होम /न्यूज /तकनीक /कहां मिलेगा 5G Sim और आपका मोबाइल कैसे पकड़ेगा 5G Network? जानें हर जरूरी बात

कहां मिलेगा 5G Sim और आपका मोबाइल कैसे पकड़ेगा 5G Network? जानें हर जरूरी बात

4जी की तरह ही होगी 5G सिम भी. (सांकेतिक तस्वीर)

4जी की तरह ही होगी 5G सिम भी. (सांकेतिक तस्वीर)

इस समय बाजार में 2G, 3G और 4G सिम मौजूद हैं. अगर बात करें 5G SIM की, तो यह मौजूदा 4G SIM की तरह ही होगी. जानकारी के अ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

5G फोन खरीद चुके यूजर्स को अलग से 5G SIM खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
फिलहाल जिस भी कंपनी की 4G सिम इस्तेमाल रहे हैं, वही 5G नेटवर्क पकड़ेगी.   
5जी सर्विसेज का लाभ चाहिए तो उसके लिए अलग से 5G Plans खरीदना होगा. 

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) में रिमोट का बटन दबाकर देश में 5G इंटनरेट सेवाओं का आगाज कर दिया है. पहले फेज में 5G सर्विस को 13 शहर में रोल आउट किया जाएगा. इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं. इसके बाद 5G को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा.

यूजर्स के लिए सबसे अच्‍छी बात है कि 5G सर्विस शुरू होने से पहले 5जी स्मार्टफोन बाजार में आ चुके हैं और सर्विस चालू होते ही लोग सुपर फास्ट 5G Internet का मजा ले पाएंगे. हालांकि, सवाल यह उठता है कि 5जी नेटवर्क आने के बाद 5G सिम कैसे मिलेगी? 5जी सिम कार्ड पर अपना पुराना नंबर कैसे यूज किया जाएगा? चलिए आपको बताते हैं कि 5G स्मार्टफोन पर 5जी सिम कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.

SIM के साइज में नहीं होगा बदलाव
इस समय बाजार में 2G, 3G और 4G सिम मौजूद हैं. इस वक्त फीचर फोन यूजर्स जहां 2G सिम यूज करते हैं, वहीं स्मार्टफोन यूजर्स 3G और 4G दोनों तरह के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. अगर बात करें 5G SIM की तो यह मौजूदा 4G SIM की तरह ही होगी. जानकारी के अनुसार, 4जी सिम के साइज या शेप में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- IMC 2022: टेक्नोलॉजी के जरिए बिजली चोरी पर लगेगी लगाम, क्वालकॉम ने पेश किया सॉल्यूशन

5G नेटवर्क भी पकड़ेगी 4G सिम
आप फिलहाल जिस भी कंपनी की 4G सिम इस्तेमाल रहे हैं, वही 5G नेटवर्क भी पकड़ सकेगी. हालांकि ऐसा कैसे संभव होगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. दरअसल, SIM के अंदर कोई तकनीक नहीं होती है. सिम के माध्यम से आपको सिर्फ एक यूनिक ID दी जाती है और उसी ID के हिसाब से आपके नंबर पर प्लान एक्टिव किया जाता है. ऐसे में हो सकता है कि आपको नई सिम लेने की जरूरत न पड़े.

यह भी पढ़ें- IMC 2022: प्राकृतिक आपदा आने से पहले मिलेगी सूचना, C-Dot Technology से तुरंत मोबाइल पर आएगा मैसेज

किन मोबाइल फोन्स में चलेगी 5G SIM?
5G सिम का इस्तेमाल सिर्फ 5G फोन पर ही किया जा सकेगा. साथ ही जो मोबाइल यूजर्स 5G फोन खरीद चुके हैं, हो सकता हैं उन्हें अलग से 5G SIM खरीदने की जरूरत न पड़े. ग्राहक अपनी 4जी सिम पर ही 5जी नेटवर्क कनेक्ट कर सकेंगे.

खरीदना होगा 5G प्लान
4G SIM सिर्फ 5G SIM में कन्वर्ट होगी. इसलिए इसका मतलब यह नहीं कि आप उसी वक्त उसमें 5जी इंटरनेट चला सकते हैं. यदि आपको अपने मोबाइल नंबर पर 5जी सर्विसेज का लाभ चाहिए तो उसके लिए अलग से 5G Plans खरीदना होगा और उस 5G Pack में मिलने वाले बेनिफिट्स के हिसाब से ही आपको 5जी सर्विस मिलेगी.

Tags: 5g, 5G network, 5G Smartphone, 5G Technology, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें