लाइव टीवी

Whatsapp पर करें ये उपाय, न गैलरी में सेव होगी फोटो, न हैंग होगा फोन

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 10:27 AM IST
Whatsapp पर करें ये उपाय, न गैलरी में सेव होगी फोटो, न हैंग होगा फोन
जानें वॉट्सऐप के क्या हैं खास फीचर्स

वॉट्सऐप (Whatsapp) एक ऐसा ऐप है जिसमें कई ऐसे फीचर हैं जिनकी मदद से हम अपने करीबी को कई तरह के संदेश आसानी से भेज सकते हैं. Whatsapp से जुड़े कुछ रोचक फीचर्स जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 10:27 AM IST
  • Share this:
Whatsapp आजकल के व्यस्त जीवन में एक-दूसरे से जुड़े रहने का सबसे अच्छा तरीका है मोबाइल फोन... मोबाइल में कुछ ऐसे ऐप हैं जिनकी मदद से आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली से कनेक्ट रहते हैं. वॉट्सऐप (Whatsapp) एक ऐसा ऐप है जसमें कई ऐसे फीचर हैं जिनकी मदद से हम अपने करीबी को कई तरह के संदेश आसानी से भेज सकते हैं. आइए जानते हैं Whatsapp से जुड़े कुछ रोचक फीचर्स के बारे में.

कैसे बढ़ाए मोबाइल फोन का स्पेस
कई बार हम देखते हैं कि इमेजेज़ के कारण हमारे फोन का स्पेस फुल हो जाता है और फोन हैंग करने लगता है. ग्रुप में इतनी इमेजेस आ जाती है कि फोन की मेमोरी में स्पेस ही नही बचता. वॉट्सऐप पर आप टेक्स्ट मेसेज के साथ ही स्टिकर्स, GIF, या किसी भी भेजी या रिसीव की गई मीडिया फाइल को कॉन्टैक्ट या ग्रुप से डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग में जाकर डेटा ऐंड स्टोरेज यूसेज ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर स्टोरेज पर टैप करें. टैप करते ही एक लिस्ट आयेगी जिसमें ज्यादा से कम साइज के मीडिया चैट्स की एक लिस्ट दिखने लगेगी. यहां आप किसी एक ग्रुप या कॉन्टैक्ट के से ली गई स्टोरेज की जानकारी पा सकते हैं. इसके साथ ही नीचे दिए गए फ्री अप स्पेस ऑप्शन में जाकर स्टोरेज क्लियर कर सकते हैं. आप यहां पर कौन सी चैट को रखना है और किसे डिलीट करना है यह भी आप्शन है.

वॉट्सऐप में दिए गए डेटा की लिमिट कैसे तय करें

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को डेटा लिमिट तय करने की फैस्लिटी भी देता है. इसके लिए वॉट्सऐप सेटिंग में दिए गए डेटा ऐंड स्टोरेज ऑप्शन में जाना है. यहां आपको किस मीडिया फाइल को ऑटोमैटिकली डाउनलोड करना है और किसे नहीं यह आप्शन होता है. इस सेटिंग में यह भी सेट करने का आप्शन होता है कि मीडिया फाइल्स मोबाइल इंटरनेट पर ऑटोमैटिकली डाउनलोड हों या वाई-फाई नेटवर्क कनेक्ट होने पर.

कैसे करें QR कोड के जरिये डेटा ट्रांसफर
वाट्सऐप वेब के जरिए आप फाइल्स और इमेज को फोन पर ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर पर वॉट्सऐप वेब ऑन करना होगा. QR कोड को स्कैन कर फोन और वॉट्सऐप वेब को सिंक कर लें. ऐसा करने के बाद आप कंप्यूटर पर वॉट्सऐप चैट की मीडिया फाइल्स को देखने के साथ ही उसे कम्प्यूटर पर ट्रांसफर भी कर सकते है.
Loading...

वॉट्सऐप के जरिए शेयर करें अपनी लोकोशन
वॉट्सऐप का इस्तेमाल आजकल यूजर्स लोकेशन शेयर करने के लिए भी करते हैं. लोकेशन शेयर करने के लिए चैट में अटैचमेंट ऑप्शन दिया होता है इसके जरिए आप लाइव लोकेशन शेयर करें. इसमें आपको शेयर लोकेशन का ऑप्शन मिलेगा. उस पर टैप करते ही आपकी मोबाइल स्क्रीन पर 'शेयर लाइव लोकेशन' का ऑप्शन मिलेगा इस आप्शन से हम अपनी लोकेशन 15 मिनट, 1 घंटे या 8 घंटे के लिए शेयर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : ज़बरदस्त आएगी Diwali की हर फोटो, काम आएंगी फोन फोटोग्राफी की ये 10 टिप्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 10:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...