लाइव टीवी

बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए जानें कौन सा मास्क है आपके लिए बेहतर

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 5:25 AM IST
बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए जानें कौन सा मास्क है आपके लिए बेहतर
कौन से मास्क का प्रयोग करना अच्छा होता है...

दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए मास्क का प्रयोग काफी जरूरी हो गया है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कौन से मास्क का प्रयोग ज़रूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 5:25 AM IST
  • Share this:
भारत के कई शहरों खासकर दिल्ली में काफी पोल्यूशन फैला हुआ है. इसका एक बड़ा कारण उत्तर भारत के कई शहरों में पराली जलाया जाना है. इसके अलावा इंडस्ट्रीज़ से निकलने वाला धुआं, सड़क की धूल और कूड़े को जलाने से भी प्रदूषण पैदा होता है. ऐसे में जो भी सांस ली हैं वह काफी जहरीली हवा है. कहा जाता है कि हर व्यक्ति रोज़ाना 8 लीटर हवा सांस के रूप में अंदर लेता है. अब सोचिए ये हवा जहरीली होगी तो आपके फेफड़ों का क्या हाल होगा. इसलिए मास्क का प्रयोग बहुत जरूरी हो जाता है. तो हम आपको बताते हैं कि कौन से मास्क का प्रयोग करना अच्छा होता है.

Xiaomi Mi AirPOP Anti-Pollution Mask-
शियोमी इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है और अब मास्क बनाकर लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा कर रही है. यह मास्क 0.3 माइक्रोन की साइज़ के कणों को भी ब्लॉक कर देता है. इसमें PM 2.5 फिल्टेरेशन एफिसिसंसी के साथ 99.97 परसेंट शुद्धता मिल जाती है. इसमें 4 लेयर की फिल्ट्रेशन प्रोसेस मिलती है. शियोमी का कहना है कि दो पैकेट का ये मास्क एक महीने तक चल जाएगा. इसके दो पैक की कीमत 249 रुपये है.

Atlanta Healthcare Cambridge Admiral N99-

यह यूके बेस्ड कैंब्रिज मास्क कंपनी द्वारा विकसित किया गया है. यह तीन वैरिएंट में उपलब्ध है- बिना वॉल्व के, एक वॉल्व वाला और दो वॉल्व वाला. सामान्य यूज़ के लिए बिना वॉल्व वाला प्रयोग किया जा सकता है. इन मास्क में मिलिट्री ग्रेड फिल्टेरेशन यूज़ किया जाता है जो कि आपको धूल, गंदगी और नुकसान पहुंचाने वाले छोटे कणों, वायरस और बैक्टीरिया से बचाते हैं. इसका ऐक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर लेयर यूके के मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस द्वारा विकसित किया गया है.

Prana Air Motion Pollution mask-
इस मास्क में N95 पार्टिकुलेट मैटर को फिल्टर करने की क्षमता है. यह एक 6 लेयर का फिल्टेरेशन सिस्टम है जिसमें एक प्रि फिल्टर, एक व्हाइट फिल्टर और HEPA फिल्टर के साथ साथ ऐक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर भी होगा. इसमें ती पंखे और 600 एमएएच की बैटरी लगी होगी. इससे सांस लेने में आसानी होगी. इसकी कीमत 3490 रुपये है.
Loading...

idMASK2-
इसकी कीमत करीब 3 हजार रुपये है. यह तीन अलग अलग साइज में आती है. बाहर से कड़ी खोल है जिससे इसके टूटने का डर नही होता. देखने में तो लगता है कि यह काफी भारी होगा और पहनने में दिक्कत होगी लेकिन ऐसा नहीं है. इसमें आप 1700 रुपये की शुरुआती कीमत से फिल्टर भी खरीद सकते हैं.

Vogmask N99-
इसकी शुरुआती कीमत 2000 रुपये है. यह मास्क माइक्रो फाइबर और ऑर्गैनिक कॉटन वैरिएंट में उपलब्ध है. N99 फिल्टर के अलावा भी इसमें एक फिल्टर की लेयर होती है. यह स्मॉल, मीडियम और लार्ज साइज में आता है. यह इस तरह से बनाया गया है कि 0.3 माइक्रॉन्स के छोटे कणों को भी फिल्टर कर देता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 5:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...