार 'हैशटैग' का नाम दिया. जिसके बाद इसे गूगल पर सर्च किया जाना शुरू हुआ. हैशटैग शब्द के आने के दो साल बाद ट्विटर ने इस शब्द को ऑफिशियली यूज़ करना शुरू किया. जुलाई 2009 में ट्विटर ने पहली बार हैशटैग को औपचारिक रूप से अपनाया. जिसके बाद किसी भी वर्ड के आगे हैशटैग लगाने से वो हाइपरलिंक हो जाता था और उससे जुड़ी दूसरी पोस्ट को आसानी से देखा जा सकता था.

नेगेटिव #हैशटैग
आमतौर हैशटैग का इस्तेमाल विशेष मुद्दे पर एक कॉमन टैग के रूप में अपनी राय रखने के लिए किया जाता है. साथ ही, कई ऑर्गेनाइजेशन और कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विस लॉन्च करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. इस डिजिटल वर्ल्ड में हैशटैग को लेकर फ़िलहाल कोई गाइडलाइंस या नियम नहीं बनाए गए हैं, इस वजह से कई बार इसका इस्तेमाल गलत तरीके से भी होता है. किसी सेलेब्रिटी का बयान या उससे जुड़ी किसी बात को किसी निश्चित हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है, जिससे उसकी छवि खराब हो.

इसी तरह का मामला जंक फूड बनाने वाली कंपनी McDonald के साथ हुआ था. कंपनी ने #McDstories नाम का एक हैशटैग शुरू किया, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग McDonald से जुड़ी यादें या यादगार पल शेयर करेंगे, लेकिन बाद में यह उस समय नेगेटिव कैंपेन में बदल गया. जब 1500 से अधिक लोगों ने कंपनी की खराब सर्विस, कर्मचारी के खराब व्यवहार को लेकर #McDstories हैशटैग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

सोशल मीडिया पर कैसे काम करता है हैशटैग 

इंस्टाग्राम
परोसे गए खाने से लेकर सड़क पर घूमते कुत्ते की फोटो क्लिक करके ज्यादातर लोग उसे तुरंत इंस्टाग्राम पर पोस्ट तो कर देते हैं, लेकिन उसकी रीच सिर्फ हमारे फॉलोवर तक रहती है. इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट की रीच बढ़ाने के लिए सही हैशटैग का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है.

इंस्टाग्राम पर हैशटैग जोड़ने के लिए अलग से कॉलम नहीं है, इसलिए ज्यादातर यूज़र अपने कैप्शन के साथ ही हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं. कैप्शन के साथ हैशटैग यूज़ करने से कई बार आपको पोस्ट बहुत कंफ्यूजिंग लग सकती है. इसलिए कैप्शन में हैशटैग यूज करने से बेहतर है कि एक बार वीडियो या इमेज पोस्ट करने के बाद कमेंट में जाकर सारे हैशटैग ऐड किए जाएं, इससे व्यूअर का ध्यान ज्यादा हैशटैग को देखकर भ्रमित भी नहीं होगा और मैक्सिमम यूज़र आपकी पोस्ट को देख सकेंगे.

कैसे चुने सही हैशटैग- अपनी पोस्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और अधिक लाइक पाने के लिए इंस्टाग्राम के कुछ पॉपुलर हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते है. साथ ही, कई वेबसाइट्स हैं, जहां रियल्टी में चल रहे पॉपुलर हैशटैग आसानी से मिल सकते हैं.

इसके अलावा 'टैग्स फॉर लाइक्स' जैसे कुछ ऐप्स आपको ऐप स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे. ये ऐप इंस्टाग्राम में मौजूद पॉपुलर हैशटैग को कई कैटेगरी में बांट देते है. ये वही टैग होते हैं, जो ज्यादातर यूजर द्वारा सबसे अधिक बार यूज किए जाते हैं. जिसे इस्तेमाल करने बाद आपकी पोस्ट आसानी से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगी.

फेसबुक
हैशटैग का सही इस्तेमाल करने के लिए सबसे जरूरी है कि यूजर का प्रोफाइल पब्लिक हो, क्योंकि बिना पब्लिक प्रोफाइल के हैशटैग का यूज प्रभावशाली नहीं होता है. फेसबुक पर किसी निश्चित हैशटैग या उससे जुड़ी पोस्ट को सर्च करने के लिए यूजर फेसबुक के सर्च बार में जाकर सर्च कर सकते है. इसके अलावा,  www.facebook.com/hashtag/ के बाद शब्द जोड़कर इससे जुड़ी सारी पोस्ट देखी जा सकती हैं.

इंस्टाग्राम और ट्विटर की तुलना में हैशटैग फेसबुक पर कम प्रभावशाली है. आज फेसबुक पर हैशटैग का इस्तेमाल कम किया जाता है. सही हैशटैग का यूज़ करना एक तरह की मार्केटिंग स्ट्रैटेजी का हिस्सा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेसबुक पर एक या दो हैशटैग यूज करने से उस पोस्ट का इंटरैक्शन रेट 593 फीसदी तक बढ़ सकता है. वहीं, एक पोस्ट में 3-5 हैशटैग यूज करने पर पोस्ट की इंटरैक्शन 416 तक रहता है. इस तरह से देखा जाए तो फेसबुक पर ज्यादा हैशटैग के इस्तेमाल से इंटरैक्शन घटता है.

फेसबुक के मामले में क्वांटिटी से ज्यादा क्वॉलिटी पर ध्यान देते हुए ज्यादा हैशटैग से बेहतर है कि कम लेकिन ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल करना चाहिए.

ट्विटर
किस भी तरह के हैशटैग का यूज करने के लिए ट्विटर सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म है. जहां हैशटैग का सही इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यहां ज्यादातर कन्वर्सेशन रियल टाइम पर होती है. 140 कैरेक्टर की लिमिट के कारण ट्विटर पर गैरजरूरी हैशटैग को अपनी पोस्ट में इस्तेमाल करना आसान नहीं होता है. इसलिए बेहतर है, ट्विटर पर सिर्फ ट्रेंडिंग हैशटैग कर इस्तेमाल किया जाए.

ट्विटर पर हैशटैग यूज़ करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें की वह पोस्ट से संबंधित हो.
किसी ट्वीट में अगर आप Tajmahal शब्द का इस्तेमाल कर रहें है, तो उस ट्वीट में #Tajmahal हैशटैग इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं हैं. बेहतर उसे कंटेंट की मेन बॉडी में Tajmahal आगे # सिंबल जोड़ दिया जाए.

ट्विटर के ऐप और वेबसाइट पर रियलटाइम में लोकेशन के हिसाब ट्रेंडिंग टॉपिक और हैशटैग दिए रहते है. यूज़र मैक्सिमम इंगेजमेंट और रीच के लिए इन ट्रेंडिंग टॉपिक और ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल कर अपनी रीच बढ़ा सकता है.

फेसबुक की ही तरह ट्विटर पर जरुरत से ज्यादा हैशटैग का इस्तेमाल बेकार होता है. यूज़र को जरूरत है वह हैशटैग की क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें:
छह साल के बच्चे से हारा Google का AI
Pixel 2 आने से बदलेगी Google की किस्मत?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज