लाइव टीवी

जानिए HONOR 9X और Samsung M30s में से कौन सा स्मार्टफोन है एक परफेक्ट च्वॉइस

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 6:10 PM IST
जानिए HONOR 9X और Samsung M30s में से कौन सा स्मार्टफोन है एक परफेक्ट च्वॉइस
HONOR 9X 3D कर्व्ड़ पेटर्न के साथ आता है और इसके ग्लॉसी फिनिश के कारण ये फॉन काफी प्रीमियम लुक देता है.

दोनों स्मार्टफोन लोगों के लिए बेहतरीन और किफ़ायती साबित हो रहे है. आकर्षक दाम में बेहतरीन फीचर्स देकर HONOR 9X अभी से लोगों की पसंद बनने लगा है. पर हर किसी के ज़ुबान पर एक ही सवाल है की HONOR 9X बेहतर है या फिर Samsung M30s?

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 6:10 PM IST
  • Share this:
हर कोई इस नए साल और नए दशक की शुरुआत एक नए और बेहतरीन फोन से कर रहा है. पिछले दशक में हम सबने देखा की किस तरह तकनीकी विकास में सभी ब्रांड ने अपना योगदान दिया और इसी दशक मे HONOR ने Techchic ब्रांड के रूप में मार्केट में एक बड़ा नाम बनाया. इस नए दशक में स्मार्टफोन मार्केट में कॉप्टीशन और भी ज़्यादा बढ़ने वाला है, जिसका मतलब यूज़र्स को आने वाले समय में और भी नए फीचर्स देखने मिलेंगे. कॉप्टीशन की बात करें तो स्मार्टफोन बाज़ार के बजट फॉन सेगमेंट में हाल ही में लॉन्च हुआ HONOR का 9X, Samsung M30s को कड़ी टक्कर दे रहा है, ये दोनों स्मार्टफोन लोगों के लिए बेहतरीन और किफ़ायती साबित हो रहे है. आकर्षक दाम में बेहतरीन फीचर्स देकर HONOR 9X अभी से लोगों की पसंद बनने लगा है. पर हर किसी के ज़ुबान पर एक ही सवाल है की HONOR 9X बेहतर है या फिर Samsung M30s?

डिज़ाइन और डिस्प्ले-
HONOR 9X 3D कर्व्ड़ पेटर्न के साथ आता है और इसके ग्लॉसी फिनिश के कारण ये फॉन काफी प्रीमियम लूक देता है. इसके अलावा फॉन के बैक पैनल की डिज़ाइन में आपको X आकार की डिज़ाइन भी दिखेगी जो इस मोडेल को दूसरों से अलग बनाता है. दूसरी और, Samsung M30s की डिज़ाइन काफी हद तक Samsung Galaxy M10 और M20 जैसी ही है. HONOR 9X 6.59” की साइज़ के साथ FHD+ डिस्प्ले के साथ आता है, जब कि उसके मुक़ाबले Samsung M30s 6.4” U drop के साथ FHD+ sAMOLED डिस्प्ले के साथ आपको मिलेगा. इसके अलावा HONOR 9X 91% का स्क्रीन रेश्यो देता है जब की Samsung M30 में आपको 91.4% स्क्रीन रेश्यो मिलता है. दोनों ही फोन में Type-c चार्जिंग के साथ फिंगर प्रिंट अनलॉक फीचर भी दिया गया है. सरल भाषा में कहें तो डिज़ाइन और डिस्प्ले के मुक़ाबले में HONOR 9X ने बाज़ी मारी है.

कैमरा-

आज के सोशियल मीडिया वाले दौर में कोई भी फॉन खरीदने से पहले उसका कैमेरा सबसे पहले देखा जाता है. HONOR 9X ट्रिपल कैमेरा सेटअप के साथ आता है जिसमे 48MP का मैन कैमेरा, 120 डिग्री व्यू देने वाला 8MP का सुपर वाइड एंगल लेंस और 2MP का डेप्थ कैमेरा है. फ्रंट कैमेरा की बात करें तो इसमे 16 MP पॉप-अप सेल्फी कैमेरा है जो सॉफ्ट लाइट, बटरफ्लाय लाइट, स्केटर्ड लाइट जैसे 8 अलग मोड्स सपोर्ट करता है इस प्राइस रेंज मे केवल HONOR 9X में आपको पॉप-अप कैमेरा मिलेगा. इसके अलावा ये पॉप-अप कैमेरा इंटेलिजेंट फॉल डिटेक्षन, डाउनवर्ड प्रेशर प्रोटेक्शन और डस्ट एंड स्प्लेश प्रोटेक्शन जैसे फीचर के साथ आता है. वहीं, Samsung M30 48MP+8MP+5MP के ट्रिपल कैमेरा सेटअप के साथ आता है जिसकी मदद से आप बेहतरीन डिटेल वाले फोटो तो ले सकते है लेकिन इसमे पॉप-अप सेलफ़ी वाला फीचर नहीं मिलेगा, बल्कि इसमे 16MP Drewdrop फ्रंट कैमेरा है. कैमेरा के मामले में HONOR 9X अपने पॉप अप सेल्फी फीचर के कारण Samsung M30s को पीछे छोड़ देता है.

परफॉर्मेंस-
दोनों ही स्मार्टफोन Android 9.0 OS के साथ आते हैं. HONOR 9X बेहतरीन Kirin 710 F ऑक्टा कोर प्रोसेसर पर चलता है जो फोन फंक्शनिंग काफी स्मूद बनाता है. वहीं दूसरी और Samsung M30s Exynos 9611 प्रोसेसर से लैस है. किरिन 710 एफ ऑक्टा कोर प्रोसेसर की वजह से HONOR 9X में Samsung M30s के मुक़ाबले मल्टीटास्कीइंग काफी तेज़ है और इस फोन में आप हाई-ग्राफिक्स गेम्स बिना किसी लैग के खेल सकतें है. इन दोनों मोडेल में 4/6 GB RAM के साथ 128 GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध है. दोनों ही फोन की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है. फास्ट चार्जिंग के फीचर के कारण बड़े ही कम समय मे आप अपना फोन फूल चार्ज कर लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अपनी परफ़ोर्मेंस के लिए जाने जातें Kirin 710 F प्रोसेसर के कारण HONOR 9X परफ़ोर्मेंस के मामले में भी Samsung M30s को पीछे छोड़ देता है. 

कीमत-
ऊपर दी गई जानकारी के बाद ये तो तय हैं की HONOR 9X फीचर के मामले में Samsung M30s से बेहतर है. तो चलो इन दोनों की कीमत पर भी एक नज़र डालते है. HONOR 9X के 4GB-128GB वैरिएंट की कीमत 13,999 रुपए है लेकिन 19 जनवरी से 22 जनवरी तक चलने वाली ओफर के पहले दीन यानी 19 जनवरी के दीन ये फोन 1,000 रुपए के डिस्काउंट के साथ 12,999 रुपए में उपलब्ध होगा. इसके साथ ही 19 जनवरी से 22 जनवरी के दौरान ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड और Kotak Bank डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के ज़रिए इस मोडेल की खरीदी पर 10% का इंस्टैंट डिस्काउंट भी दिया जा रहा है. साथ ही, ऑफर के दौरान खरीदी करने पर आपको 2,200 रुपये का Jio रीचार्ज वाउचर भी मिलेगा जिसे आप 50 रुपये प्रती रिचार्ज के रूप मे 44 रिचार्ज तक इस्तेमाल कर सकतें है. वहीं 6GB+128GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 16,999 रुपए है लेकिन बैंक ऑफर का लाभ उठाकर आप इसे केवल 15,299 रुपए में खरीद सकते हैं. दूसरी और Samsung M30s के 4GB-64GB वैरिएंट की कीमत 13,999 है जबकि 6GB+128GB वैरिएंट 16,999 की कीमत में उपलब्ध है. कीमत के मामले में देखा जाएँ तो दोनों भी फोन की कीमत समान ही है, लेकिन HONOR 9X उसी कीमत पर बेहतर फीचर्स के साथ मिलता है.

वर्डिक्ट-
दोनों फोन की कीमत के साथ इनके फीचर्स की तुलना करें तो HONOR 9X कम दाम में बहेतर फीचर्स देता है. और तो और इस प्राइस रेंज में पॉप-अप कैमेरा देने वाला ये एक लौता ब्रांड है और ऑफर के चलते यह और भी कम कीमत मे मिल रहा है. प्रोसेसर की तुलना करें तभी HONOR का किरिन 710 Samsung M30s के Exynos 9611 से तेज़ और बेहतर माना जाता है. इसके अलावा HONOR 9X लंबे समय तक चलने वाली बैटरी से लैस है. तो इन सारे फीचर्स कों ध्यान मे रख कर ये साफ कहा जा सकता है की इस मुक़ाबले में HONOR 9X एक आसान चोईस है. इतने किफ़ायती दाम मे हर कोई पॉप अप-कैमेरा वाला फोन अपने हाथ मे ज़रूर रखना चाहेगा और इसी वजह से इन दोनों मोडेल में HONOR 9X का पलड़ा भारी है.

(यह पार्टनर्ड कटेंट है)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 6:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर