होम /न्यूज /तकनीक /

Incognito Mode के हैं धांसू फायदे, कैसे करता है यह काम और कैसें करें इसका इस्तेमाल, जानिए

Incognito Mode के हैं धांसू फायदे, कैसे करता है यह काम और कैसें करें इसका इस्तेमाल, जानिए

इनकॉग्निटो मोड सेफ सर्च के लिए बेस्ट माना जाता है.

इनकॉग्निटो मोड सेफ सर्च के लिए बेस्ट माना जाता है.

Incognito Mode इंटरनेट सर्फिंग को प्राइवेसी देता है. यह सुविधा क्रोम ब्राउजर में होती है. इस मोड में जाने पर ब्राउजिंग हिस्ट्री डिलीट करने का झंझट नहीं रहता. इसका इस्‍तेमाल भी बड़ा आसान है.

हाइलाइट्स

Chrome ब्राउजर में इनकॉग्निटो मोड एक बेहद शानदार प्राइवेसी फीचर है
इनकॉग्निटो मोड का इस्‍तेमाल करते समय इसका फायदा ये हैं कि हिस्‍ट्री सेव नहीं होगी
इनकॉग्निटो मोड की मदद से छुपकर कुछ भी सर्च कर सकेंगे, साइट एक्‍सेस कर पाएंगे

नई दिल्‍ली. आप लैपटॉप या डेस्‍कटॉप पर इंटरनेट यूज करते हैं तो Incognito mode के बारे में जरूर सुना होगा? यह प्राइवेसी फीचर गूगल के Chrome ब्राउजर में मिलता है. जी हां, Chrome ब्राउजर इंडिया का सबसे पॉपुलर इंटरनेट ब्राउजर है और हर कोई इसका इस्‍तेमाल करता है. मगर, कई बार ऐसा होता है कि आपको इंटरनेट पर कोई ऐसी साइट ओपन करनी पड़े जिसके बारे में किसी और को पता न चले. या फिर आप इंटरनेट पर कुछ ऐसा सर्च करना चाहें, जिसकी हिस्‍ट्री कोई देख न सके, तो Incognito mode यह ही  काम करता है.

आईटी एक्‍सपर्ट अंकित गुप्‍ता कहते हैं- ज्‍यादातर कंपनियों के एम्‍पलॉइज टैबलेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन सभी जगहों पर क्रॉम ब्राउजर ही यूज करते हैं. यदि आप क्रॉम पर कोई ऐसी वेबसाइट ओपन करना चाहते हैं जिसे आप ही देखें या आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से अपनी सर्च हिस्ट्री छुपा कर रखना चाहते हैं तो Incognito mode पर जाकर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पहली बार इतना सस्ता मिल रहा है Apple का ये पॉपुलर iPhone! खास है डिस्प्ले और डिज़ाइन

अगर आपके ऑफिस में आपके डिवाइस को कोई और भी यूज करता है, तो आपके द्वारा Incognito mode में किया गया काम, आपकी सर्च हिस्ट्री को प्राइवेट रहेगी उसे कोई देख नहीं सकेगा. दरअसल, क्रोम पर ब्राउजिंग करते समय जब आप इस मोड में आएंगे तो आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री, कुकीज और साइट डेटा आपकी डिवाइस में सेव नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें: OnePlus जल्द ला सकता है अपना पहला फोल्डेबल डिस्प्ले वाला फोन, कंपनी ने दिया हिंट

Incognito mode यूज करने का एक सीधा सा मतलब है कि आपकी एक्टिविटी Chrome ब्राउजर के हिस्ट्री में नजर नहीं आएगी. यानी जब भी कोई दूसरा शख्स आपके डिवाइस को यूज करेगा, तो उसे आपकी एक्टिविटी नजर नहीं आएगी. जब भी आप इस मोड में किसी वेबसाइट पर जाएंगे तो गूगल आपको नए यूजर के तौर पर देखेगा और आप जब तक sign In नहीं करेंगे, तब तक आपको पहचान नहीं पाएगा.

Incognito mode में जाने के लिए आपको Chrome के होम पेज पर टॉप राइट कॉर्नर में थ्री-डॉट बटन पर क्लिक करना है. उसी में मेन्यू से New incognito tab पर टैप करना होगा. यहीं आपको Incognito mode मिलेगा.

Tags: Google, Google apps, Google chrome, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

अगली ख़बर