होम /न्यूज /तकनीक /घर के लिए खरीदने जा रहे हैं कॉफी मेकर, इन बातों को जरूर रखें ख्याल

घर के लिए खरीदने जा रहे हैं कॉफी मेकर, इन बातों को जरूर रखें ख्याल

एक कॉफी मेकर 2 प्रकार का होता है. एक में आप केवल एक कप कॉफी बना सकते हैं और दूसरा वह है जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के लिए कॉफी बना सकते हैं, image-canva

एक कॉफी मेकर 2 प्रकार का होता है. एक में आप केवल एक कप कॉफी बना सकते हैं और दूसरा वह है जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के लिए कॉफी बना सकते हैं, image-canva

अगर आपको कॉफी पीना पसंद है, लेकिन गैस पर कॉफी बनाने में आपको अधिक समय लगता है तो आपको एक कॉफी मेकर को खरीदने की जरूरत ह ...अधिक पढ़ें

    हाइलाइट्स

    अगर आपको फ्रेश कॉफी पसंद है, तो कॉफी मेकर खरीद सकते हैं.
    कॉफी मेकर सही मात्रा के साथ कॉफी बनाता है.
    यह आपकी कॉफी को गर्म रखता है और आप इसे जब चाहें पी सकते हैं.

    नई दिल्ली. कॉफी मेकर एक ऐसा एप्लाइंस है जो समय पर आपके लिए कॉफी तैयार करता है. सबसे अच्छा कॉफी मेकर वह है जो कड़वाहट की सही मात्रा के साथ एकदम सही कॉफी बनाता है. इसे इंस्टेंट कॉफी मेकर भी कहा जाता है. अगर आपको कॉफी पीना पसंद है लेकिन गैस पर कॉफी बनाने में आपको अधिक समय लगता है तो आपको एक कॉफी मेकर को खरीदने की जरूरत है. कॉफी मेकर के कई फायदे हैं. अगर आप भी कॉफी मेकर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले 5 फीचर्स के बारे में जान लें. तो चलिए अब आपको कॉफी मेकर के फायदे बताते हैं.

    1. कैपेसिटी
      कॉफी मेकर 2 प्रकार के होते हैं. एक में आप केवल एक कप कॉफी बना सकते हैं और दूसरे में आप अपने परिवार या दोस्तों के लिए कॉफी बना सकते हैं, यानी आप कई लोगों के लिए कॉफी बना सकते हैं. कॉफी मेकर की क्षमता पूरी तरह से आपकी जरूरत पर निर्भर करती है, चाहे आपको इसकी आवश्यकता 1 व्यक्ति के लिए हो या  फिर कई लोगों के लिए.

    1. प्रोग्रामेबल कॉफी मेकर
      प्रोग्रामेबल कॉफी  मेकर वह कॉफी मेकर है, जिसमें एक ऑटोमेटिक ऑन/ऑफ स्विच होता है. इसका ये मतलब है कि आपको केवल एक स्विच ऑन करना होता है और कॉफी कुछ देर में खुद ही तैयार हो जाएगी और कॉफी मेकर ऑटोमेटिक बंद हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें- Best Headphones: ये हैं 2022 के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले हेडफोन

    1. थर्मल करैफ
      करैफ, कॉफी मेकर का वह भाग होता है, जहां आपकी कॉफी को स्टोर किया जाता है और अगर आपके पास थर्मल करैफ कॉफी मेकर है, तो आपकी कॉफी गर्म रहेगी और आप इसे जब चाहें पी सकते हैं.

    1. ग्राइंडर
      अगर आपको फ्रेश कॉफी पसंद है यानी आप कॉफी बीन्स को अपने आप ग्राइंड करना चाहते हैं, तो आपके कॉफी मेकर में इनबिल्ट ग्राइंडर होना जरूरी है. एक इनबिल्ट ग्राइंडर ताजी पिसी हुई कॉफी बीन्स के साथ कॉफी बना सकता है. हालांकि, ग्राइंडर को नियमित रूप से साफ करना पड़ता है.

    ये भी पढ़ें: मोटोरोला जल्द लॉन्च करेगी बजटस्मार्टफोन, 12GB रैम के साथ मिलेगा 50MP कैमरा

    1. पानी साफ करने की मशीन
      कॉफी मशीन में पानी का फिल्टर होना बहुत जरूरी है. यह फिल्टर गंध और क्लोरीन को हटा देता है और बेहतर स्वाद वाली कॉफी देता है.

    Tags: Coffee, Tech news, Tech news hindi, Technology

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें